दुनिया के सबसे डरावने कीड़े, जिनसे नहीं करना चाहेंगे आप सामना

दुनिया के सबसे डरावने दिखने वाले कीड़ों की एक सूची।

दुनिया के सबसे डरावने कीड़े, जिनसे नहीं करना चाहेंगे आप सामना
SPONSORED

प्रकृति थोड़ी अजीब होती है। कई बार हमें प्रकृति में ऐसी चीजें देखने मिल जाती हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। कुछ समय तो यह ठीक है क्योंकि प्रकृति की यह कल्पना से परे यह चीजें अधिकांशतः निहायत ही खूबसूरत होती हैं। परंतु हमेशा ऐसा ही हो यह जरुरी भी नहीं। कई बार हमारा सामना कुछ ऐसी डरावनी कृतियों से हो जाता है जिससे हम कभी सपनों में भी मिलना पसंद नहीं करेंगे। प्रकृति जिस मेहनत के साथ सुंदरता का निर्माण करती है, उसी लगन से कुरूपता पर भी काम करना उसे आता है।
आइये आज हम ऐसे ही कुछ सबसे डरावने एवं घिनौने जीवों की सूची के साथ आपके सामने आये हैं।

ब्राह्मिण मॉथ कैटरपिलर


ब्राह्मिण मॉथ कैटरपिलर

दिखने में काफी अजीब व डरावनी यह 'कैटरपिलर' परिवार से रिश्ता रखने वाले जीव दरअसल काफी शांत व अच्छे स्वभाव के होते हैं। यह आमतौर पर प्राकृतिक माहौल में अपने आप को छुपा कर रहना पसंद करते हैं। और इंसानों के सामने कम ही आना पसंद करते हैं। फिर भी यदि कभी आपका इनसे आमना सामना हो जाए तो घबराइएगा नहीं, यह नुकसानदायक नहीं है।

RELATED STORIES

ब्राज़ीलियाई ट्रीहॉपर

ब्राज़ीलियाई ट्रीहॉपर
via

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है कि यह प्रजाति केवल ब्राज़ील में ही पाई जाती है। यह 'थॉर्नबग' प्रजाति से नज़दीकी संबंध रखते हैं। परंतु इनके सर से केवल सींग के आकार से भी कहीं ज्यादा कुछ निकला हुआ होता है। जिसे देखकर अमूमन इंसानों के पसीने छूट जाते हैं।

डेविल्स फ्लॉवर मेंटिस

डेविल्स फ्लॉवर मेंटिस
via

निंजा की तरह दिखने वाला यह जीव वाकई पहली नजर में काफी डरावना लगता है। यह जीव मुख्यतः इथोपिया, केन्या, सोमालिया, तंज़ानिया और युगांडा के क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका स्वभाव सामान्यतः सामने वाले के स्वभाव पर निर्भर करता है। यह जीव नक़ल करने में माहिर होते हैं। इसीलिए इनका कोई निश्चित व्यवहार अब तक सामने नहीं आया है। वैसे यह सामान्यतः पेड़ों पर चढ़ते हैं और फूलों में बैठ उसका रस पीते हुए ज़िन्दगी गुजारना ज्यादा पसंद करते हैं।

ब्राउन सुलावेसी प्लम मॉथ

ब्राउन सुलावेसी प्लम मॉथ
via

मॉथ की यह प्रजाति इंडोनेशिया में पाई जाती है। बेहद डरावने दिखने वाले यह जीव दरअसल काफी शांत स्वभाव के होते हैं। और यह इंसानों के सामने कम ही आना पसंद करते हैं।

टारान्टुला हॉक वास्प

टारान्टुला हॉक वास्प
via

यह विशालकाय चींटी जिसके पंख हों, की तरह दिखने वाला जीव दरअसल काफी खतरनाक होते हैं। मैक्सिको के नजदीकी इलाकों में पाए जाने वाले यह जीव टारान्टुला मकड़ी को अपने लार्वा के लिए भोजन के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

त्ज़ेटजे फ्लाई

त्ज़ेटजे फ्लाई
via

आकार में बेहद बड़ी मक्खी की तरह दिखने वाली यह फ्लाई मध्य अफ्रीका के क्षेत्रों में पाई जाती है। सबसे खतरनाक बात यह है कि यह काट सकती है। एवम अन्य जीवों का खून पीकर जीवित रहती है। इंसानों के लिए यह बेशक खतरनाक साबित हो सकती है।

व्हाइट एर्मिन

व्हाइट एर्मिन
via

सफ़ेद रंग का फर वाला प्यारा सा दिखने वाला यह मॉथ यूरोप व एशिया के अधिकांशतः इलाकों में पाया जाता है। यह जीव अजीब दिखने के साथ ही जहरीले भी होते हैं। इसीलिए इन्हें इंसानों के लिए खतरा माना सकता है।

