SPONSORED

10 'वर्ल्ड मोस्ट एक्सट्रीम' ब्रिज का यह सफर कभी नहीं भूलेंगे आप 

यहाँ का सफर होगा अपने आप में सबसे ख़ास। 

10 'वर्ल्ड मोस्ट एक्सट्रीम' ब्रिज का यह सफर कभी नहीं भूलेंगे आप 
SPONSORED

इंसानों को शुरुआत से ही एक जगह से दूसरी जगह जाना एवं नए स्थानों की खोज करना बेहद पसंद रहा है। इंसानी विकास भी एक तरह से यातायात व संचार के ऊपर ही टिका हुआ है। परन्तु कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पहुँचना कभी इंसानों के लिए भी आसान नहीं रहा है। परंतु यह इंसानी जज़्बे की ही मिसाल है जिसने नदियों के ऊपर एवं दो पहाड़ों के बीच पुल खड़ा कर दिया। इतना ही नहीं बल्कि इंसानों नें पुल बनाकर समुद्र को भी बौना साबित कर दिया। 

इंसानों के द्वारा बनाये गए कई पुलों में से कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें बनाने के बारे में शायद कभी सोचा भी नहीं गया होगा। परंतु जब ये पुल बने तो इसे देखकर सभी के होश उड़ गए। आज हम जाएंगे इन्हीं पुलों के एक ख़ास सफर में, जिसमें आपको होगा रोमांच का एक अलग अनुभव।

ये हैं दुनिया के 10 सबसे मुश्किल पुल, जिन्हें आपको अपनी ज़िन्दगी में कम से कम एक बार तो जरूर पार करना चाहिए। 

SPONSORED

10. जॉर्ज वॉशिंगटन ब्रिज, न्यूयॉर्क- दुनिया का व्यस्ततम ब्रिज 

10. जॉर्ज वॉशिंगटन ब्रिज, न्यूयॉर्क- दुनिया का व्यस्ततम ब्रिज 

अमेरिका के सबसे व्यस्त शहर की शान के तौर पर मशहूर जॉर्ज वॉशिंगटन ब्रिज से हम अपने इस सफर की शुरुआत करेंगे। दुनिया की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक को संजोया हुआ यह ब्रिज हडसन नदी पर बना हुआ है। यदि आप न्यूयॉर्क में स्थित वॉशिंगटन हाइट्स से मैनहैटन की तरफ सफर में निकलते हैं तो आपको इस शानदार ब्रिज की खूबसूरती निहारने का मौक़ा मिलेगा। 

इस खूबसूरत ब्रिज को हमारी इस सूची में जगह मिलने की सबसे बड़ी वजह है इसके रखरखाव में आने वाली दिक्कतें जो इंजीनियरिंग के इस शानदार नमूने को दुनिया की सबसे मुश्किल जगह में बदल देती है। 

RELATED STORIES

दुनिया का सबसे व्यस्त ब्रिज, जो नहीं होता कभी बंद 

दुनिया का सबसे व्यस्त ब्रिज, जो नहीं होता कभी बंद 

जॉर्ज वाशिंगटन ब्रिज को हर साल तकरीबन 10 करोड़ 60 लाख गाड़ियां पार करती हैं। इतना ही नहीं, यदि हम आपको रोजाना की बात बताएं तो यह आंकड़े आपको और भी चौंका देंगे। इस ब्रिज में से करीब 1 लाख कारें, 10,000 ट्रक और 1000 बसें प्रतिदिन गुजरती हैं। इतना व्यस्त होने के साथ ही एक बात यह भी है कि यह ब्रिज कभी बंद नहीं होता। 

इस ब्रिज की नियमित मरम्मत को सिर्फ एक शब्द से ही समझाया जा सकता है, 'ओपन हार्ट सर्जरी'।

