SPONSORED

दांतो के दर्द के लिए अपनाए यह ख़ास उपाय, आपको मिलेगी तुरंत राहत 

यह उपाय आपको दिला सकते हैं दांत दर्द से तुरंत आराम।

दांतो के दर्द के लिए अपनाए यह ख़ास उपाय, आपको मिलेगी तुरंत राहत 
SPONSORED

दांत का दर्द एक आम समस्या है। सबको उम्र के किसी ना किसी पड़ाव में दांत के दर्द को सहना ही पड़ता है। यह दर्द कितना तकलीफ देय होता है यह तो सभी जानते हैं। इस दर्द से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत तरह की दवाईयां लेते हैं, लेकिन इन दवाईयों से बचना ही अच्छा होता है।
यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हे आज़माकर आप दांत दर्द में तुरंत आराम पा सकते हैं।

SPONSORED

नमक और काली मिर्च

नमक और काली मिर्च

नमक और काली मिर्च, आपको दांत दर्द से तुरंत आराम दिला सकते हैं। ये दोनों जीवाणुनाशक और दर्द मिटाने वाले होते हैं। दांत दर्द होने पर आप इन दोनों का पेस्ट बनाकर अपने दांत पर लगा सकते हैं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसके अतिरिक्त दांत दर्द से बचने के लिए भी आप टूथपेस्ट के रूप में इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

RELATED STORIES

पुराने लौंग 

पुराने लौंग 
via

दांतों में दर्द हो तो मुंह में लौंग रखने से आराम मिलता है। तेज़ दर्द के दौरान, दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद है। लौंग के तेल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करने से भी दांत के दर्द में राहत होती है।

नमक का गुनगुना पानी। 

नमक का गुनगुना पानी। 
via

आपके टूथपेस्ट में 'नमक' हो या ना हो मगर जब दांतों में दर्द होता है तब गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ले करने से तुरंत आराम मिलता है। नमक का गुनगुना पानी, दांत के दर्द को कम करने का सबसे आसान तरीका है। इसमें जीवणुनाशक गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं।यह संक्रमण से भी लड़ते हैं जिससे दांत के दर्द में तुरंत राहत मिलती है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल
via

सरसों का तेल भी दांत के दर्द को दूर भगाने में बहुत कारगर है। तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मज़बूत होते हैं।

 अदरक

 अदरक
via

अदरक भी दांत दर्द को दूर करने का एक बेहतरीन विकल्प है।अदरक पाऊडर को आप पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को दांतों में लगाने से मिनटों में दर्द कम हो जाएगा। अगर आप यह भी करना नहीं चाहते तो अदरक को चबाकर खाने से भी दर्द में राहत मिलती है।

SPONSORED

बर्फ़ 

बर्फ़ 
via

बर्फ़ केवल आपको गर्मी से नहीं बल्कि दांत के दर्द से भी राहत दिला सकता है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ़ से सिकाई करें। दिन में कई बार दांतों को बर्फ से सेंकने से दर्द से छुटकारा मिलेगा।

प्याज़

प्याज़
via

रोज सुबह एक कच्चा प्याज़ खाने से भी दांतों के दर्द में आराम मिलता है। डॉक्टरों का मानना है कि हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज़ की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।अगर आपके दांत में दर्द है तो प्याज़ के टुकड़े को दांत के पास रखे अथवा प्याज़ चबाए।आपको तुरंत आराम मिलेगा।

हींग

हींग
via

हींग भी आपको दांत के दर्द से तुरंत मुक्ति दिला सकता है। हींग को मौसमी के रस में डुबोकर दांत के दर्द वाली जगह पर लगाए।मौसमी ना होने पर नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।इससे आपको दांत के दर्द से तुरंत छुटकारा मिलेगा।

आलू 

आलू 
via

सब्ज़ियों का राजा आलू भी दांत के दर्द को दूर करने का एक उत्तम घरेलू उपचार है।दांतों में दर्द के साथ सूजन हो तो आलू छीलकर उसकी स्लाइस उस भाग पर 15 मिनट तक रखें, तुरंत राहत मिलेगी।

SPONSORED

हा..हा..हा..क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है?