SPONSORED

10 ऐसे अजीब पौधे और जानवर जिन्हें देखकर आप हैरान रह जाओगे 

अजीबो-गरीब पौधे और जानवर जिन्हें आज से पहले आपने कभी नहीं देखें होंगे

SPONSORED

!

1. सागर में रहने वाला सूअर 

1. सागर में रहने वाला सूअर 

आपको अजीब लगा होगा की ये देखकर की ये सूअर है या कुछ और इसे सागर सूअर के नाम से जाना जाता है ये प्राक्रतिक रूप से बना हुआ है जिसे देखने के बाद अनेक लोग यही सोचते है की ये सागर में रहने वाला सूअर है। इसे देखने के बाद बहुत अजीब लगता है और आपके दिमाग में भी आया होगा की ये कैसा जानवर हैं।

RELATED STORIES

SPONSORED
SPONSORED

2, सुनहरी मछली 

2, सुनहरी मछली 
via

हमने बचपन में सबसे पहले हिंदी में कविता सीखी वो ये थी 'मछली जल की रानी है, जीवन उसका पानी है' इस सुनहरी मछली को देखने के बाद अजीब लगा होगा की इतनी सुंदर मछली को किसी ने अपनी भूख मिटाने के लिए पानी से दूर कर दिया हैं।

3. जिराफ़ की भाँती एक कीड़ा (जिराफ़ घुन)

3. जिराफ़ की भाँती एक कीड़ा (जिराफ़ घुन)
via

हम अनेक कीट देखते है जिन्हें देखने के बाद एक बार तो हमारे दिमाग में आता है की अरे ये क्या था पर आज हम आपको जिराफ़ घुन नामक कीड़ा दिखाने जा रहें है जिसकी गर्दन जिराफ़ की भाँती होती है।

4. स्तनधारी: नग्न छछूँदर

4. स्तनधारी: नग्न छछूँदर
via

बहुत ही प्यारा और सुंदर दिखने वाला ये जानवर जिसे देखने के बाद आप भी कहोगे की भगवान की महिमा अपरम्पार है एक छोटे से जानवर में क्या क्या जोड़ दिया है और इस नग्न छछूंदर को देखने के बाद आपको हैरानी जरुर हुई होगी। ये इंडोनेशिया में अत्यधिक देखे जातें है।

5. स्तनधारी: बतख

5. स्तनधारी: बतख
via

हमने बहुत बार ऐसी बतखें देखि है जो बहुत अजीब होती है पर आज हम ऐसी बतख दिखाने जा रहें है जो पूरी तरह से अलग है इस बतख को स्तनधारी बतख कहते हैं। यह बतख प्रजनन और उत्सर्जन दोनों में समान है कुछ लोग इसे एक पौधा भी मानते है क्योकि इस बतख को नजदीक से देखना बहुत मुश्किल है ये पानी के तले में रहती है जहाँ और ज्यादतर सामने नहीं आती हैं। देखने में अजीब लगती है क्योकि ये आम बतखों की तरह नहीं हैं।

6. जूतों की भातीं चोंच वाली सारस

6. जूतों की भातीं चोंच वाली सारस
via

पूर्वी अफ्रीका में पाई जाने वाली जूतों के भाँती चोंच वाली ये सारस सभी को अपनी और आकर्षिक करती है दिखने में बहुत ही अट्रेक्टिव लगती है। वैज्ञानिकों ने भी इस सारसा का नाम shoebill यानी जूतों के भाँती चोंच वाली सारस रखा है। पूर्वी अफ्रीका में ये Shoebill सारस के नाम से जानी जाती है।

7. फ़्रिगेट्बर्ड पक्षी

7. फ़्रिगेट्बर्ड पक्षी
via

फ़्रिगेट्बर्ड पक्षी ये ऐसा पक्षी है जो लोगो को अपनी छाती से आकर्षित करता है , जिस तरह आज के लोगो चेस्ट को दिखाकर लोगो को अपनी और आकर्षित करते है उसी प्रकार फ़्रिगेट्बर्ड पक्षी भी अपनी चेस्ट के कारण बहुत ही विख्यात हैं।

8. सरीसृप कछुए

8. सरीसृप कछुए
via

हमने आमतौर पर सिम्पल और साधारण कछुए ही देखें होंगे पर ये ऐसा कछुआ है जो लगो को अपने अद्भुत मुहं से आकर्षित करता है। दक्षिणी अमेरिका में इसे पालतू जानवरों की तरह पाला जाता है और इनका व्यापार किया जाता है।

 9. शीतल खोलीदार कछुआ

 9. शीतल खोलीदार कछुआ
via

ये कछुआ आम कछुओ से अलग है दिखने में इसकी खाल चपटी नजर आ रही है और ये साधारण कछुए से अलग भी नजर आ रहा है। ऐसे कछुए ज्यादातर निडर होते है क्योकि इनका मुहं अन्य कछुओं से अलग होता है और सर्प के भाँती होता है जिसे देखने के बाद लोग इससे डर जातें है।

10. शैतान का दांत / खुनी पौधा

10. शैतान का दांत / खुनी पौधा
via

ये पौधा दिखने में दांत की तरह है और ऐसा लग रहा है की इसमें से खून निकल रहा है। इस पौधे को Hydnellum peckii 'शैतान का दांत' कहते हैं क्योकि ये दिखने में बिलकुल ऐसा ही नजर आता है और इसे देखने के बाद एक बार तो कोई भी अचरज में पड़ जाता है की ये है क्या ? दांत या कोई पौधा असल में ये पौधा ही हैं।

SPONSORED