इंटरनेट पर कभी ना करें ऐसे 8 काम! आपको हो सकती हैं परेशानी पढ़े

कुछ ऐसे काम जो हमें इंटरनेट पर कभी नहीं करने चाहिए



इंटरनेट पर कभी ना
करें ऐसे 8 काम! आपको हो सकती हैं परेशानी पढ़े
SPONSORED

आज का जमाना इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। जब भी हमें कुछ भी चाहिए होता है इंटरनेट की तरफ दौड़ते हैं चाहे वो किसी प्रश्न का सवाल हो या किसी मित्र को ढूढना हो। अगर इंटरनेट को हम किसी तरह का जादू कहें तो वो गलत नहीं है।

हम बहुत बार सुनते हैं की पहले जादूगर ऊँगली हिलाते ही किसी को भी कबूतर बना दिया करते थे, तो आज इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी टूल उपलब्ध है जो मिनटों में किसी भी इंसान को कुछ भी बना सकते हैं। इंटरनेट के जितने फायदे हैं उससे कहीं ज्यादा इंटरनेट से खतरा भी हैं। खतरा उन लोगो के लिए है जो इंटरनेट पर कुछ ऐसे काम करते है जो उनकी जिन्दगी बरबाद कर देते हैं।
आज हम आपको ऐसे ही 8 कामों के बारे में बताने जा रहें हैं जो हमें इंटरनेट पर कभी नहीं करने चाहिए-

ऑनलाइन शॉपिंग में किसी और का कार्ड यूज़ कभी ना करें 

ऑनलाइन शॉपिंग में किसी और का कार्ड यूज़ कभी ना करें 

आज इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत से टूल्स उपलब्ध है जो किसी का भी शॉपिंग कार्ड हैक कर सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे टूल्स का उपयोग करते हैं और दूसरों के रुपयों से शॉपिंग करते हैं। ऐसा करना क़ानूनी जुर्म हैं और ऐसे करने वाले को लम्बे समय के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है इसलिए आप कभी भी इंटरनेट पर ऐसा काम ना करें।

RELATED STORIES

फेसबुक पर भद्दे कमेंट

फेसबुक पर भद्दे कमेंट
via

फेसबुक जिसने हमें पूरी दुनिया से जोड़ रखा हैं। फेसबुक का उपयोग भी लोग दो तरह से करते हैं एक जो अपने मित्रों से बातें करता है, तो दूसरा किसी भी फोटो या स्टेटस पर गलत कमेंट करता है। हमें कभी भी किसी पर गलत टिप्पणी नहीं करनी चाहिए क्योकि ऐसा करने से किसी की भी भावना आहट हो सकती है।

फिसिंग का उपयोग ना करें

फिसिंग का उपयोग ना करें
via

जैसा की मैनें ऊपर बताया है की इंटरनेट पर बहुत ऐसी टूल्स है जो किसी भी कार्ड को हैक कर सकती हैं। उसी तरह होती है फिसिंग जो किसी का भी ई-मेल या फेसबुक अकाउंट हैक कर सकती हैं। यह एक तरह की फेसबुक या जीमेल के लॉग इन पेज की तरह होती है जिससे बहुत से यूजर का डाटा चोरी हो जाता हैं। हमें ऑनलाइन ऐसा काम कभी भी नहीं करना चाहिए जिससे किसी को परेशानी हो। फिसिंग का उपयोग करना साइबर क्राइम के तहत क़ानूनी जुर्म भी हैं।

ऑनलाइन फ्रोड

ऑनलाइन फ्रोड
via

बहुत से लोग कुछ लोगो को ऑनलाइन जॉब देने के बहाने कुछ रुपयों की मांग करते हैं। ऑनलाइन दुनिया में ऐसे बहुत से लोग मिल जायेगे जो ऑनलाइन फ्रोड करने में माहिर होते हैं। हमें कभी भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए अन्यथा किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

ऑनलाइन जॉब करने से पहले पूर्ण जानकारी प्राप्त करें

ऑनलाइन जॉब करने से पहले पूर्ण जानकारी प्राप्त करें
via

 आज इंटरनेट पर हजारों ऐसी वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन जॉब देती हैं। पर उनमे से बहुत ही कम वेबसाइट ऐसी है जो वर्कर को उनके काम के पैसे देती हैं। ऐसा नहीं है की ऑनलाइन जॉब नहीं मिलती पर जो वेबसाइट हमें कोई काम दे रही है उसके बारे में हमें पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि आगे कोई भी किसी भी प्रकार कि परेशानी ना हो।

धर्म के बारे में कभी भी गलत ना लिखें

धर्म के बारे में कभी भी गलत ना लिखें
via

आज फेसबुक, ट्विटर पर लोग धर्म पर बहुत सी ऐसी टिप्पणी करते हैं जिन्हें पढने के बाद खून खोल उठता है। क्योंकि कोई भी इंसान अपने धर्म पर किसी भी प्रकार का गलत शब्द नहीं सुन पाता हैं। कनूनी नियम के अनुसार किसी भी धर्म पर गलत बोलना या लिखना क़ानूनी जुर्म है और यदि आप भी ऐसा ही काम करते है तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

अपनी कुछ पर्शनल इन्फोर्मेशन कभी शेयर ना करें

अपनी कुछ पर्शनल इन्फोर्मेशन कभी शेयर ना करें
via

 बहुत से लोग फेसबुक,ट्विटर पर बहुत सी ऐसी पर्शनल इन्फोर्मेशन शेयर कर देते हैं। उन इन्फोर्मेशन का कोई गलत यूज़ कर उनको किसी गलत काम में फंसा सकता है। इसलिए कभी भी आपको अपनी कोई पर्शनल जानकारी ऑनलाइन शेयर नहीं करनी चाहिए।

इंटरनेट पर ऐसी साइट्स को ओपन करने की कोशिश ना जिस पर प्रतिबंध लगा हो 

इंटरनेट पर ऐसी साइट्स को ओपन करने की कोशिश ना जिस पर प्रतिबंध लगा हो 
via

भारत में ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जो इंटरनेट पर प्रतिबंधित हैं। कुछ लोग IP बदलकर ऐसी वेबसाइट को ओपन करते हैं। ऑनलाइन बहुत से ऐसे टूल्स है जो आपकी IP बदल देते हैं जैसे आप भारत में रहते हो तो अमेरिका की IP यूज़ कर किसी भी प्रतिबंधित वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। ऐसा काम आप कभी भी ना करें ऑनलाइन क्योकि ऐसा करना क़ानूनी अपराध है।