जानिए वास्तव में कौन थीं धोनी की गर्लफ्रेंड और कैसे हुई थी उसकी मौत

आइये जानते हैं धोनी की ज़िन्दगी का एक अनछुआ पहलू।

जानिए वास्तव में कौन थीं धोनी की गर्लफ्रेंड और कैसे हुई थी उसकी मौत
SPONSORED

क्रिकेट की दुनिया में महेन्द्र सिंह धोनी का नाम एक बड़े सितारे के रूप में दर्ज है। 'माही' के नाम से मशहूर कप्तान धोनी के व्यक्तिगत जीवन के बारे में लोग कम ही जानते हैं। खासकर क्रिकेट में आने से पहले की ज़िन्दगी के बारे में बहुत कम जानकारी लोगों के बीच उपलब्ध है। धोनी जब भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने की जद्दोजहद में लगे हुए थे तब उनके व्यक्तिगत जीवन में एक ऐसा सैलाब आया था, जिसने माही को अंदर तक झकझोर कर रख दिया था।

आज माही का जन्मदिन है। इस मौके पर हम लेकर आए हैं धोनी की ज़िन्दगी से जुड़े अनछुए पहलू। आइए जानते हैं पूरा मामला विस्तार से।

भारतीय क्रिकेट टीम में आने का था सपना

 भारतीय क्रिकेट टीम में आने का था सपना

यह किस्सा उस समय का है, जब महेन्द्र सिंह धोनी का नाम क्रिकेट जगत में कोई नहीं जानता था। क्रिकेट से जुड़े सभी युवाओं की तरह माही की आँखों में भी एक ही सपना था कि बस भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होना है। धोनी अपने इस सपने को पूरा करने के लिए जी जान से मेहनत कर रहे थे।

RELATED STORIES

दे बैठे थे किसी को अपना दिल

दे बैठे थे किसी को अपना दिल
via

इस दौरान धोनी की ज़िन्दगी में कोई ऐसा आया जिसे वो अपना दिल दे बैठे थे। आज करोड़ों लड़कियों के दिलों में राज करने वाले 'माही' के दिल में जिस लड़की ने घर किया, उसका नाम था प्रियंका झा। माही उस समय 20 साल के हो गए थे।

शादी करने का बना चुके थे मन

शादी करने का बना चुके थे मन
via

माही के दिल में प्रियंका इस कदर बस चुकी थी कि वो आने वाले समय में उससे शादी करने का मन बना चुके थे। माही मन में ही ठान चुके थे कि वो अपनी ज़िन्दगी प्रियंका के साथ ही गुजारेंगे। परंतु शायद किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था, कुछ बेहद ही डरावना।

इंडिया 'ए' की तरफ से किया शानदार प्रदर्शन

इंडिया 'ए' की तरफ से किया शानदार प्रदर्शन
via

इसी दौरान धोनी का चयन 2003-04 में ज़िम्बाम्बे और केन्या के दौरे पर जाने वाली इंडिया 'ए' की टीम में हो गया था। विकेट कीपर-बल्लेबाज धोनी नें इस श्रृंखला में भारत के चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक समेत 72.40 की शानदार औसत से 362 रन बनाये थे। उनके इस प्रदर्शन ने भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली व चयनकर्ता रवि शास्त्री का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके बाद उन्हें 2004 में बांग्लादेश दौरे के लिए टीम में जगह दी गई थी।

विदेश दौरे से आते ही बदल चुका था सबकुछ

विदेश दौरे से आते ही बदल चुका था सबकुछ
via

इंडिया 'ए' की तरफ से विदेश दौरे में गए माही का भारत में एक ऐसी खबर इंतजार कर रही थी जिससे वे बुरी तरह टूट गए। वापस आते ही उन्हें एक सड़क हादसे में हुई प्रियंका की मौत की खबर मिली। धोनी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि उस समय ऐसा लग रहा था मानो धोनी इस हादसे की खबर से कभी उबर ही नहीं पाएंगे।

क्रिकेट को दे दी अपनी ज़िन्दगी

क्रिकेट को दे दी अपनी ज़िन्दगी
via

प्रियंका की मौत से माही का दिल बुरी तरह से टूट चुका था। इस सदमे से बाहर आने में उन्हें लगभग 1 साल का समय लग गया था। प्रियंका की यादों से बाहर आने के लिए धोनी ने अपना ध्यान पूरी तरह से क्रिकेट में लगा दिया था। बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में शून्य पर आउट होने के बाद धोनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ महज 123 गेंदों 148 रन बनाते हुए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की की और अपने प्यार की यादों को दिल में दबाए आगे ही बढ़ते चले गए।

साक्षी के साथ की शादी

साक्षी के साथ की शादी
via

बाद में धोनी की ज़िन्दगी में साक्षी आईं। हालांकि वो अपने पहले प्यार को भुला ही नहीं सके थे। बावजूद इसके साल 2010 में महेन्द्र सिंह धोनी ने साक्षी के साथ शादी की।

'धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' में आया यह किस्सा सामने

'धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' में आया यह किस्सा सामने
via

धोनी की ज़िन्दगी पर आधारित फिल्म 'धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' में धोनी की इस अनकही प्रेम कहानी को दिखाया गया था। फिल्म का सुपरहिट गाना 'कौन तुझे' प्रियंका व धोनी की इसी प्रेम कहानी का है। इस गाने में इतना दर्द है कि यह आँखें भिगो देता है। 

दिशा पाटनी थी प्रियंका के किरदार में। 

दिशा पाटनी थी प्रियंका के किरदार में। 
via

'धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' में जहाँ एक ओर सुशांत सिंह राजपूत कप्तान धोनी के किरदार में नजर आए थे। वहीं दूसरी तरफ अभिनेत्री दिशा पाटनी ने धोनी की पूर्व प्रेमिका प्रियंका का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीत लिया था। इसके अलावा माही की पत्नी साक्षी का किरदार कियारा आडवाणी ने निभाया था।

क्या आप अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की ज़िन्दगी से जुड़ी और भी रोचक बातें जानना पसंद करेंगे?