सिल्कवर्म कैटरपिलर

सिल्कवर्म कैटरपिलर
via

दिखने में बेहद ही घिनौने यह जीव दरअसल इंसानों के दोस्त होते हैं। एशिया के अधिकांशतः इलाकों में पाए जाने वाली यह कैटरपिलर 'रेशम' मुख्य स्त्रोत हैं। भारत में इन्हें 'रेशम के कीड़े' के नाम से जाना जाता है।

यूरोपियन इअरविग

यूरोपियन इअरविग
via

यह प्रजाति यूरोपीय इलाकों में पाई जाती है। इसके इस नाम के पीछे यह झूठा मिथक है कि यह इंसानों के कान में घुसकर दिमाग तक पहुँच जाती है। भारत में भी इसकी एक प्रजाति पाई जाती है परंतु वह आकार में अपेक्षाकृत छोटी होती हैं।

एलीफैंट बीटल

एलीफैंट बीटल
via

बीटल की यह विशालकाय प्रजाति कैरेबियाई व दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों में पाई जाती है। वैसे तो बीटल इंसानों के लिए खतरा नहीं होते हैं। परंतु यदि उनका आकार इतना विशालकाय हो तो डर लगना लाज़मी है।

थॉर्न बग

थॉर्न बग
via

हालांकि इस प्रजाति की खोज अमेरिका में दक्षिण फ्लोरिडा में हुई थी एवम उसी इलाके में यह बहुतायत में पाए जाते हैं। परंतु दरअसल यह जीव अंटार्कटिका के अलावा अन्य सभी इलाकों में भी मौजूद हैं। इनका नाम इनकी सर पर निकली हुई सींग की वजह से पड़ा है।

टाइटन बीटल

टाइटन बीटल
via

आकार में बेहद बड़े यह बीटल वेनेज़ुएला, कोलम्बिया, इक्वाडोर, पेरू एवम ब्राज़ील के कुछ इलाकों में पाए जाते हैं। इन बीटल का अगला सिरा इतना धारदार होता है कि यह किसी पेंसिल को आसानी से 2 टुकड़ों में काट सकता है। एवम इंसानी मांस को काटना इसके लिए बेहद ही आसान बात है।

हिकॉरी हॉर्नेड डेविल

हिकॉरी हॉर्नेड डेविल
via

उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला यह डरावना जीव रात के समय निकलना पसंद करता है। दिन के समय ये 'j' आकार में अपने शरीर को मोड़ कर बैठे हुए दिख सकते हैं।

आंटलायन

आंटलायन
via

यह जीव विश्वभर में पाए जाते हैं। इन्हें डूडलबग भी कहा जाता है। आंटलायन चींटियों को खाते हैं जिस वजह से इन्हें यह नाम दिया गया है। हालांकि थोड़े बड़े होने पर ये फूलों के पराग पर जीवित रहना सीख जाते हैं।

गोलिअथ बीटल

गोलिअथ बीटल
via

बीटल की यह प्रजाति दुनिया में सबसे बड़े कीड़ों की प्रजाति के रूप में जानी जाती है। इन बीटल्स को हालांकि पाला जाता है एवम इनका उपयोग कुत्ते एवं बिल्लियों का खाना बनाने में किया जाता है।

कैमल स्पाइडर

कैमल स्पाइडर
via

डरावनी दिखने वाली यह मकड़ी अफ्रीका के कुछ इलाकों में पाई जाती है। यह मकड़ी आकार में 6 इंच तक बड़ी होती है। हालांकि मकड़ी कहा जाने वाला यह जीव दरअसल मकड़ी की तरह सिर्फ दिखता है। यह प्रजाति इंसानों  जानलेवा नहीं है परंतु  द्वारा काटे जाने पर असहनीय दर्द जरूर मिल जाता है।

व्हील बग

व्हील बग
via

इनका यह नाम इनकी पीठ पर मौजूद चक्केनुमा संरचना के कारण पड़ा है। यह प्रजाति उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में पाई जाती है। व्हील बग सामान्यतः अपने से छोटे कीड़ों को अपना भोजन बनाते हैं। यह अपने भोजन को अपनी पीठ पर मौजूद चक्केनुमा संरचना से 2 टुकड़ों में फाड़ देते हैं एवम उनके अंदर अपना जहर छोड़ देते हैं जिससे उनकी अंदरूनी संरचना गल जाती है। यह सब कुछ इसीलिए किया जाता है ताकि वे आसानी से अपने भोजन को खा सकें।

जायंट वेटा

जायंट वेटा
via

यह विशाल, घिनौना व डरावना दिखने वाला जीव न्यूज़ीलैण्ड में पाए जाते हैं। सन 2011 में पाए गए एक वेटा का वजन 71 ग्राम नापा गया था। वेटा की पाए जाने वाली सभी प्रजातियों में से यह सबसे अधिक आरामपसंद व अकेले में जीवन बिताने वाली प्रजाति है। यह घास या फल खाकर अपना पेट भरते हैं। और देखने में डरावने लगने के विपरीत स्वभाव से काफी शांत व इंसानों के प्रति बिलकुल भी हानिकारक नहीं होते हैं।