9. ज़िप वायर ब्रिज, बोलीविया

9. ज़िप वायर ब्रिज, बोलीविया
via

इस तस्वीर को देखकर शायद आप नहीं समझ पा रहे हैं कि यह एक ब्रिज कैसे हो सकता है? तो आइये अब अमेरिका से निकल कर चलते हैं बोलीविया के घने वर्षावनों की तरफ। इन वर्षावनों में दुर्गम व घने जंगलों एवं पहाड़ों की वजह से यातायात एक बड़ी समस्या रही है। ऐसे में यहाँ रहने वाले किसानों को भारी मुश्किल का सामना करना ही पड़ता है। 

परंतु शायद इनके लिए यह चुनौती भी इतनी बड़ी नहीं थी। कोको की खेती करने वाले इन किसानों नें इस समस्या का समाधान तो ढूंढ लिया, पर शायद यह आपको रास ना आये। 

यह हैं बोलीविया के खतरनाक ज़िप वायर। जिनमें इंसान एक सिरे से दूसरे सिरे तक 'पुली' के सहारे लटकते हुए जाते हैं। इन घने जंगलों में ऐसे करीब 20 ज़िप वायर मौजूद हैं। इनमें से कई 400 मीटर तक लंबे एवं 176 मीटर तक ऊँचे हैं। इन ज़िप वायर से गिर कर अब तक करीब 3 लोगों की मौत हो चुकी है। 

8. वोल्गोग्राद ब्रिज, रूस

8. वोल्गोग्राद ब्रिज, रूस
via

चलिए अब बोलीविया के जंगलों को अलविदा कहते हुए चलते हैं रूस। पहली नजर में इस तस्वीर को देखकर शायद आपको भी इस ब्रिज की खूबसूरती से प्यार हो जाये। परंतु इसकी खूबसूरती इसे इतना ख़ास नहीं बनाती है। अब तक शायद आप नहीं समझ पाए होंगे कि आखिर क्यों हमने इस ब्रिज को 'वर्ल्ड मोस्ट एक्सट्रीम' की सूची में शामिल किया है। 

तो आइये आपको ले चलते हैं उस एक वजह की तरफ जो इस आम से दिख रहे पुल को इतना ख़ास बनाती है। 

यह फोटोशॉप नहीं बल्कि 'द शेकिंग ब्रिज' है 

यह फोटोशॉप नहीं बल्कि 'द शेकिंग ब्रिज' है 
via

वोल्गोग्राद ब्रिज को इस सूची में शामिल करने की वजह आप इस तस्वीर में देख ही सकते हैं। इस ब्रिज को 'द शेकिंग ब्रिज' के नाम से जाना जाता है। इस वक़्त आप जिस तस्वीर को देख रहे हैं यह है 20 मई 2010 की। खतरनाक तेज हवाओं की वजह से यह ब्रिज रबर के बने ब्रिज की तरह हिचकोले खाने लगा था। इस वजह से इस पुल में से गाड़ियों की आवाजाही भी रोक दी गई थी। 

वैसे तो सभी ब्रिज तेज हवाओं के समय थोड़ा बहुत कांपते हैं, परंतु वोल्गोग्राद ब्रिज में करीब 1 मीटर ऊँची लहरों की तरह कम्पन दर्ज किया जा चुका है। यह अनुभव बिलकुल वैसा ही है जैसे रेक्टर स्केल में 9 की तीव्रता वाला कोई भूकंप आने पर होता है। बाद में इस ब्रिज को ढहने से बचाने के लिए शॉक अब्सॉर्बर लगाए गए। 

अब तो आप समझ ही चुके होंगे कि आखिर क्यों इस ब्रिज को हमने शामिल किया है 'वर्ल्ड मोस्ट एक्सट्रीम' की श्रेणी में। 

7. रस्की ब्रिज, रूस 

7. रस्की ब्रिज, रूस 
via

अगले ब्रिज की तरफ बढ़ने के लिए हमें ज्यादा दूर नहीं जाना है। रूस में ही स्थित यह ब्रिज भी अपने आप में ख़ास है। रूस के रस्की द्वीप को साइबेरिया के मुख्य भाग से जोड़ने वाला यह पुल दुनिया का सबसे लंबा 'सिंगल केबल वायर ब्रिज' है। 1100 मीटर लंबा यह ब्रिज पूरी तरह से सिर्फ केबल के सहारे खड़ा हुआ है। इतना ही नहीं 1000 फ़ीट ऊंचा यह ब्रिज ऊंचाई के मामले में भी आपके रोंगटे खड़े कर सकता है।

