SPONSORED

यह बातें बताएंगी इस दीपावली आपके घर लक्ष्मी माता आएंगी या नहीं

जानें इस बार लक्ष्मी माँ आपसे प्रसन्न होगी या नहीं!

यह बातें बताएंगी इस दीपावली आपके घर लक्ष्मी माता आएंगी या नहीं
SPONSORED

आज दुनिया में लक्ष्मी माँ की ज़रूरत सभी को है, और कोई भगवान चाहे न मिले मगर माँ लक्ष्मी मिल जाए तो लोगों के चारो धाम हो जाएँ। हमारे बुजुर्ग कहते हैं सब्र का फल मीठा होता है, मगर इंजेक्शन से मीठे किये गए फल को खाने वाली हमारी पीढ़ी सब्र कहाँ से करे। और वैसे भी 20-20 का जमाना है, तो आप क्यों इंतजार करें। 

आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातें जो हमें घर में लक्ष्मी माँ के आगमन की सूचना देती हैं। 

SPONSORED

उल्लू 

उल्लू 

यूँ तो उल्लू को बड़ा अशुभ और बुद्धू जीव माना जाता है। मगर यह अशुभ जीव अगर आपको दिवाली के दिन दिख जाए तो आपके बंद किस्मत के दरवाज़े खोल सकता है। दरअसल उल्लू को लक्ष्मी माता का वाहन माना जाता है और दीपावली के दिन उल्लू अगर दिख जाए तो समझ लेना लक्ष्मी माता स्वयं उल्लू पर बैठ कर आपके घर आई हैं।

RELATED STORIES

छछूंदर 

छछूंदर 
via

वैसे तो माना जाता है कि अगर छछुंदर आपके सर के आस पास घूम जाए तो आपके सर के बाल झड़ सकती है मगर यही छछुंदर अगर आपको दीपावली के दिन मिल जाए तो आपको माला-माल बना सकती है। कहा जाता है कि छछुंदर लक्ष्मी के आने का संकेत देती है। तो दीपावली पर फर्श के कोने-कोने पर नज़र रखना।  

बिल्ली 

बिल्ली 
via

सामान्य तौर पर आप चाहे जितनी बार भी बिल्ली को  मार लो या भगा लो मगर वह फिर आ जाती है। पर कभी गौर करना, दीपावली के दिन बिल्ली न जाने कहाँ छुप जाती है। बिल्ली को भी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। और दीपावली के दिन बिल्ली के दर्शन मतलब पूरे साल सुख शांति।   

केसरिया गाय 

केसरिया गाय 
via

केसरिया रंग हिन्दुओं के लिए बड़ा शुभ माना गया है। गाय को तो वैसे ही हिन्दुओं में देवों के तुल्य माना जाता है।शकुन शास्त्र के अनुसार केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक है और दीपावली पर इनके दर्शन करना समृद्धि का संकेत है।

मकड़ी का जाला 

मकड़ी का जाला 
via

यूँ तो हम मकड़ी के जाले को गंदगी समझ कर निकाल देते हैं। इस दीपावली भी आप इत्मीनान से सारे जाले साफ़ कर लें, मगर अगर कहीं गलती से कोई जाला छूट जाए तो दीपावली के दिन उसमें अपने नाम का अक्षर ढूंढने की कोशिश करें। अगर आपको अपने नाम का अक्षर मिल जाता है तो समझ लेना धन की बारिश होने वाली है।

SPONSORED

किन्नर का सिक्का 

किन्नर का सिक्का 
via

वैसे तो किन्नर आपसे धन लेते हुए ही मिलेंगे। बहुत कम होता है कि किन्नर आपको कुछ दें। मगर जब किन्नर आपको कुछ दें तो उसे सहर्ष स्वीकार कर लेना चाहिए। और अगर वह दीपावली पर दें तो बिलकुल मना नहीं करना चाहिए।

बन्दर 

बन्दर 
via

अगर आप दीपावली के दिन कहीं यात्रा पर निकले हुए हैं और रास्ते में आपकी दाईं ओर कोई बन्दर दिखे तो समझ लीजियेगा आप पर धन की बारिश होने वाली है।

चमगादड़

चमगादड़
via

यूँ तो चमगादड़ को हर जाति, हर धर्म, हर ग्रन्थ में अशुभ माना जाता है। मगर दीपावली की रात अगर यह आपके घर रुक जाए तो आपके पास कभी धन की कमी नहीं होगी।

सौजन्य- Puriduniya.com

SPONSORED
-->