क्या आप जानते हैं 7 तरीके से दी जाती है 'जादू की झप्पी' और हर झप्पी का होता है एक अलग मतलब!     

छोटी सी जादू की झप्पी इतना कुछ भी देती है कभी हमने सोचा ही नहीं।

क्या आप जानते हैं 7 तरीके से दी जाती है 'जादू की झप्पी' और हर झप्पी का होता है एक अलग मतलब!     
SPONSORED

रोज़ वो ख़्वाब में आते हैं गले मिलने को,

मैं जो सोता हूँ तो जाग उठती है क़िस्मत मेरी !!

जलील मानिकपूरी ने जिसके लिए यह शेर लिखा था शायद उसको अगर गले मिलने के इन तरीकों के बारे में पता होता तो वो कभी भी गले मिलने के लिए जनाब को नींद का इंतजार नहीं करवाती। गले लगाना मतलब किसी भी रिश्‍ते में प्‍यार जताने का सबसे अच्‍छा तरीका। किसी के गले लगना या किसी को गले लगाना दुनिया का सबसे प्यारा अहसास है। इससे आप बहुत अच्‍छा और सुरक्षित महसूस करते हैं। कोई कितना भी परेशान क्‍यों न हो किसी अपने के गले लगकर बहुत अच्‍छा महसूस करता हैं। क्‍योंकि गले लगाने से एक व्यक्ति की आत्मिक ऊर्जा दूसरे के मन और चेतना में प्रवेश करने लगती है। इसलिए इसे "जादू की झप्‍पी" कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गले लगने से कई प्रकार के अर्थ जुड़े हुए हैं। आप किस प्रकार दूसरे को गले लगाते हैं इससे गले लगाने का अर्थ पता चलता है। यानी आपके रिश्‍ते की सच्‍चाई का पता चलता है। विभिन्न प्रकार के गले लगने के तरीके बताते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपके संबंधों को किस प्रकार परिभाषित कर रहा है।

1. सामान्य तरीके से गले लगाना 

1. सामान्य तरीके से गले लगाना 

सामान्य तरीके से गले लगाना मतलब सिर्फ कहने मात्र के लिए गले लगाना होता है। लेकिन इसमें आपकी कोशिश रहती है कि आप एक दूसरे को स्पर्श न करें। इस प्रकार से गले लगाने के दौरान चेहरे पर एक हल्‍की सी मुस्कान होती है। ऐसा घबराहट की भावना के कारण होता है और आप नहीं चाहते कि सामने वाला व्यक्ति आपको गलत समझें।

RELATED STORIES

2. कंधे पर सर रख कर जादू की झप्पी 

2. कंधे पर सर रख कर जादू की झप्पी 
via

यह गले लगने वाले और लगाने वाले दोनों के लिए बहुत खुशनुमा पल होता है। जिसमें आप दोनों एक दूसरे की बांहों में सिमटे हुए हैं, और लड़की अपना सिर आपके कंधों पर रख देती है। इस जादू की झप्पी के दौरान लड़की यह बताने की कोशिश करती है कि आपकी बांहों में वह स्वयं को बहुत सुरक्षित महसूस करती है।

3. एक दम टाइट वाली जादू की झप्पी 

3. एक दम टाइट वाली जादू की झप्पी 
via

यह किसी का शुक्रिया अदा करने के लिए कि जाने वाली सबसे भावुक जादू की झप्पी होती है। इसमें व्‍यक्ति अपनी खुशी प्रकट करता है। हालांकि यह बहुत सारे सन्‍देश देता है लेकिन अभी आप इसे बस इतना समझो कि यह दिल की गहराई तक महसूस होती है।

4. दोस्ती वाली झप्पी 

4. दोस्ती वाली झप्पी 
via

बाजू पकड़कर और पीठ थपथपाकर गले लगाना दोस्ती वाली जादू की झप्पी होती है। यह झप्पी आपके सबसे अच्‍छे दोस्‍त के लिए होती है। यह झप्पी हम सच्‍चे दोस्‍त है कि भावना को प्रकट करता है। जब आपका साथी आपको इस प्रकार से गले लगाये तो समझ लेना चाहिए कि वह आपके साथ केवल दोस्‍त बनकर ही रहना चाहता है।

5. गूंगी झप्पी 

5. गूंगी झप्पी 
via

यह झप्पी सभी तरह की झाप्पियों में सबसे खतरनाक होती है। इसमें जब व्‍यक्ति गले लगता है तो सामने वाला व्‍यक्ति मूर्ति की तरह खड़ा रहता है। यह गले लगने का तरीका दर्शाता है कि सामने वाले व्यक्ति को अब आपमें कोई रूचि नहीं है या उसने कभी भी आपके बारे में अधिक सोचा नहीं है।

6. मजबूत वाली झप्पी 

6. मजबूत वाली झप्पी 
via

ऐसा झप्पी तब देखने को मिलती है जब आप एक दूसरे को काफी समय बाद देखने के बाद खुशी से गले लगाते हैं या एक दूसरे को नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसा तब होता है जब आपने अपने पार्टनर को बहुत मिस किया हो और उसकी बांहों में जाने के लिए अब आपसे और इंतजार नहीं हो पा रहा हो। यह झप्पी सबसे अधिक मजबूत और टाइट झप्पी होती है।

7. भावात्मक जादू की झप्पी 

7. भावात्मक जादू की झप्पी 
via

जब आप बहुत निराश हो और तब कोई आकर बिना कहे प्यार से गले लगाले वह भावात्मक जादू की झप्पी है। यह झप्पी वही देता है जिसे आपकी बातों का आपके व्यवहार का फर्क पड़ता हो।

यह दुनिया बिल्कुल मामू है जादू की झप्पी देते रहो और प्यार बाँटते रहो।