SPONSORED

इन बातों के आधार पर महिलाओं की वर्जिनिटी को आंकना है बिलकुल गलत

वर्जिनिटी से जुड़े कुछ भ्रामक तथ्य। 

इन बातों के आधार पर महिलाओं की वर्जिनिटी को आंकना है बिलकुल गलत
SPONSORED

वर्जिनिटी के बारे में तो सभी ने सुना होगा। इस बारे में सभी बातें भी करते हैं। पर तथ्य यह है कि लोग वर्जिनटी का असल मतलब भी नहीं जानते हैं। माना जाता है कि जिस व्यक्ति ने कभी सेक्स ना किया हो व वर्जिन हो। पर अलग-अलग लोगों के लिए इस 'सेक्स' की परिभाषा अलग है।

वर्जिनिटी को अक्सर महिलाओं से ज्यादा जोड़कर देखा जाता है। किसी पुरुष का वर्जिन होना इतने मायने नहीं रखता। हमारे कल्चर में जो महिला वर्जिन न हो उसे अपवित्र माना जाता है। शादी के समय उनका वर्जिन होना बहुत जरुरी माना जाता है। लेकिन यहाँ सवाल यह उठता है कि कोई लड़की या महिला वर्जिन है या नहीं इसका पता कैसे लगाया जाए?

लोग अपने दिमाग में इसके लिए कुछ पैमाने बना कर रखते हैं। जिनमें से बहुत से पैमाने गलत भी हो सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पैमानों के बारे में बताएंगे जिनके आधार पर महिलाओं की वर्जिनिटी के बारे में  फैसला कर लिया जाता है, लेकिन ये वाकई में आपका भ्रम भी हो सकता है।

SPONSORED

पहली बार सेक्स करने पर खून आना

पहली बार सेक्स करने पर खून आना

आमतौर पर पोर्न फिल्मों से सीखकर यह माना जाता है कि पहली बार सेक्स करने पर महिला के वैजाइना से खून आता है। यह बात बिलकुल गलत है। तथ्य तो यह कहते हैं कि 90 % महिलाओं को पहली बार सेक्स करने पर वैजाइना से खून नहीं आता।

RELATED STORIES

hymen  का न होना

hymen  का न होना

माना जाता है कि किसी महिला के कई बार सेक्स करने पर hymen (एक तरह कि झिल्ली) हट जाता है। लेकिन यह सोच भी गलत है। तथ्य तो यह है कि hymen तो खेलकूद करने या कोई भारी काम करने से भी हट सकता है। वहीं कुछ महिलाओं में तो यह बचपन से ही नहीं होता है।

शारीरिक बनावट

शारीरिक बनावट
via

माना जाता है कि जो महिलाएं सेक्स करती हैं उनके पेट का निचला हिस्सा निकल आता है। उनके कूल्हे बड़े हो जाते हैं, उनके स्तन ढीले हो जाते हैं आदि। लेकिन सच बात तो यह है कि यह सब चीजें किसी महिला की जीवनशैली से प्रभावित होती हैं।

चिकित्सक भी नहीं बता सकता वर्जिनिटी के बारे में

चिकित्सक भी नहीं बता सकता वर्जिनिटी के बारे में
via

कोई चिकित्सक भी किसी महिला के hymen या वैजाइना को देखर उसकी वर्जिनिटी के बारे में नहीं बता सकते। साथ ही अब तक ऐसा कोई टेस्ट भी इज़ाद नहीं हुआ है। इस बारे में केवल और केवल वो महिला ही बता सकती है।

लड़कियों की चाल

लड़कियों की चाल
via

मैंने खुद भी यह सुना है और कई लोग मानते भी हैं कि पैर फैलाकर चलने वाली महिलाएं सेक्स कर चुकी होती हैं। पर यह तथ्य भी गलत है।

SPONSORED

रोना या चिल्लाना

रोना या चिल्लाना
via

आप पहली बार सेक्स कर रहे हैं तो आपके लिए चीखना या रोना जरुरी है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपको सेक्स की आदत है। इस बारे में तथ्य यह है कि अगर कोई महिला सेक्स का आनंद ले रही है और वो कामोत्तेजित हो चुकी है तो उसे कम दर्द महसूस होता है।

वैजाइना का आकार

वैजाइना का आकार
via

अगर किसी महिला का वैजाइना फैला हुआ तो भी उसकी वर्जिनिटी पर सवाल उठाए जाते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि महिला का वैजाइना भी पुरुषों के पेनिस कि तरह की सेक्स के दौरान फैल जाता है और बाद में सामान्य आकार का हो जाता है।

hymen के लिए सर्जरी

hymen के लिए सर्जरी
via

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि hymen का होना जरुरी नहीं है। फिर भी लोगों की दकियानूसी सोच के कारण hymen को बनाने के लिए एक सर्जरी भी की जाती है। जो काफी महँगी और दर्दनाक होती है। 

मुझे अफ़सोस है

मुझे अफ़सोस है
via

मुझे अफ़सोस हो रहा है कि मुझे आप लोगों को इन भ्रमों के बारे में बताना पड़ रहा है, ताकि आप किसी महिला की वर्जिनिटी को लेकर गलत राय न बनाएं। यह अफ़सोस इसलिए है क्योंकि मुझे लगता है कि किसी महिला के वर्जिन होने या न होने से उसके चरित्र को जोड़ना ही गलत है। वह अपने जिंदगी के अन्य फैसलों की तरह यह फैसला भी ले सकती है, पर इसके आधार पर उसे जज करना गलत है।

SPONSORED