SPONSORED

इस दिवाली ऐसे मनाएं नाराज़ रिश्तेदारों को, पढ़ें ये 7 आसान टिप्स 

अगर आपका भी कोई रिश्तेदार, भाई, मित्र या कोई अपना नाराज है तो ये टिप्स जरुर पढ़ें। 



इस दिवाली ऐसे मनाएं
नाराज़ रिश्तेदारों को, पढ़ें ये 7 आसान टिप्स 
SPONSORED

दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें घर से दूर काम करने वाले लोग भी अपने-अपने घर आएंगे। कोई अपने परिवार से मिलेगा तो कोई अपने दोस्तों से मिलेगा। जैसे-जैसे दीपावली नजदीक आ रही है वैसे-वैसे लोगों में दीपावली को लेकर उत्साह बढ़ता जा रहा है। कहतें हैं कि इस दीपावली के दिन श्री राम अपने घर अयोध्या पहुंचे थे, तो पूरे अयोध्या में घी के दीपक जलाए गये थे और खुशियाँ बांटी गई थी।

दीपावली का हमारे धर्म में बहुत महत्व है। शास्त्रों में लिखा है कि यदि आप किसी से नाराज हैं या कोई आपसे नाराज है तो दीपावली के दिन उसे मना लेना चाहिए। कहा जाता है कि दीपावली के दिन यदि किसी रिश्तेदार से नाराजगी खत्म कर दी जाए तो माता उसके घर खुश होकर आती है। यदि आप भी अपने किसी नाराज रिश्तेदार को मनाना चाहते हो तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आप किसी भी रिश्तेदार को खुश कर सकते हैं। 

SPONSORED

दीपावली पर उन्हें गिफ्ट दें 

दीपावली पर उन्हें गिफ्ट दें 

यदि आपका भी कोई रिश्तेदार नाराज है और आप उसे मनाना चाहते हैं तो इससे अच्छा उपाय कोई और नहीं हो सकता। यदि आप अपने किसी भी रिश्तेदार से नाराजगी मिटाना चाहते हो तो सबकुछ भुलाकर उनके लिए एक सुंदर गिफ्ट लें और दिवाली के दिन उनके घर जाकर आप वो गिफ्ट उन्हे दें। ऐसा करने से अपका रिश्तेदार चाहकर भी आपसे नाराज नहीं रह सकता।

RELATED STORIES

अपने घर खाने पर बुलाएं

अपने घर खाने पर बुलाएं
via

कहते हैं दिवाली के दिन यदि पूरा परिवार एक होकर दिवाली मनाये तो माता उसे धन और ऐश्वर्य दोनों का वरदान देती है। इसलिए किसी भी अपने परिवार के सदस्य को नाराज ना रखें। यदि आपके परिवार का कोई भी सदस्य नाराज है तो दिवाली के दिन उसे अपने घर खाने पर बुलाएं, दिवाली पर कोई भी किसी को मना नहीं करता है।

 'राम-राम' करने जाएं

 ‘राम-राम’ करने जाएं
via

यदि आपका कोई भी रिश्तेदार नाराज है तो आप दिवाली के दिन उसके घर राम-राम करने जाएं। ऐसा करने से वो भी आपसे बोलने को मजबूर हो जाएगा क्योकि राम-राम का जबाव तो उसे देना ही पड़ेगा।

कभी झुकना भी चाहिए

कभी झुकना भी चाहिए
via

आज कोई किसी के सामने झुकना पसंद नहीं करता है। हर इंसान अपने आप का मालिक है, वो किसी के आगे झुकना नहीं चाहता है। यदि आप चाहते हो कि आपका कोई नाराज मित्र आपसे फिर से दोस्ती कर ले तो अपनी गलती ना होते हुए भी गलती मान लेनी चाहिए। क्योंकि छोटी-छोटी बातों से लड़ाई बहुत आगे बढ़ जाती है।

SPONSORED

उनके बच्चों को पटाखे दिलाएं

उनके बच्चों को पटाखे दिलाएं
via

यदि आपका कोई रिश्तेदार आपके पास ही रहता है और आपकी उनसे बोल-चाल बंद है तो उन्हें मनाने का यह सही मौका है। इस दिवाली अपने रिश्तेदार के बच्चों को भी पटाखे दिलाएं, ऐसा करने पर आपका रिश्तेदार आपसे नाराज नहीं रहेगा और आपके घर खुद आएगा।

अपनों से माफ़ी मांगें 

अपनों से माफ़ी मांगें 
via

कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला है। यदि आपसे भी कोई गलती हो गई है और कोई अपना नाराज हो गया है, तो इस दिवाली अपनों से माफ़ी मांग लें। क्योंकि दिवाली के दिन कोई भी आपसे नाराज रहना नहीं चाहेगा। बस आपको अपनी गलती माननी है।

घमंड को त्याग दें

घमंड को त्याग दें
via

कहते हैं कि इंसान सबसे ज्यादा गलतियाँ घमंड के कारण करता है। यदि किसी इंसान को घमंड हो जाता है तो बड़े और छोटे किसी को भी वो कुछ नहीं समझता। इस कारण बहुत से लोग उससे खफ़ा भी हो जाते हैं। ऐसे में यदि आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो अपना घमंड त्याग दें और अपनी गलती स्वीकार करें। ऐसा करने से माता खुश होती हैं, और यह तो आप जानते ही हो कि माता को खुश करना मतलब धन और ऐश्वर्य को प्राप्त करना।

SPONSORED