इन 10 लक्षणों से जानें कहीं आप HIV के शिकार तो नहीं 

ध्यान से पढ़िए पते की बात। 

इन 10 लक्षणों से जानें कहीं आप HIV के शिकार तो नहीं 
SPONSORED

HIV या एड्स आज सारे विश्व के लिए एक गम्भीर समस्या है। कई विकासशील एवं अविकसित देशों के लिए HIV को एक बड़ी समस्या के तौर पर देखा जाता है। बात केवल अविकसित देशों की नहीं है, बल्कि विकसित देशों में भी यह बीमारी कई मौतों की वजह बन चुकी है। यौन सम्बन्ध, दूषित खून एवं इस्तेमाल की हुई सुई भी इस जानलेवा बीमारी के फैलने की मुख्य वजह है। सुरक्षित यौन सम्बन्ध के जरिये इसे कुछ हद तक सीमित किया जा सकता है। इस दिशा में जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। बावजूद इसके कुछ कमी बनी हुई है। 

HIV से संक्रमित होने के बाद काफी समय तक इस बीमारी का पता नहीं चल पाता है। परंतु यदि आप थोड़ी सावधानी बरतें तो समय पर इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में जो बताते हैं कि कहीं आप HIV के शिकार तो नहीं।

1. लंबे समय तक बुखार 

1. लंबे समय तक बुखार 

वैसे तो बुखार एक सामान्य बीमारी ही है। परंतु यदि यही बुखार लंबे समय तक आपका पीछा ना छोड़े तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। बुखार होना HIV संक्रमण का एक बड़ा लक्षण है। ऐसे में यदि आप लंबे समय तक बुखार से ग्रसित रहते हैं तो आपको तुरंत ही अस्पताल जाकर HIV की जांच करवा लेनी चाहिए।

RELATED STORIES

2. थकान 

2. थकान 
via

HIV के विषाणु हमारे शरीर की कार्यक्षमता पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं। इसी वजह से यदि आपको अक्सर थकान महसूस हो तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

3. मांसपेशियों में जकड़न 

3. मांसपेशियों में जकड़न 
via

HIV संक्रमित होने पर हमारे शरीर की मांसपेशियों पर भी इसका विपरीत असर दिखाई देता है। HIV ग्रसित व्यक्ति अक्सर ही मांसपेशियों में जकड़न की समस्या से जूझता हुआ दिखाई देता है। 

4. सिरदर्द एवं गले में खराश 

4. सिरदर्द एवं गले में खराश 
via

HIV से संक्रमित होने पर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काफी विपरीत असर पड़ता है। यही कारण है कि संक्रमित व्यक्ति हमेशा सिरदर्द एवं गले में खराश जैसी समस्याओं से जूझता दिखाई देता है।

5. त्वचा पर खुजली के साथ धब्बे 

5. त्वचा पर खुजली के साथ धब्बे 
via

कहते हैं कि हमारी त्वचा हमारी सेहत के बारे में सब कुछ बता सकती है। इस बात में काफी हद तक सच्चाई भी है। HIV संक्रमण होने पर आपकी त्वचा भी इसकी चेतावनी देती है और चमड़ी पर खुजली के साथ धब्बे उभर आते हैं।

6. वजन का कम होना 

6. वजन का कम होना 
via

संक्रमित व्यक्ति के वजन में भारी मात्रा में गिरावट भी देखी जाती है। इसकी वजह है कि HIV से ग्रस्त होने के बाद हमारी मनपसंद खाने की चीजें भी हमारे मन में खाने के प्रति इच्छा नहीं जगा पाती हैं।

7. सूखा कफ

7. सूखा कफ
via

गले में हमेशा सूखे कफ की शिकायत भी एड्स के प्रमुख लक्षणों में से एक है। 

8. रात के समय पसीने से परेशान रहना 

8. रात के समय पसीने से परेशान रहना 
via

इस बीमारी से संक्रमित होने पर रातें हमेशा बेचैनी में गुजरती है। पीड़ित इंसान अपनी रातें करवटें बदलने में ही गुजार देता है। हरदम बैचेनी बने रहने की वजह से नींद उससे दूर रहती है। 

9. पीले पड़ चुके नाखून

9. पीले पड़ चुके नाखून
via

HIV का शिकार होने पर आपके नाखून भी जवाब दे बैठते हैं। उनमें पीलापन आ जाता है। पीले पड़ चुके नाखून एड्स की चेतावनी भी हो सकते हैं। 

10. एकाग्रता में कमी 

10. एकाग्रता में कमी 
via

एक बीमार शरीर की सबसे बड़ी पहचान होती है उसकी एकाग्रता में भारी कमी। इंसान चाह कर भी अपने काम या पढ़ाई में पूरा ध्यान नहीं लगा पाता है। यदि आप भी इन लक्षणों से जूझ रहे हैं तो फौरन किसी चिकित्सक की सलाह लें। यह HIV हो सकता है। 

यह स्टोरी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा।

क्या सिर्फ सरकारी प्रयासों के जरिये एड्स पर लगाम लगाई जा सकती है?