SPONSORED

मुम्बई लोकल में हुए हादसे की यह वीडियो है सभी के लिए सबक

लोकल ट्रैन में हुए इस हादसे को देख उड़ जाएंगे आपके होश। 

मुम्बई लोकल में हुए हादसे की यह वीडियो है सभी के लिए सबक
SPONSORED

युवा किसी भी देश की रीढ़ होते हैं। वो युवा ही होता है जिनसे कोई देश अपनी प्रगति के लिए सबसे ज्यादा भरोसा कर सकता है। युवाओं में एक अलग ही उत्साह होता है। एक अलग ही आग होती है, असंभव को भी संभव करने की।

लेकिन क्या हम वाकई इस ऊर्जा का सही उपयोग करते हैं? हम युवाओं का चहेता वाक्य बन गया है,'आज कुछ तूफानी करते हैं', और हम क्या तूफानी करते हैं? खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेते हैं, नो एंट्री में एंट्री जरूर करते हैं, और ऐसे कई काम करते हैं जो हमें करने से मना किया जाता है। हमें समझना होगा ये सब करने में हमारा ही नुक़सान है। आप भी जानते हैं ऐसी बचकानी हरकतें करने में कितनी दुर्घटनायें होती हैं, पर सबकुछ जानकर भी हम सुधरते कहाँ हैं? अब आप इन महाशय को ही देख लीजिये। 

SPONSORED

मुम्बई लोकल की है घटना

मुम्बई लोकल की है घटना

यह दुर्घटना मुम्बई लोकल ट्रैन में घटित हुई थी। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर आया था और तभी से चर्चा का विषय बना हुआ है।

RELATED STORIES

घटना की अधिक जानकारी नहीं है

घटना की अधिक जानकारी नहीं है
via

इस घटना के बारे में पुलिस को भी कोई ख़ास जानकारी नहीं है। वीडियो में ट्रैन के अंदर हो रहे अनाउंसमेंट के आधार पर पुलिस मान रही है कि यह चर्नी रोड और मरीन लाइन्स स्टेशन के बीच की घटना है। उस युवक के बारे में भी कोई जानकारी मिल नहीं पाई है। पुलिस का मानना है कि ऐसी घटना के बाद कोई जीवित नहीं बच सकता।

वीडियो कैसे आया सामने

वीडियो कैसे आया सामने
via

अब आप सोच रहे होंगे कि जब वीडियो बनाया गया तो उस युवक को बचाया क्यों नहीं गया? आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि यह वीडियो उसके साथियों ने ही बनाया है। अब देखो स्मार्टफोन का जमाना है न तो भाईसाहब ट्रैन के दरवाजे पर लहराकर स्टंट कर रहे थे और अपना वीडियो भी बनवा रहे थे। लेकिन दुर्भाग्य से वह युवक एक पोल से टकरा गया और ट्रैन से गिर गया।

दुनिया का व्यस्ततम रेल नेटवर्क है यह

दुनिया का व्यस्ततम रेल नेटवर्क है यह
via

मुंबई लोकल रेलवे दुनिया का व्यस्ततम रेलवे नेटवर्क है। यह नेटवर्क लगभग 400 किलोमीटर का क्षेत्र कवर करता है। यह वहाँ के कामकाजी लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा है।

बहुत आम हैं ये घटनाये

बहुत आम हैं ये घटनाये
via

ऐसा होना तो नहीं चाहिए पर हाँ लोकल ट्रैन में इस तरह की दुर्घटनायें आम बात है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दिवाली के बाद से अगले पांच दिनों में ही मुम्बई में अलग-अलग जगहों पर 39 यात्री दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा चुके हैं। साथ ही जनवरी से लेकर अक्टूबर तक दस महीनों में ही 2,600 यात्रियों की जान जा चुकी है। माना कि हम युवा बहुत ऊर्जावान हैं, कुछ भी कर सकते हैं, पर जिम्मेदारी भी तो कुछ होती है न?

SPONSORED

सारे प्रयास विफल

सारे प्रयास विफल
via

इस सम्बन्ध में रेलवे अधिकारी जुर्माना लगाने से लेकर जागरूक करने, यहाँ तक कि यात्रियों को गुलाब देकर भी समझाने की कोशिश की पर कोई फायदा नज़र नहीं आ रहा है।

जिम्मेदारी हमारी है

जिम्मेदारी हमारी है
via

हम अक्सर कई मसलों में सरकार को कोसते रहते हैं। पर यहाँ जिम्मेदारी हमारी ही है। हम सबके लिए जिंदगी की अहमियत को समझना जरुरी है, क्योंकि जिनके साथ दुर्घटनायें होती हैं, वो आप हम में से ही कोई होते हैं। साथ ही हमारी ये भी जिम्मेदारी है कि अपने दोस्तों को भी ऐसे कामों के लिए न उकसाए।

यह वीडियो देखना है जरुरी

मुझे यक़ीनन पता है कि यह वीडियो देखकर आपके पूरे मूड की बारह बज जाएगी। लेकिन यह वीडियो सभी के लिए इसलिए देखना जरुरी है क्योकि आप इसे देखकर कोई सीख़ ले सकें। इसलिए मेरा विनम्र निवेदन है कि सिर्फ देखे ही नहीं, कुछ सीख़ भी लें।

SPONSORED

क्या ट्रेनों में अनुशासनता बढ़ाने के लिए और भी कठोर कदम उठाये जाने की जरुरत है?