सोने का तरीक़ा काफी कुछ बताता है आपके व्यक्तित्व के बारे में, आप भी जान कर रह जाएंगे दंग 

क्या कहता है आपका सोने का तरीक़ा। 

सोने का तरीक़ा काफी कुछ बताता है आपके व्यक्तित्व के बारे में, आप भी जान कर रह जाएंगे दंग 
SPONSORED

सोने के लिए उनकी बाँहों का सहारा मिले यह ज़रूरी तो नहीं,

नींद तो काँटों के बिस्तर पर भी आ जाती है।


और नहीं तो क्या! मुझे तो ऐसी पेल के नींद आती है कि इधर गिरूँ या उधर। मेरी उम्र के लोग शादी के लिए लड़का ढूँढ रहे हैं, और मेरी ज़िन्दगी बिस्तर में पड़े अलार्म ढूँढने में निकल रही है। जनाब इस नींद का कोई इलाज आपको पता चले तो मुझे ज़रूर इख़्तिला कीजियेगा। ख़ैर, मुद्दे की बात यह है कि दिमाग़ वाले लोगों ने नींद पर भी शोध कर दिया। भैया! अपने लिए तो सोना मतलब सोना, फिर चाहे कैसे भी सोया जाए । 

आइए जानते हैं क्या कहती है स्लीपिंग पोज़िशन्स आपके व्यक्तित्व के बारे में। 

आमतौर पर 6 तरीके की स्लीपिंग पोज़िशन्स होती हैं 

आमतौर पर 6 तरीके की स्लीपिंग पोज़िशन्स होती हैं 

अरे इतनी भी क्या जल्दी है पहले यह तो जान लीजिये कि आम तौर पर व्यक्ति 6 तरीकों से सोना पसंद करते हैं। इन 6 तरीकों को ध्यान में रखते हुए, लगभग 1000 लोगों पर शोध किया गया और उनके व्यक्तित्व के बारे में यह बातें सामने आई। आइये जानते हैं क्या हैं यह बातें। 

RELATED STORIES

पेट के बल सोना 

पेट के बल सोना 
via

कई लोग पेट के बल, अपने हाथों को ऊपर की ओर रख कर सोना पसंद करते हैं। इस तरह सोने को अंग्रेज़ी भाषा में "फ्रीफॉल स्लीप" कहा जाता है। ऐसे लोग को किसी भी बात का बुरा आसानी से लग सकता है और यह स्वभाव से एक्स्ट्रोवर्ट होते हैं।

सिकुड़ कर सोना 

सिकुड़ कर सोना 
via

100 में से 41 प्रतिशत लोग इस प्रकार सोना पसंद करते हैं। व्यक्ति अपने घुटनों को पेट की तरफ सिकुड़ लेता है और हाथों को चिपका के सोना पसंद करते हैं। अंग्रेज़ी भाषा में इसे "फेटस स्लीप" कहा जाता है। सिकुड़ कर सोने वाले व्यक्ति थोड़े असहज होते हैं, इन्हें घुलने-मिलने में समय लगता है। 

काँधे के बल सोना 

काँधे के बल सोना 
via

इस तरह सोने को अंग्रेजी में "लॉग स्लीप" कहा जाता है। इसमें व्यक्ति किसी भी एक दिशा में सोता है, हाथ और पैरों को एक दिशा में सीधा रख कर। ऐसे व्यक्ति किसी पर भी आसानी से भरोसा कर लेते हैं, और यह अत्यधिक सामाजिकता के गुण भी होते हैं।  

हाथों को एक दिशा में खुला छोड़कर सोना

हाथों को एक दिशा में खुला छोड़कर सोना
via

इस प्रकार हाथों को एक तरफ करके, ऊपरी दिशा में खुला छोड़ देते हैं। इस प्रकार सोने को अंग्रज़ी में "यरनर स्लीप" कहा जाता है। ऐसे लोग खुले दिल के होते है और किसी भी प्रकार के बदलाव को आसानी से अपना लेते हैं। इन्हें निर्णय लेने में कठिनाइयां होती हैं लेकिन यदि एक बार ठान लें तो पीछे मुड़कर नहीं देखते।

हाथों को ऊपर की ओर करके सोना 

हाथों को ऊपर की ओर करके सोना 
via

दोनों हाथों को ऊपर की ओर रखकर सोने को अंग्रेज़ी में "स्टारफिश स्लीप" कहा जाता है। ऐसे व्यक्ति अच्छे श्रोता होते है और इनसे दोस्ती करना भी आसान होता है। यह मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और इन्हें दिखावा पसंद नहीं होता।

यह होती है 'सोल्जर स्लीप'

यह होती है 'सोल्जर स्लीप'
via

इस प्रकार सोने को अंग्रेज़ी में "सोल्जर स्लीप" कहा जाता है। इस प्रकार सोने वाले व्यक्ति आमतौर पर शांत स्वभाव के होते हैं। इनके लिए लोगों से मेल-जोल बनाए रखना थोड़ा मुश्किल होता है और यह किसी को जल्द अपने नज़दीक आने नहीं देते। 

क्या आप भी अनिद्रा के शिकार हैं?