नेक्सस में एंड्रॉइड 7.0 अपडेट आने हुए शुरू: अब होगा एंड्रॉइड पहले से और भी बेहतर

एंड्रॉइड 7.0 नेक्सस के लिए उपलब्ध। जल्द ही अन्य स्मार्टफोन में होगा उपलब्ध। क्या है एंड्रॉइड के इस नए संस्करण में ख़ास? आइये जानते हैं इस सम्बन्ध में अन्य बातें, हमारी इस रिपोर्ट के साथ।

नेक्सस में एंड्रॉइड 7.0 अपडेट आने हुए शुरू: अब होगा एंड्रॉइड पहले से और भी बेहतर
SPONSORED

एंड्रॉइड नें अपने मार्शमैलो संस्करण के बाद अब अपने नए संस्करण "7.0 न्यूगट" के लिए अपडेट निकालने शुरू कर दिए हैं। हर बार की तरह इस बार भी इस नए संस्करण का लाभ सबसे पहले 'नेक्सस' डिवाइस इस्तेमाल करने वाले लोगों को मिलेगा।
हाल ही में एंड्रॉइड नें घोषणा की है कि यह नया संस्करण नेक्सस डिवाइस के लिए उपलब्ध है एवं जल्द ही सभी नेक्सस डिवाइस को इसका अपडेट मिल जाएगा। आइये जानते हैं एंड्रॉइड 7.0 'न्यूगट' के बारे में कुछ बातें।

# एंड्रॉइड 7.0 : अब तक का सफर

# एंड्रॉइड 7.0 : अब तक का सफर

एंड्रॉइड नें अपने इस नए संस्करण को बनाने और इसे लोगों तक पहुँचाने के लिए इस बार काफी अलग रणनीति का इस्तेमाल किया है। इसी वर्ष मार्च में एंड्रॉइड नें दुनिया भर से कई डेवलपर्स को 'न्यूगट' को इस्तेमाल करने और इसे करीब से जानने का न्यौता दिया था ताकि वे इस नए संस्करण के अनुसार अपने एप्लीकेशन्स तैयार कर सकें। इसके अलावा एंड्रॉइड 7.0 के नामकरण के लिए भी लोगों से सुझाव मांगे गए थे, जिसके बाद लोगों की पसंद के ही अनुसार जून में इसे 'न्यूगट' नाम दिया गया। यह कहा जा सकता है कि एंड्रॉइड न्यूगट दुनिया भर के हजारों समर्थकों की मिली-जुली कोशिश का नतीजा है।

RELATED STORIES

# पहले से भी अधिक 'इमोजी' :)

# पहले से भी अधिक 'इमोजी' :)
via

एंड्रॉइड नें अपने इस नए संस्करण के साथ 1500 इमोजी उपलब्ध करवाई हैं। जिसमें पुरानी सारी इमोजी के साथ ही 72 नई इमोजी का लाभ अब लोगों को मिलेगा। तो अब अपनी मन की बात कहिये और भी अधिक स्वतंत्रता के साथ एंड्रॉइड 7.0 में।

# क्विक सेटिंग विंडो

# क्विक सेटिंग विंडो
via

एंड्रॉइड की क्विक सेटिंग विंडो के जरिये ब्लूटूथ, डाटा सर्विस, वाईफाई जैसी सेटिंग्स एक ही जगह आसानी से की जा सकती है।  परंतु अब एंड्रॉइड न्यूगट के साथ आप अपनी क्विक सेटिंग विंडो को अपने हिसाब से बदल सकते हैं।  कौन सी सेटिंग आपको क्विक सेटिंग विंडो में रखनी है यह अब आप खुद ही तय करेंगे।

# मल्टी विंडो

# मल्टी विंडो
via

एंड्रॉइड न्यूगट के साथ आप एक ही समय में दो अलग-अलग ऐप चला पाएंगे। बल्कि दोनों ऐप्स के विंडोज का आकार भी आप आपने हिसाब से बदल सकते हैं।

# क्विक स्विच

# क्विक स्विच
via

एंड्रॉइड न्यूगट का यह फीचर भी काफी काम का है। इसके द्वारा आप अपने मौजूदा इस्तेमाल किये जा रहे ऐप से आखिरी बार इस्तेमाल किये गए ऐप में जा सकते हैं। वो भी सिर्फ ओवरव्यू बटन पर 2 बार क्लिक करने पर।

# पहले से ज्यादा बैटरी सेविंग

# पहले से ज्यादा बैटरी सेविंग
via

एंड्रॉइड न्यूगट बैटरी बचाने के मामले में काफी असरदार साबित हो सकता है। एंड्रॉइड मार्शमैलो को बैटरी बचाने के हिसाब से बनाया गया था। परंतु अब न्यूगट में बैटरी सेविंग के लिए कई नए फीचर जोड़े गए है। अब कहीं सफर करने के दौरान यदि आपका स्मार्टफोन आपकी जेब या बैग में रखा हुआ है तो एंड्रॉइड न्यूगट इसे स्वतः ही बैटरी सेविंग मोड में डाल देगा ताकि आपकी बैटरी चले लंबी।

# बेहतर गेमिंग अनुभव

# बेहतर गेमिंग अनुभव
via

एंड्रॉइड न्यूगट के साथ अब आपको मिलेगा पहले से भी बेहतर गेमिंग अनुभव। न्यूगट के साथ एंड्रॉइड आपको देगा VulkanTM (एक उन्नत 3D API) जिससे आपको मिलेगा एक अनूठा अनुभव मोबाइल गेमिंग का। 

# पहले से कहीं अधिक सुरक्षित

# पहले से कहीं अधिक सुरक्षित
via

एंड्रॉइड न्यूगट में आपको मिलेगा 'फाइल बेस्ड एन्क्रिप्शन' । जिससे आपको कभी भी सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करना पड़ेगा। साथ ही न्यूगट में डायरेक्ट बूट  सुविधा भी दी जा रही है जिससे फ़ोन को चालू होने में भी कम समय लगेगा।

# जल्द ही ले सकेंगे इसका अनुभव

# जल्द ही ले सकेंगे इसका अनुभव
via

यदि आपके पास नेक्सस फोन नहीं है तो आपको उदास होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। एंड्रॉइड जल्द ही अन्य सभी फ़ोन के लिए न्यूगट उपलब्ध करवाने की राह में है। जल्द ही आप भी एंड्रॉइड 7.0 का भरपूर लुत्फ़ उठा सकेंगे अपने स्मार्टफोन में।