SPONSORED

इन 9 आसान तरीकों से किसी के भी होठों पर ला सकते हैं मुस्कान 

आओ बनायें एक खूबसूरत दुनिया।

इन 9 आसान तरीकों से किसी के भी होठों पर ला सकते हैं मुस्कान 
SPONSORED

ज़िन्दगी में सारी खुशियां एक तरफ होती हैं और किसी उदास के चेहरे में मुस्कुराहट लाने की ख़ुशी एक तरफ। सुकून ढूंढने में कुछ लोगों की ज़िंदगियाँ बीत जाया करती हैं और कुछ लोग दूसरों को हंसाने में ही सुकून पा लेते हैं। 

आज हम यहाँ बात कर रहे हैं किसी के चेहरे में छोटी सी मुस्कान लाने के बारे में। आज हम में से बहुत लोग अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस कदर उलझे हुए हैं कि हमारे पास हँसने का भी वक़्त नहीं होता है। ऐसे में यदि आप किसी की उदासी दूर कर मुस्कान बिखेरने में कामयाब रहते हैं तो बेशक यह आपके लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं। 

किसी के चेहरे में मुस्कान लाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए कुछ ख़ास जतन करें। अपनी रोज की दिनचर्या में सिर्फ कुछ बातें और जोड़कर आप आसानी से लोगों के बीच खुशियां बाँट सकते हैं। 

इस शुक्रवार 'वर्ल्ड स्माइल डे' के अवसर में आइये जानते हैं कैसे बदल सकते हैं आप इस दुनिया को बेहतर बनाने के लिए। इन छोटी-छोटी बातों के जरिये। 

SPONSORED

1. पुराने दोस्त को कभी कर दें एक कॉल 

1. पुराने दोस्त को कभी कर दें एक कॉल 

दिन भर की व्यस्त ज़िन्दगी में यदि हमारी बात अपने किसी पुराने दोस्त से हो जाए तो हमारा दिन बन जाता है। जब आप महज एक फोन कर के किसी का दिन खुशनुमा बना सकते हैं तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। शायद आपको अंदाजा नहीं पर आपका एक कॉल करके हाल-चाल पूछना किसी के चेहरे में मुस्कान ला सकता है। 

RELATED STORIES

2. अनजानों के लिए पकड़ कर रखें दरवाजें 

2. अनजानों के लिए पकड़ कर रखें दरवाजें 
via

कभी जब हम किसी दुकान या रेस्टॉरेंट से बाहर निकलते हैं या अंदर जाते हैं और कोई हमारे लिए दरवाजे खोल कर खड़ा हो जाए तो हमें इस बात की काफी खुशी मिलती है। शायद हम उस वक़्त अपने आप में 'ख़ास' होने का अनुभव करते हैं और इसीलिए हमारे चेहरे में भी ना चाहते हुए एक मुस्कान की लकीर आ जाती है। 

कितना अच्छा होगा यदि ऐसा अनुभव हमें हमेशा मिले, या हम ऐसा अनुभव हमेशा दूसरों को दें। ज़रा सोच कर देखिये, कितनी हसीन हो जायेगी यह दुनिया। यदि हम हमेशा ऐसे ही खुशियाँ बाँटते रहें। 

3. हमेशा छोडें थोड़ी 'टिप' 

3. हमेशा छोडें थोड़ी 'टिप' 
via

थोड़े अतिरिक्त पैसे मिलना किसे अच्छा नहीं लगता! और यदि पैसे पाने वाला वाकई जरूरतमंद इंसान हो, तो बेशक पैसे पाकर उसकी प्रतिक्रया बेहद खूबसूरत ही होगी। ऐसे में यदि हम अपने पास के चंद पैसे काम करने वाले जरूरतमंद लोगों को दे सकें, तो इससे खूबसूरत बात और क्या हो सकती है। 

पैसे नहीं, खुशियाँ बांटें। 

4. लोगों को दें छोटे-छोटे तोहफे 

4. लोगों को दें छोटे-छोटे तोहफे 
via

तोहफे किसे पसंद नहीं होते! मेरे ख़याल में तो शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे तोहफे पसंद ना हों। जरूरी नहीं कि तोहफों में ज़्यादा पैसे खर्च किये जाएँ। एक छोटा सा तोहफा भी किसी के चेहरे से उदासी की धुंध हटा सकता है। 

अपने साथ वालों को बीच-बीच में ऐसे तोहफे देते रहें, और फिर देखें एक मुस्कान में कितनी ताकत होती है। 

