SPONSORED

जानें कहाँ उठाया था दिग्गज क्रिकेटर्स ने पहली बार हाथ में बल्ला

आइये जानें कैसा था अपने महान क्रिकेटर्स का रैन बसेरा।

जानें कहाँ उठाया था दिग्गज क्रिकेटर्स ने पहली बार हाथ में बल्ला
SPONSORED

"लाख पहुँच जाए परिंदा आसमानो में उस घरोंदे को नही भूलता जहाँ से उड़ना सीखा था"

बात परिंदों की हो या इंसानों की दोनों ही चाहे कितना ही ऊपर पहुँच जाये अपने संघर्ष की ज़मी को नहीं भूल सकते हैं। इसी तरह अगर हम भारतीय क्रिकेट सितारों की बात करें तो आज तो वो बड़े-बड़े महलों में रहा करते हैं पर उन्होंने अपने संघर्ष की शुरुआत अपने पुराने छोटे घरोंदों से ही की थी। जो बेशक आज भी उनके जेहन में खास जगह रखते होंगे। तो आइये आपको भी ले चलते हैं ऐसे ही कुछ क्रिकेट स्टार्स के पुराने घरों की एक सैर पर।

SPONSORED

1. मास्टर ब्लास्टर ने पहली बार यहाँ उठाया था बल्ला।

1. मास्टर ब्लास्टर ने पहली बार यहाँ  उठाया था बल्ला।

क्रिकेट के भगवान और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वैसे तो अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। पर वे काफी सफल बल्लेबाज़ रहे हैं और उनके नाम कई रिकार्ड्स भी हैं। सचिन अब भी मुम्बई में ही रहते हैं पर उनका यह पुराना घर बांद्रा ईस्ट के कलानगर क्षेत्र में आता है। यह वही काम्प्लेक्स है जहाँ उन्होंने पहली बार बल्ला हाथ में उठाया था और इस काम्प्लेक्स की कई खिड़कियों के काँच तोड़े थे। इस हाउसिंग काम्प्लेक्स का नाम 'साहित्य सहवास' है।

RELATED STORIES

2. माही रहते थे यहाँ।

2. माही रहते थे यहाँ।
via

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी यानि 'माही' की काबिलियत और सफलता से तो सभी वाकिफ हैं। साथ ही अब तो उनकी आत्मकथा पर आधारित एक फिल्म भी आ रही है। इस फिल्म में धोनी की सफलता के साथ ही उनके संघर्ष के दिनों को भी दिखाया जाएगा। साथ ही यह पुराना घर भी उसमें देखने को मिलेगा। धोनी का यह घर उनके गृहनगर रांची में है।

3. कोहली का पुराना घर।

3. कोहली का पुराना घर।
via

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के वर्त्तमान कप्तान और सलामी बल्लेबाज विराट कोहली आज सफलता के शिखर पर हैं। वे तो फीमेल फैंस के दिलों की धड़कन भी हैं। विराट यूँ तो दिल्ली से हैं, पर एक दिलचस्प बात है कि उनके पिता और चाचा कभी-कभी मध्य प्रदेश के कटनी के इस घर में रहा करते थे।

4. इरफ़ान पठान का पुराना बसेरा।

4. इरफ़ान पठान का पुराना बसेरा।
via

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर इरफ़ान पठान एक समय तक काफी अच्छा खेले हैं। अभी भी वे क्रिकेट में सक्रिय हैं। साथ ही वे इसी साल शादी के बंधन में भी बंधे हैं। इरफ़ान का परिवार कभी गुजरात के मांडवी के इस घर में रहा करता था।

SPONSORED

5. उमेश यादव रहते थे इस गाँव में।

5. उमेश यादव रहते थे इस गाँव में।
via

भारतीय क्रिकेट टीम के राईट-आर्म फ़ास्ट बॉलर उमेश यादव ने आईसीसी विश्वकप 2015 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। उमेश यादव पहले नागपुर के पास एक गाँव के इस छोटे से घर में रहा करते थे।

6. जडेजा रहा करते थे यहाँ।

6. जडेजा रहा करते थे यहाँ।
via

रविन्द्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत ही सफल ऑलराउंडर्स में से हैं। जडेजा के पिता सिक्योरिटी गार्ड थे और वे अपने परिवार के साथ इस घर में रहा करते थे।

SPONSORED