SPONSORED

जापान में मिलने वाली कुछ अजीबोगरीब चीजें जो डाल देंगी आपको हैरत में, #10 जरूर पढ़ें

कुछ सबसे अजीब चीजें जो आपको सिर्फ जापान में ही मिल सकती हैं।

जापान में मिलने वाली कुछ अजीबोगरीब चीजें जो डाल देंगी आपको हैरत में, #10 जरूर पढ़ें
SPONSORED

जापान को तकनीक के क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देशों में गिना जाता है। अपनी आसाधारण भौगोलिक स्थिति व चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों नें जापानियों को हर स्थिति को अपने अनुकूल ढालने की कला में माहिर बना दिया है। जापानी भी अपनी इस कला में तकनीक का भरपूर सहारा लेते हैं। इसके फलस्वरूप हमें जापान में ईज़ाद किये गए कुछ ऐसे उत्पाद देखने को मिलते हैं जो बाकी दुनिया की नजर में थोड़े असामान्य जरूर हैं परंतु साथ ही उपयोगी भी हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें जिन्हें देखकर आप कहेंगे "क्या !!!!"


आइये जानते हैं जापान की ऐसी ही कुछ वस्तुओं एवम उत्पादों के बारे में जो कर देंगे आपको हैरान।

SPONSORED

1. यदि आपको भी 'बबल रैप' हाथों से फोड़ना पसंद है

1. यदि आपको भी 'बबल रैप' हाथों से फोड़ना पसंद है

यह 'इटरनल पॉपटी पॉप' ख़ास उन लोगों के लिए जिन्हें बबल रैप से बेहद लगाव है। यह स्वतः ही वापस फूल जाने वाले बबल रैप खाली समय में मन बहलाने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं।

RELATED STORIES

2. कैप्सूल होटल

2. कैप्सूल होटल
via

कैप्सूल होटल शायद जापानियों की सबसे अनोखी खोज में से एक है। यह विचित्र से दिखने वाले होटल सन 1979 से ही ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को अपनी सेवा दे रहे हैं। इन कैप्सूल होटलों में हर वो व्यक्ति ठहरता है जो अपने घर ना पहुँच पाये। चाहे वह कोई बिज़नेस मैन हो या फिर कोई शराबी। कैप्सूल होटल में सबका स्वागत है।

3. गैस मास्क वाला द्वीप समूह

3. गैस मास्क वाला द्वीप समूह
via

यह तस्वीर होन्शु के दक्षिण पूर्व में स्थित द्वीप मियाके-जिमा की है। दरअसल इस द्वीप समूह में एक सक्रिय ज्वालामुखी है। इस ज्वालामुखी में आखिरी विस्फोट 2005 में हुआ था, जिसके बाद से ही इसमें से कभी भी जहरीली गैसों का रिसाव होने लगता है। इस बात के मद्देनजर इस द्वीप समूह में रहने वाले सभी लोग गैस मास्क लगा कर ही रहते हैं।

4. सुपर टॉयलेट

4. सुपर टॉयलेट

जापानियों को बाथरूम व टॉयलेट से ख़ास लगाव रहता है। इसका एक उदाहरण जापानी बाथरूम में मिलने वाले ये सुपर टॉयलेट हैं। इन सुपर टॉयलेट में वाटर स्प्रे, एडजस्टेबल सीट के अलावा खुशबूदार स्प्रे जैसे विकल्प भी मौजूद हैं। और यह सब सुविधा किसी बड़े ऑफिस या मॉल के टॉयलेट में नहीं, बल्कि रास्तों में सड़क किनारे बने रेस्टरूम में भी देखने मिल जाएगी।

5. तन्हा आदमियों की ख़ास तकिया

5. तन्हा आदमियों की ख़ास तकिया
via

जापान में तकिये बनाने वाली एक कंपनी नें यह ख़ास तकिये उन आदमियों के लिए निकाली है जो अकेले रहते हैं एवम अपने आप को तन्हा महसूस करते हैं। आपको भले ही यह थोड़ा अजीब लगे परंतु यह ख़ास तकिये बाज़ार में काफी लोकप्रिय हैं।

6. तन्हा महिलाओं के लिए भी है ख़ास तकिये

6. तन्हा महिलाओं के लिए भी है ख़ास तकिये
via

आपने अकेले रहने वाले आदमियों के लिए तो ख़ास तकिये देख ही लिए हैं। अब पेश है अकेली रहने वाली महिलाओं के लिए यह ख़ास तकिये, ताकि उन्हें रात में सोते वक़्त अकेलापन महसूस ना हो।

7. कान की सफाई एक अलग लेवल पर

7. कान की सफाई एक अलग लेवल पर
via

क्या आपको कभी अचानक से अपने कान के अंदर देखने की इच्छा हुई है। या कभी कान साफ़ करते वक़्त यह ख्याल आया हो कि काश आप अपने कान के अंदर भी देख पाते तो यह काम बेहद आसान हो जाता। जापानियों नें इसी समस्या के समाधान के रूप में पेश किया है 'ईज़ी ईयर एक्सप्लोरर'।  इस छोटे से यंत्र की सहायता से आप अपने कान में कर सकते हैं ताक झांक वो भी बेहद आसानी से।