5. जरूरतमंदों को दें बैठने की जगह 

5. जरूरतमंदों को दें बैठने की जगह 
via

किसी सफर के दौरान यदि आप किसी को खुशियाँ देने में सफल रहे तो इससे बड़ी बात और कोई नहीं हो सकती। यदि सफर के दौरान आपको कोई बुजुर्ग या महिला खड़ी हुई दिखाई देती हैं तो एक बार उन्हें अपनी सीट देकर देखिये। उनसे ज्यादा ख़ुशी और गर्व आप खुद में महसूस करेंगे। 

मुस्कान बिखेरने का यह तरीका आपको बेहद खुशी देगा। 

6. माफ़ करना सीखें 

6. माफ़ करना सीखें 
via

खुश रहने का और खुशियां बांटने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप लोगों को माफ़ करना सीख जाएँ। कई दफा जाने अनजाने लोगों से कुछ गलतियां हो जाती हैं, जिसके लिए कई बार लोग माफी भी माँगते हैं, और कई बार नहीं। ऐसे में अपनी तरफ से सभी को माफ़ कर देने पर मन में से एक भारी बोझ हट जाता है। इसके बाद होठों में एक भीनी सी मुस्कान तो अपने आप ही आ जाती है। 

SPONSORED

7. सीखें तारीफ़ करना 

7. सीखें तारीफ़ करना 
via

किसी की छोटी सी तारीफ़ भी उनके दिन को खुशनुमा बना सकती है। आज हमारे साथ दिक्कत यही है कि इस प्रतिस्पर्धा के जमाने में हम सभी अपनी तारीफ़ सुनना तो चाहते हैं, पर किसी की तारीफ करना नहीं चाहते। परंतु भूलें नहीं कि आपकी एक छोटी सी तारीफ़ किसी की ज़िन्दगी में खुशियों के दो पल ला सकती है। 

8. दूसरों की खुशियों में ढूंढें अपनी खुशी 

8. दूसरों की खुशियों में ढूंढें अपनी खुशी 
via

किसी शख्स नें कहा है कि हर इंसान को हर समय खुशियां नहीं मिल सकती हैं। तो फिर खुश कैसे रहा जा सकता है?

इस सवाल का एक ही जवाब है "जब आप दूसरों की खुशियों को भी अपनी ख़ुशी मानने लगें, तभी आप ज़िन्दगी के हर पल एक नई ख़ुशी का अनुभव कर सकते हैं।"

9. लोगों के साथ करें साझा 

9. लोगों के साथ करें साझा 
via

खुशियों की सबसे अच्छी बात यही है कि इसे जितना भी बांटों यह हमेशा बढ़ती ही जाती है। यदि आपको कभी भी खुश होने की कोई भी वजह मिले तो उसे दूसरों के साथ हमेशा साझा करें। कहा जाता है कि जितने लोगों के साथ खुशियों को बांटा जाए खुशियाँ उतनी ही गुना बढ़ती जाती हैं। 

तो चलिए साझा करने की आदत हम अभी से ही डाल लेते हैं। यदि आपको लगता है कि हमारी यह पोस्ट कोई अच्छा बदलाव लाने में मददगार है तो जरूर इसे अपने चाहने वालों के साथ साझा करें। 

'वर्ल्ड स्माइल डे' में खोलें मुस्कुराहटों का पिटारा 

'वर्ल्ड स्माइल डे' में खोलें मुस्कुराहटों का पिटारा 
via

आज आप और हम जिस 'स्माइली फेस' का इस्तेमाल करते हैं उसे 'हार्वे बॉल' नें 1963 में डिज़ाइन किया था। तब से लेकर आज तक यह एक छोटी सी डिज़ाइन करोड़ों लोगों के होठों में मुस्कान फैलाने का काम कर रही है। इन्हीं की याद में सन 1999 से हर साल अक्टूबर माह के पहले शुक्रवार को 'वर्ल्ड स्माइल डे' के रूप में मनाया जाता है। 

आइये हम भी अपनी ज़िन्दगी को इस छोटी सी कोशिश में लगाते हैं। शायद हमारी वजह से रूखी पड़ी इस दुनिया में कोई बदलाव आ जाये। एक बात हमेशा याद रखना, 

ज़िंदगी में किसी के होंठों की मुस्कान ना बन सके, तो अपनी कामयाबी का जश्न भी इस उदासी में ही मनाओगे.

SPONSORED