SPONSORED

ब्रेकिंग न्यूज़- ताज़महल हुआ गायब! पर्यटकों ने शेयर की सोशल मीडिया पर फोटो

तस्वीरों में ढूंढते रह जाओगे ताज महल। 

ब्रेकिंग न्यूज़- ताज़महल हुआ गायब! पर्यटकों ने शेयर की सोशल मीडिया पर फोटो
SPONSORED

वैसे तो इस दुनिया से प्यार ही गायब हो चुका है, मगर आपको यह जानकर और ज्यादा हैरानी होगी कि अब प्यार की निशानी भी गायब हो रही है। दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताज़महल की खूबसूरती की तो दुनिया दीवानी है। इसलिए यहाँ अक्सर इसे देखने के लिए दुनिया भर से लाखों लोग आते हैं। मगर इन दिनों प्यार की ताकत छुप चुकी है, वहाँ आये पर्यटक अब बस उसे महसूस ही कर रहे हैं। आइये जानते हैं क्यों छुप गई है यह प्यार की निशानी।  

SPONSORED

जिसे मैं देखने आया हूँ वह इस कोहरे के पीछे ही कहीं है 

Loading...

RELATED STORIES

कोशिश करो कुछ तो दिखेगा 

Loading...

चाहे ताजमहल थोड़ा-थोड़ा दिख रहा हो मगर यहाँ आए पर्यटक इस मौके का फायदा पूरा उठा रहे हैं। इतनी दूर से आये लोग जब इतनी मेहनत कर रहे हैं तो आप भी अपनी आँखों से थोड़ी मेहनत करवा लो। थोड़ा जोर दे कर देखो, धुंध में कहीं न कहीं आपको ताजमहल मिल ही जाएगा।

कोहरा और ताज 

Loading...

एक पर्यटक ने इंस्टाग्राम पर लिखा "कोहरे में ताज को देखना एक अद्भुत अनुभव था।" लोग मीलों का फ़ासला तय करके आ रहे हैं मगर उन्हें निराशा ही हासिल हो रही है। जिस प्यार की निशानी ताजमहल को देखने 7 समुन्दर पार से आये हैं उस ताजमहल ने तो कोहरे की चादर ओढ़ रखी है।   

प्रदूषण से भीगी दिल्ली 

प्रदूषण से भीगी दिल्ली 
via

कल दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित सिटी थी। दरअसल लोगों ने दीवाली इतनी उत्साह से मनाई कि पूरे वातावरण में ज़हरीली हवा फ़ैल गई और जब इसे नापा गया तो दुनिया की सबसे प्रदूषित सिटी का ख़िताब दिल्ली के नाम हो गया।    

यह प्रदूषण सिर्फ दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहा 

Loading...

बचपन में पढ़ा था धन बांटने से बढ़ता है। धन बढ़ता है या नहीं यह तो नहीं पता, हाँ मगर प्रदूषण बांटने से बढ़ता है। दिल्ली में हुए प्रदूषण का असर उसके नज़दीकी शहर नोएडा, गुड़गाँव व आगरा में भी देखने को मिला।

SPONSORED

ताजमहल भी ढक गया 

Loading...

इसी कारण ताजमहल भी धुंध की चादर में ढक गया। दिवाली के इन पटाखों ने दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में ऐसी तबाही मचाई कि वहाँ अब लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है।

दिल्ली में किये गए स्कूल बंद 

दिल्ली में किये गए स्कूल बंद 
via

दरअसल मौसम में घुला प्रदूषण दीवाली से एक दिन पहले ही अचानक बढ़ने लग गया था। लिहाज़ा कई बच्चे स्कूल में मास्क लगाकर पहुँच रहे थे। मगर ज्यादा प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक दिन की छुट्टी घोषित कर दी। शिक्षकों नें बच्चों को स्कूल खुलने के बाद भी मास्क लगाकर आने की हिदायत दी है।

रोज 40 सिगरेट पी रहे हैं दिल्ली के लोग 

रोज 40 सिगरेट पी रहे हैं दिल्ली के लोग 
via

दिल्ली और आसपास के इलाकों में इन दिनों धुंध की एक मोटी परत छाई हुई है। जानकारों का कहना है कि इस समय दिल्ली में सांस लेने पर दिन भर में 40 सिगरेट के बराबर धुआं शरीर के भीतर जा रहा है। यानि दिल्ली में रोजाना हर शख्स 40 सिगरेट पी रहा है।

जरा एक बार सोचियेगा क्या आप अपनी आने वाली पीढ़ी को ऐसा ही सपनों का भारत देना चाहते हैं। 

SPONSORED

बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाये जाने की जरूरत है?