SPONSORED

दिखने में छोटे से नींबू के हैं बड़े-बड़े फायदे

खाने से लेकर सफाई तक, हर जगह काम आता है नींबू।

दिखने में छोटे से नींबू के हैं बड़े-बड़े फायदे
SPONSORED

परम्परागत कार्यों से लेकर वज़न घटाने तक सभी जगह नींबू का इस्तेमाल होता है, और अगर ख़ाने मे अलग सा स्वाद डालना हो तो भी नींबू को ही याद किया जाता है। लेकिन नींबू के कुछ ऐसे भी फायदे हैं जो आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं।

आइये जानते हैं नींबू के कुछ ऐसे ही उपयोगों के बारे में। 

SPONSORED

फ्रिज से बदबू हटाने में

फ्रिज से बदबू हटाने में

फ्रिज में खाने का दुनिया भर का सामान होता है और उन चीज़ो की बदबू भी लम्बे समय तक रहती है। आपको बस इतना करना है कि नींबू के रस को एक रुई पर डालना है और उस रुई को कुछ घंटो के लिये फ्रिज में रखना है। इससे फ्रिज में जो भी बदबू होगी वो दूर हो जायेगी और आप अपना फ्रिज एक नई महक के साथ दोबारा उपयोग कर पायेंगे।

RELATED STORIES

शू पॉलिश के रुप में

शू पॉलिश के रुप में
via

अगर आपकी शू पॉलिश ख़त्म हो गयी है तो चिंता करने की ज़रुरत नहीं है, क्योंकि नींबू आपके जूतों को चमकदार बनाने के लिये काफी है। आपको बस करना यह है कि नींबू की कुछ बूंदों को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाना है और एक सूखे और साफ कपड़े से इस मिश्रण को अपने जूतों पर उपयोग करना है।

बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिये 

बालों
को चमकदार और मजबूत बनाने
के लिये 
via

घने, लम्बे और मज़बूत बाल किसे अच्छे नही लगते? धूल और प्रदूषण के कारण बाल कमज़ोर हो जाते हैं लेकिन अगर आप आंवला के चूर्ण में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगायेंगे तो इससे रूसी तो नष्ट होगी ही और साथ में बाल भी मज़बूत होंगे।

रक्त शोधक

रक्त
शोधक
via

नींबू सिर्फ बाहरी सुंदरता को ही नही निखारता बल्कि आपके अंदर के रक्त को भी शुध्द करता है। इसके लिये आपको अदरक के छोटे टुकड़े को पीसकर इसमें नींबू की दो-तीन बूंदे, चुटकी भर नमक और पीसी हुई काली मिर्च (चुटकी भर) मिला कर सुबह के समय खाली पेट लेना है। इससे धीरे-धीरे आपके खून की सफाई होती चली जायेगी।

कीटाणुनाशक के रुप में

कीटाणुनाशक
के रुप में
via

अगर नींबू आपके रक्त को शुध्द कर सकता है तो यह आपकी सब्जि़यों और फलों से भी कीटाणुओं का सफाया कर सकता है। हमने कई बार सुना है कि सब्जियों और फलो में कैमिकल और बैक्टीरिया उपस्थित रहते हैं जो हमारे लिये सही नहीं है। इनसे बचाव के लिये नींबू की कुछ बूंदों को सब्ज़ी या फल धोने के पानी मे डाल दें। इससे न केवल आपकी सब्जियां और फल कीटाणु मुक्त रहेंगे, बल्कि उनमें एक नई ख़ूशबू भी आयेगी।

SPONSORED

कपड़ों से फफूंदी हटाने में

कपड़ों से फफूंदी हटाने में
via

जब हम लम्बे समय तक कपड़े इस्तेमाल नहीं करते तो उनमें फफूंदी लग जाती है और बदबू भी आने लगती है। लेकिन आपको चिन्ता करने की ज़रुरत नही है, इसे दूर करने के लिये आपको नींबू के रस और नमक का एक मिश्रण बनाना है और इसे प्रभावित क्षेत्र पर इस्तेमाल करना है। फिर कपड़ों को धूप मे सुखायें और आप इस प्रक्रिया को दोबारा भी इस्तेमाल में ला सकते हैं जब तक दाग न चला जाये।

नाखू़न और दांत को चमकदार बनाने के लिये

नाखू़न
और दांत को चमकदार बनाने के
लिये
via

नींबू का रस हमारे दांतों और नाखू़नो को भी साफ करने मे सहायक होता है। गर्म पानी में कुछ बूंदें नींबू की डालें और अपनी ऊंगलियों को इस पानी मे थोड़ी देर के लिए रखें। यह न केवल आपके नाखूनों से पीलापन हटाता है, बल्कि उसे मज़बूत भी बनाता है। आप नींबू के रस या छिलके के साथ बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाकर इसे अपने दांतों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी सांसों की बदबू को दूर करके उनमें एक नई ताज़गी भर देगा। 

चावल को चिपकने से बचाता है

चावल
को चिपकने से बचाता है
via

नींबू सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि खाना बनाने मे भी उपयोगी होता है। आपने कभी सोचा है कि जब हम चावल बनाते हैं तो वो चिपक क्यों जाते हैं? और वही चावल जब हम किसी विज्ञापन मे देखते हैं तो वो बहुत ही आकर्षक लगते हैं, तो इसका राज़ है नींबू। चावल बनाते समय नींबू की कुछ बूंदें उनमें डाल दें, इससे चावल चिपकेंगे नही और दिखने मे भी आकर्षक लगेंगे।

SPONSORED

क्या आप भी करते हैं अपने दैनिक कामों में नींबू का इस्तेमाल?