'स्काईवॉकिंग' के लिए भी रहता है सुर्ख़ियों में 

'स्काईवॉकिंग' के लिए भी रहता है सुर्ख़ियों में 
via

यह ब्रिज सिर्फ अपनी बनावट के लिए ही नहीं, बल्कि स्काईवॉकिंग के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है। 2 मई 2013 को 2 लड़कों नें इस ब्रिज के उच्चतम शिखर में चढ़कर अपनी फोटो सोशल मीडिया में शेयर की थी। इसके बाद से ही इस तरह के कई अन्य मामले भी सामने आ चुके हैं। 

6. कुसमा ज्ञादि ब्रिज, नेपाल 

6. कुसमा ज्ञादि ब्रिज, नेपाल 
via

चलिए अब रूस से बाहर निकल कर हम आपको ले चलते हैं नेपाल की खूबसूरत वादियों में। यहाँ आपको मिलेगा दुनिया का सबसे ऊँचा सस्पेंशन ब्रिज। कुसमा गाँव के पास स्थित इस ब्रिज को नेपाल के रिटायर्ड इंजीनियर सूर्य प्रकाश नें अपनी लगन से बनाया है। मोदी नदी के 384 फ़ीट ऊपर बना यह ब्रिज करीब 344 मीटर लंबा है। यदि आप इस ब्रिज को पार करने की सोच रहे हैं तो बेशक ऐसा करने के लिए पहले आपको अपने डर से जीतना होगा। 

नेपाल के इस पसीने छुड़ा देने वाले ब्रिज से निकल कर चलिए अब हम आपको वापस रूस की बर्फीली वादियों में ले चलते हैं। 

5. वितिम नदी ब्रिज, रूस 

5. वितिम नदी ब्रिज, रूस 
via

इस ब्रिज को दुनिया का सबसे 'रफ़' ब्रिज होने का दर्जा मिला हुआ है। वितिम नदी के 50 फ़ीट ऊपर बने इस ब्रिज की हालत तो आप देख ही सकते हैं। ऐसी हालत के किसी भी ब्रिज को पार करने की हिम्मत शायद ही हम में से कोई करे। पर रोमांच पसंद कुछ लोग अपनी मोटरसाइकिल से इस ब्रिज को पार करने का जोखिम आज भी उठाते हैं। एक तिहाई मील लंबे इस ब्रिज की चौड़ाई महज 7 फ़ीट है। इतना ही नहीं नीचे बहती खतरनाक वितिम नदी पर बने इस पुल के दोनों ओर कोई रेलिंग भी नहीं लगी हुई है। 

आप इस पुल को पार करने के सपने तो नहीं देख रहे होंगे। पर कहीं यदि आप ऐसा करने की सोच रहे हैं तो वाकई आपकी हिम्मत की मैं दाद देता हूँ। 

SPONSORED

4. चेसापीक ब्रिज, अमेरिकन पूर्वी तट 

4. चेसापीक ब्रिज, अमेरिकन पूर्वी तट 
via

चलिए अब नजर डालते हैं वापस अमेरिका की तरफ। अमेरिका के पूर्वी तट में आपको मिलेगा यह चेसापीक ब्रिज। गाड़ी ड्राइव करने के लिहाज से इसे दुनिया का सबसे डरावना ब्रिज कहा जाता है। डर का आलम इस कदर का है कि ब्रिज के दोनों ओर आपको कुछ एजेंसीज़ ऐसी मिलेंगी जो सिर्फ इस ब्रिज को पार करने के लिए आपको ड्राइवर मुहैया कराती हैं। 

