SPONSORED

8 पोषण से भरपूर चीज़ें जो आपकी सुबह जल्दी उठने में करेंगी मदद  

क्या आपके लिए सुबह जल्दी उठना है कठिन?

SPONSORED

" "- - " , " - - -

1. सेब

1. सेब

वैसे तो अंग्रेज़ी में ये कहावत ज़्यादा प्रचलित है "An apple a day, keeps the doctor away" और निःसंदेह यह सही भी है। दिन में एक सेब खाने की आदत तो बना ही लीजिये। और अगर आप सेब को नाश्ते में शामिल करते हैं तो इससे बेहतर और क्या होगा, सेब खाने से आलस नहीं आता और शरीर ऊर्जा से भरपूर रहता है। इसे खाने में कोई झन्झट भी नहीं आसानी से चलते फिरते खा सकते हैं, तो कॉलेज या ऑफिस जाते समय एक सेब हाथ में उठा लीजिये। 

RELATED STORIES

SPONSORED
SPONSORED

2. अण्डे 

2. अण्डे 
via

प्रोटीन और पोषण से भरपूर अण्डे ना केवल हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं बल्कि आपके दिमाग़ को भी रखते है एक्टिव। तो पूरा दिन काम करके अगर आपको लगता है, कि आपके शरीर की बैटरी बहुत जल्दी डाउन हो जाती है, तो अण्डों को नाश्ते में खाने की आदत डाल लें, पूरा दिन शरीर में ताक़त बनी रहेगी, मतलब के आप पूरा दिन रहेंगे फुर्तीले। 

3. चॉकलेट-शेक

3. चॉकलेट-शेक
via

वाह! चॉकलेट का नाम सुनकर ही मुँह में पानी आने लगता है, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं कि चॉकलेट से पेट ही भर लिया जाए।  हाँ लेकिन चोकलेट शेक से यदि आप दिन की शुरुआत कर रहे हैं, तो सेहत और स्वाद दोनों का मज़ा ले रहे हैं, क्यूँकि दूध के फायदे से तो आप भली-भाँति परिचित होंगे, साथ में चॉकलेट का मिल जाना इसे और स्वादिष्ट और लाभदायक कर देता है। 

4. मौसम्बी 

4. मौसम्बी 
via

अक्सर आपने देखा होगा कि अगर किसी बीमार को देखने जाते हैं तो मौसंबी या सेब ले ही जाते हैं।  वैसे तो मौसंबी के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि मौसंबी कि खुशबू से ही शरीर के इम्यून सिस्टम में बढ़ोतरी हो जाती है। और अगर अपको ज़्यादा ना भी पसंद हो मौसंबी तो एक दो फाँक तो खा ही लिया किजिये क्यूँकि ये विटामिन-सी से भरपुर है। 

5. दलिया 

5. दलिया 
via

अगर आप दिन की शुरुआत दलिया खाकर करते हैं तो निश्चिन्त रहें पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहेगी, यहाँ तक की पुराने समय में ज़्यादातर लोग नाश्ते में दलिया ही खाते थे। और दलिया हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है। 

6. कुछ मसाले 

6. कुछ मसाले 
via

अरे हैरान मत होइए! मुझे पता है, डॉ.साहब कहते हैं मिर्च मसाले कम खाया करो। और मैं हूँ के मिर्च मसाले खाने को कह रही हूँ। घबराइये नहीं मुझे भी अपने पाठकों की सेहत का पूरा ख़्याल है, मैं बात कर रही हूँ, कुछ चुनिंदा मसालों की जैसे कि दालचीनी, ज़ीरा, लाल शिमला मिर्च, और लाल मिर्च। यह आपके मेटाबॉलिज़्म को तीव्र करती है और अपका दिन भर देते हैं ऊर्जा से। 

7. दही 

7. दही 
via

वैसे जहाँ दही कि बात आती है तो मुझे माँ की याद आ जाती है, जब भी परीक्षा या बड़ा कोई दिन हो, दही-चीनी लेकर खड़ी हो जाती है माँ। दही के फायदे जान कर समझ में आया के दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है, पाचन शक्ति भी बढ़ती है और दही शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है। 

8. शहद 

8. शहद 
via

शहद के अनेक फायदे होते हैं,अक्सर कहते सुना होगा लोगों से कि वज़न घटने के लिए सुबह सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डाल कर पी लेने से मोटापा कम होता है। फिर बात वहीं अटक जाती है कि सुबह-सुबह उठा कैसे जाए? तो आपको बता दूँ कि शहद से शरीर का मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है और सुबह से चाय या कॉफ़ी की बजाय अगर आप शहद लेते हैं तो आपका दिन स्फूर्ति से भरपूर होगा एवं शहद रोज़ जल्दी उठने में सहायक साबित होगा।   

SPONSORED