SPONSORED

मोटापा घटाने के 7 आसान तरीके

चलिए आज आपको मोटापा कम करने के 7 आसान तरीके बताते हैं। 

मोटापा घटाने के 7 आसान तरीके
SPONSORED

इससे पहले कि हम जाने की मोटापे को कैसे खत्म करें उससे पहले ये जानते हैं की मोटापा है क्या? थोड़ा शरीर में भारीपन या हमारा ओवर विगत होना मोटापा कहलाता है। मोटापे के उतपन्न होने के कई कारण हैं, और सबसे बड़ा कारण है फालतू का खाना, जंक फ़ूड, कोक, सोडा, खाने को छोड़ना विशेषकर ब्रेकफास्ट आदि। मोटापा वंशानुगत के कारण भी हो सकता हैं।

तो ये रहे मोटापे को मारने के 7 आसान तरीके।

SPONSORED

1. स्मार्ट खाना खाओ।

1. स्मार्ट खाना खाओ।

आपका शरीर ही आपकी संपत्ति है और इसको आपसे कोई नहीं छीन सकता तो बेहतर यही होगा की आप इसका अच्छे से ध्यान रखें, बहार का खाना कम खाएं, आर्टिफिशियल जूस और सोड़ा का सेवन कम लें, ध्यान में रखें की आप कितनी कैलरीज़ ले रहे हैं और कितनी मात्रा में ले रहे हैं। हो सके तो कम से कम कैलरीज़ अपने शरीर में ले।

RELATED STORIES

2. चीनी के सेवन से बचें।

2. चीनी के सेवन से बचें।
via

चीनी जब आपके शरीर में जाती है तो वो आपके शरीर को डी-शेप में बना देती हैं, चीनी में सबसे ज्यादा कैलरीज़ पायी जाती हैं। इसमें फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है, चीनी की मात्रा अधिकतर खाने और पीने के पदार्थ में पायी जाती हैं। अगर आप मोटापे से दूर रहना चाहते हो तो चीनी का सेवन कम करो और उसकी जगह शहद का सेवन करना शुरू करो।

3. अपने भोजन को छोड़ना बंद करें।

3. अपने भोजन को छोड़ना बंद करें।
via

अपने भोजन को छोड़ना बन्द करें विशेषकर सुबह के खाने को, ये मोटापे का सबसे अच्छा मित्र है।

4. शराब छोड़ो।

4. शराब छोड़ो।
via

आप वीकेंड्स में अपने दोस्तों के साथ शराब का सेवन करते होंगे तो हम आपको बता दें की शराब पीना छोड़ दें क्योंकि इसमें ज्यादा फैट और कैलरीज़ होती हैं जो आपको मोटा करने में कोई कसार नहीं छोड़ती।

SPONSORED

5. ज्यादा पानी पिएँ। 

5. ज्यादा पानी पिएँ। 
via

पानी हमें एक प्राकर्तिक क्लेनज़र का काम करता हैं। हमें हर रोज कम से कम 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर का फैट धोता है और गंदगी बहार निकालता है, पानी हमें फ्रेश, हेल्थी और शेप में भी रखता है।

6. व्यायाम करें।

6. व्यायाम करें।
via

सभी डाइट आहार और कोई व्यायाम नहीं आपको कैलरीज़ जलाने में मदद नहीं करेगी। कैलरीज़ खोने की जगह उससे जलने की कोशिश करो, एक्सरसाइज नहीं तो सुबह कम से कम 30 मिनट तो वाक करें ही।

7. नींद अच्छी लें।

7. नींद अच्छी लें।
via

ज्यादातर मामलों में मोटापा अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होता है। आपकी बॉडी हर रात को रिचार्ज होती है जब आप सोते हैं, तो आप अपने शरीर को डिस्टर्ब न किया करें। हर रात कम से कम 8 घण्टे की नींद लें ही, जल्दी सोएं और जल्दी उठें इससे आपकी बॉडी स्वस्थ रहेगी।

SPONSORED