देखें क्यों है यह सबसे डरावना ब्रिज 

देखें क्यों है यह सबसे डरावना ब्रिज 
via

इस ब्रिज की यह तस्वीर अपने आप में सब कुछ बयान करती हुई दिख रही है। यह ब्रिज कुछ जगहों पर करीब 200 फ़ीट तक ऊंचा है एवं इसकी कुल लंबाई 5 मील है। सामान्य तौर पर इसकी ऊंचाई लगभग 108 फ़ीट है। दूर-दूर तक फैले समुन्दर को देख कर आप समझ सकते हैं कि यदि किसी को तैरना नहीं आता है तो शायद ही वह व्यक्ति इसे पार करने की हिम्मत करे। 

3. रॉयल गॉर्ज ब्रिज, कोलोराडो 

3. रॉयल गॉर्ज ब्रिज, कोलोराडो 
via

कोलोराडो स्थित यह ब्रिज अमेरिका का सबसे ऊंचा ब्रिज है। इसके अलावा यह ब्रिज दुनिया के सबसे ऊँचे सस्पेंशन ब्रिज की सूची में भी अपना स्थान रखता है। अर्कांसस नदी के ऊपर 955 फ़ीट की ऊंचाई में बने इंजीनियरिंग के इस बेजोड़ नमूने के ऊपर खड़े होकर यदि आप नीचे की ओर नजर दौड़ायें तो आपको चक्कर आना तय है। खैर इसके बावजूद हम आपको बता दें कि यह ब्रिज पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। 

2. लंगकावी स्काई ब्रिज, मलेशिया 

2. लंगकावी स्काई ब्रिज, मलेशिया 
via

कोलोराडो से निकल कर यदि हम मलेशिया का रुख करें तो यहाँ आपको मिलेगा लंगकावी स्काई ब्रिज। हालांकि यह एक पैदल पुल है, परंतु समुद्र तल से 2150 फ़ीट की ऊंचाई में बना यह कर्व्ड ब्रिज आपको डर एवं खूबसूरती का एक मिश्रित अनुभव देगा। इस पुल को मुख्य रूप से समुद्र एवं पहाड़ियों के सुन्दर दृश्य को निहारने के लिए बनाया गया है। 

इस पुल की चढ़ाई करने से पहले हम आपको बता दें कि यहाँ अपना दिल मजबूत कर के जाने का फैसला करना ही उचित होगा। 

1. मिलौ विडक्ट, फ्रांस 

1. मिलौ विडक्ट, फ्रांस 
via

इस वक़्त आप जिस शानदार ब्रिज की तस्वीर देख रहे हैं यह है दुनिया का सबसे ऊँचा ब्रिज। 1,125 फ़ीट ऊँचा यह ब्रिज आसमान की ऊँचाइयाँ नापता हुआ दिखाई देता है। 2004 में बने इस ब्रिज की लागत €400 मिलियन की है। यह शानदार ब्रिज 2006 में 'इंटरनेशनल आउटस्टैंडिंग स्ट्रक्चर' का खिताब भी हासिल कर चुका है। इस खूबसूरत ब्रिज के बारे में ज्यादा कुछ कहने की बजाए मैं आपको इसकी खूबसूरती दिखाना चाहता हूँ। 

बादलों पर बना हुआ मिलौ विडक्ट ब्रिज 

बादलों पर बना हुआ मिलौ विडक्ट ब्रिज 
via

आसमान में यदि हल्के बादल हों तो यह ब्रिज आपको बादलों पर बसा हुआ दिखाई देगा। यही खासियत इसे हमारी इस 'वर्ल्ड मोस्ट एक्सट्रीम' की सूची में स्थान दिलाती है। 

जाते-जाते देखिये ऐसे ही कुछ और शानदार ब्रिज को इस एक वीडियो के रूप में।

हमें उम्मीद है कि आपको 'वर्ल्ड मोस्ट एक्सट्रीम' का यह सफर पसंद आया होगा। जल्द ही हम आपको लेकर चलेंगे ऐसे ही दूसरे रोमांचक सफर में, जहाँ हम जानेंगे इस तरह के और भी नायाब अजूबों के बारे में। तब तक आप पढ़ते रहिये और सीखते रहिये ज़िन्दगी के कुछ नए रंग। 

अगली बार तक के लिए अलविदा। 

SPONSORED
-->