SPONSORED

रिलायंस 'जिओ' लोगो का हैरान कर देने वाला सच

जानिये रिलायंस 'जिओ' लोगो के पीछे क्या है कहानी?

रिलायंस 'जिओ' लोगो का हैरान कर देने वाला सच
SPONSORED

और अंकल क्या चल रहा है? इसके जवाब में तो आजकल 'जिओ' पूरी तरह सही बैठता हुआ दिखाई दे रहा है। अपने बेहद सस्ते इन्टरनेट प्लान्स एवं शुरूआती महीनों में मुफ्त बात करने की सुविधा की घोषणा करने के बाद से ही 'जिओ' सबसे अधिक चर्चा का विषय बना हुआ है। भारत के सबसे बड़े व्यावसायिक समूह 'रिलायंस' के इस सफल होते उत्पाद नें आते ही आवाम के बीच अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।

आज भारत के लगभग हर शहर एवं गाँव में 'जिओ' का सिम पाने के लिए होड़ मची हुई है। परन्तु 'जिओ' से जुड़ा एक रोचक तथ्य उसके 'लोगो' या प्रतीक चिन्ह में भी छुपा हुआ है, जिसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। आइये जानते हैं क्या है जिओ लोगो के पीछे का सच।

SPONSORED

भारतीय बाज़ार में मचा रखी है धूम।

भारतीय बाज़ार में मचा रखी है धूम।

रिलायंस 'जिओ' ने भारत के टेलीकॉम क्षेत्र में कदम रखते ही एक क्रांतिकारी परिवर्तन की शुरुआत कर दी है। ख़ास तौर पर 'डाटा' इंडस्ट्री में जिओ ने जिस तरह की घोषणाएं की हैं उनसे अन्य प्रतिद्वंदी कंपनियों के शेयर टूटते हुए दिखाई दिए। आलम यह था कि जिओ के बाज़ार में आते ही अन्य टेलीकॉम कंपनियों को हज़ारों करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ गया था।

RELATED STORIES

जनता के बीच है ज़बरदस्त उत्साह।

जनता के बीच है ज़बरदस्त उत्साह।
via

'जिओ' के बाज़ार में उतरने के साथ ही लोगों के बीच इसके लिए काफी शानदार उत्साह रहा है। जिओ के प्रति लोगों की दीवानगी इस कदर तक रही कि जिओ सिम पाने के लिए बाज़ार में होड़ मची हुई है। परंतु अब जैसा कि हम बताने वाले थे, आइये बात करते हैं जिओ के लोगो के बारे में।

'लोगो' के पीछे छुपा हुआ है यह सन्देश।

'लोगो' के पीछे छुपा हुआ है यह सन्देश।
via

रिलायंस जिओ के साधारण से दिखने वाले लोगो के पीछे दरअसल काफी गहरा सन्देश छुपा हुआ है। यदि जिओ (Jio) के लोगो को उल्टा कर देखा जाए तो आपको उसमे 'ऑयल' (oil) लिखा हुआ दिखाई देगा। आइये आगे जानते हैं इसकी असल वज़ह।

तेल रिफाइनरी में है रिलायंस का काफी नाम।

तेल रिफाइनरी में है रिलायंस का काफी नाम।
via

टेलीकॉम इंडस्ट्रीज में आने के पहले रिलायंस नें प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में अपना काफी नाम कमाया है। यदि व्यवसायिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो रिलायंस के लिए प्राकृतिक गैस एवं तेल का क्षेत्र काफी शानदार एवं फायदेमंद रहा है।

SPONSORED

20 वी सदी में 'ऑयल' नें पहुँचाया था आसमान तक।

20 वी सदी में 'ऑयल' नें पहुँचाया था आसमान तक।
via

रिलायंस समूह के इतिहास में यदि नज़र डाली जाए तो 20 वी सदी में रिलायंस ने अपना मुख्य मुनाफ़ा एवं शोहरत तेल के क्षेत्र में कारोबार कर के ही कमाया है। ऐसे में रिलायंस के लिए ऑयल क्षेत्र की अहमियत हम सभी समझ ही सकते हैं।

21 वी सदी में अब 'जिओ' से उम्मीद।

21 वी सदी में अब 'जिओ' से उम्मीद।
via

पिछली सदी में ऑयल से भारी मुनाफ़ा एवं शोहरत पाने के बाद अब इस सदी में रिलायंस की नज़र टेलीकॉम सेक्टर में गड़ी हुई है। इसी का नतीज़ा है रिलायंस जिओ की स्थापना। हालांकि इस बात के कोई ठोस प्रमाण नहीं हैं, परंतु वो कहा जाता है ना कि समझदार को इशारा ही काफी। आइये नज़र डालते हैं रिलायंस के मालिक अम्बानी के द्वारा दिए गए उसी समझदार इशारे की तरफ।

"रिलायंस के लिए... डाटा ही नया ऑयल।"

via

रिलायंस समूह प्रमुख मुकेश अम्बानी नें मार्च में इस बारे में बात करते हुए कहा था कि "रिलायंस के लिए डाटा ही नया ऑयल है।"

मुकेश अम्बानी के इस बयान के बाद आप जिओ के लोगो के बारे में अंदाजा लगा ही सकते हैं। रिलायंस ने हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है परंतु इस बयान के बाद शायद अब किसी घोषणा की जरुरत भी नहीं है।

SPONSORED