8. द हेफीवर हैट

8. द हेफीवर हैट
via

यह अजीब सी दिखने वाली टोपी दरअसल 'हेफीवर हैट' है। मौसम की मार से बिगड़ी सेहत में जब नाक से पानी आना बन्द ना हो और लगातार झींक परेशान करे तो यह हैट काफी फायदेमंद है। इसे ऐसी ही स्थिति में लगातार पेपर की आपूर्ति करने के लिहाज से बनाया गया है। ताकि आप रहे हमेशा साफ़। यह है तो अजीब, परंतु साथ ही यह फायदेमंद भी है।

SPONSORED

9. फनल ग्लासेस

9. फनल ग्लासेस
via

कभी आपको आँखों में आईड्रॉप डालने में तकलीफ का सामना करना पड़ा है ? मुझे तो बहुत तकलीफ झेलनी पड़ती है। और शायद जापानी भी इससे काफी परेशान थे। तभी तो उन्होनें इन 'फनल ग्लासेस' की खोज कर डाली। इसका इस्तेमाल तो आप समझ ही गए होंगे। वाकई ऐसी चीजें सिर्फ जापान में ही मिल सकती हैं।

10. जापानी आइसक्रीम

10. जापानी आइसक्रीम
via

आप जब आइसक्रीम खाने जाते हैं तो किस स्वाद की आइसक्रीम लेना पसंद करते हैं ? शायद स्ट्रॉबेरी, वेनिला या चॉकलेट। परंतु जापान में यदि आप आइसक्रीम लेने जाएंगे तो आपको 'हॉर्स मीट' , 'कैक्टस', 'ऑक्टोपस' व 'चारकोल' जैसे स्वाद की आइसक्रीम भी मिलेंगी। यह पढ़ कर तो मुझे हैरी पॉटर में दिखाई गई अलग अलग स्वाद की टॉफियां याद आ गई। शुक्र है जापानी आइसक्रीम 'उल्टी' के स्वाद की नहीं हैं।

11. सबवे चिन रेस्ट

11. सबवे चिन रेस्ट
via

यदि आप जापान में सबवे से सफर कर रहे हैं और किसी व्यक्ति को इस अजीब सी चीज में लटका हुआ देखें तो घबराएं मत। उस व्यक्ति नें सीट ना मिलने की वजह से फांसी नहीं लगाईं, बल्कि यह है जापान का अनोखा चिन रेस्ट। जापानियों को शायद हाथ से हुक पकड़ कर खड़े रहना पसंद नहीं है। इसीलिए उन्होनें अधिक आरामदायक चिन रेस्ट को ईज़ाद किया। परंतु वाकई यह देखने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है।

12. अनोखे छाते

12. अनोखे छाते
via

बारिश के दिनों में हमारे सामान्य छाते हमें ऊपर से आने वाले पानी से तो बचा लेते हैं। परंतु बारिश के समय चलने वाली हवा के साथ जो पानी आता है उसमें हम भीग जाते हैं। इससे बचने के लिए जापान में मौजूद हैं यह सुपर छाते। यह तस्वीर देखने के बाद मुझे यकीन हो गया है कि वाकई जापान में कुछ भी हो सकता है। परंतु रुकिए अभी कुछ और भी बाकी है।

13. कांटों वाली अलार्म घड़ी,

13. कांटों वाली अलार्म घड़ी,
via

यदि आप सुबह के वक़्त बज रहे अलार्म को बंद करने जाएं और आपकी उँगलियों में सुइयां चुभ जाए तो बेशक आप नींद से पूरी तरह जाग जायेंगे। जापान के लोग वक़्त के बेहद पाबन्द होते हैं। और ऐसे में यह घडी उनकी काफी मदद करती है। दरअसल इस घडी में 'स्नूज़' बटन कई सुइयों के बीच में होती है। इसीलिए पूरे होश में अलार्म बन्द करें वरना अलार्म बन्द करते ही होश में आ जायेंगे।

14. हील के साथ ट्रेनिंग व्हील

14. हील के साथ ट्रेनिंग व्हील
via

लड़कियों को ऊँची हील वाली सैंडल पहन कर सही तरीके से चलना सीखने में काफी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। इसमें शायद यह ट्रेनिंग व्हील लगी हुई ख़ास सैंडल उन्हें पसंद आये। इसे पहन कर करिये अपना प्रशिक्षण और फिर पार्टी में मचाइए धमाल ऊँची हील के साथ। आजकल की लड़कियों के लिहाज से देखा जाए तो यह खोज लड़कियों के लिए जापान की अब तक की सबसे महत्वपूर्ण खोज है।

SPONSORED