खूबसूरत और मुलायम अंडरआर्म्स के लिए आजमायें दादी माँ के ये 9 सरल नुस्ख़े

इन तरीकों से पाएं कालेपन से निज़ात। 

खूबसूरत और मुलायम अंडरआर्म्स
के लिए आजमायें दादी माँ के ये 9 सरल नुस्ख़े
SPONSORED

कहते हैं खूबसूरती में भी दाग होता है। बात बिल्कुल सही है लेकिन अगर आपके अंडर आर्म्स काले–कलूटे और धब्बेदार हों तो आपकी सारी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। कई लड़कियों को इस तरह की समस्या होती है और वे कुंठा की शिकार होने लगती हैं। लेकिन अब और नही। आजमाइए दादी माँ के ये 9 सरल नुस्ख़े और पाएं गोरे, मुलायम और खुबसूरत अंडर आर्म्स। 

आलू है बड़े काम का!

आलू है बड़े काम का!

आलू में अम्लीय (एसिडिक) गुण होता है और इसके कारण ये एक अच्छे ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। आलू का एक पतला हिस्सा काट लें और निचोड़ कर जूस निकाल लें। इस जूस को उंगली से अंडरआर्म्स या कोहनियों पर लगायें। 15 से 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

RELATED STORIES

निम्बुड़ा, निम्बुड़ा, निम्बुड़ा...

निम्बुड़ा, निम्बुड़ा, निम्बुड़ा...
via

निम्बुड़ा यानि कि नींबू! नींबू में एंटीसेप्टिक और एंटी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये बेकार हो चुकी त्वचा (dead skin) को हटाने में मदद करता है। निम्बू के रस में हल्दी, दही और शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें और हल्के हाथों से अंडर आर्म्स या कोहिनी के डार्क एरिया पर रगड़ें। थोड़ी देर बाद इसे धो लें। नहाने से पहले नीम्बू और चीनी को डार्क एरियाज पर रगड़ें। ये उपाय हफ़्ते में 2 बार ज़रूर करें।

ककड़ी की करामात

ककड़ी की करामात
via

ककड़ी की जूस निकाल लें और और अंडर आर्म्स पर लगायें। आप सीधे ककड़ी का टुकड़ा भी डार्क एरियाज पर रगड़ सकतीं हैं। ककड़ी और नींबू का रस हल्दी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित क्षेत्र में (affected areas) लगायें और 15-20 मिनट बाद धो लें।

डेड स्किन का करें सफ़ाया ओलिव आयल से

डेड स्किन का करें सफ़ाया ओलिव आयल से
via

खुबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको डेड स्किन से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए ऑलिव ऑइल और चीनी का स्क्रब तैयार करें और प्रभावित एरिया पर मलें।

चन्दन का चमत्कार

चन्दन का चमत्कार
via

दो चम्मच चन्दन का पावडर लें इसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को affected areas पर लगाये रखें और सूखने के बाद धो लें।

सिरका है काम का

सिरका है काम का
via

सिरका, जिसे अंग्रेजी में विनेगर भी कहते हैं, अंडर आर्म्स की खूबसूरती बढ़ाने में काम आता है। थोड़े  चावल के आटे में सिरका मिलाये और पेस्ट तैयार करें और इसे नहाते समय अंडर आर्म्स पर लगायें।

संतरे का छिल्का

संतरे का छिल्का
via

ये एक बहुत ही सरल उपाय है. ताज़े संतरे का छिलका लें और इसे अंडर आर्म्स के affected areas पर रगड़े। इसके ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण आपके अंडर आर्म्स को रखेंगे साफ़, मुलायम और गोरा।

बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल
via

बेकिंग सोडे में थोड़ा से पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अंडर आर्म्स पर लगायें और थोड़ी दर बाद धो लें। यह उपाय dead skin रिमूवल में बहुत कारगर है।

बेसन को मत भूलिए

बेसन को मत भूलिए
via

बेसन का पेस्ट तैयार करने के लिए दो चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी मिला लें। इसे अच्छे से मिला कर पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने अंडर आर्म्स पर लगायें।