SPONSORED

इन ख़ास बातों पर ध्यान देकर अपनी सर्दियों को बनाएं और भी ख़ूबसूरत 

सर्दियों के मौसम में इन उपायों की मदद से बनाए शरीर को ख़ूबसूरत। 

इन ख़ास बातों पर ध्यान देकर अपनी सर्दियों को बनाएं और भी ख़ूबसूरत 
SPONSORED

- ,

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

सबसे पहले त्वचा की बात करते हैं। हाँ तो, ठंड में गर्म पानी से नहीं गुनगुने पानी से नहाए। अगर ऐसा नहीं कर पा रहें हैं तो कम से कम अपने हाथों और चेहरे को गुनगुना पानी से ही धोए। इसके बाद अपनी त्वचा के हिसाब से  मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे ठंड में  मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल बहुत ज़रुरी है। इसके साथ ही रात में भी हाथों-पैरों और चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाकर ही सोए।

RELATED STORIES

SPONSORED
SPONSORED

त्वचा की करें सुरक्षा

त्वचा की करें सुरक्षा

ठंडी हवा त्वचा को और नुक़सान पहुँचाती है। अपने शरीर को ठंडी हवा से बचाने के लिए स्कार्फ़ और ग्लव्स पहनकर ही बाहर निकलें। इसके अलावा गर्मी की तरह सर्दी का सूर्य भी त्वचा को नुक़सान पहुँचाता है इसलिए सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही बाहर निकलें ।

खूब पानी पिएं 

खूब पानी पिएं 

त्वचा में पानी का स्तर बनाए रखने के लिए पानी पीना बहुत ज़रुरी है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें।इसके अलावा पानी की अधिकतम मात्रा वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि तरबूज़, संतरा, सेवफल, टमाटर, ककड़ी का अधिक सेवन करें। 

कंडीशनिंग ज़रूर करें 

कंडीशनिंग ज़रूर करें 
via

ठंड में बालों को ज़्यादा शैम्पू करने से स्क्लप रूखी हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि हर दो दिन में सिर्फ बालों की लटों को ही धोए। साथ ही बालों के पौषण के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनिंग ज़रूर करें। ठंड में बालों को ज़्यादा ब्लो ड्राई न करें, ना ही ज़्यादा कॉम्ब करें। इसके अलावा सर धोने से पहले अच्छी तरह खोपरे या ज़ैतून का तेल लगाए, इससे स्क्लप की ड्राईनेस कम होगी।


पहने कॉटन के मोज़े

पहने कॉटन के मोज़े
via

ठंड में एड़ियों का फटना बहुत आम बात है साथ ही शर्मनाक भी है। इससे बचने के लिए एड़ियों को  मॉइश्चराइज़ करें। नहाते समय चिकने पत्थर से अपनी एड़ियों को घिसे। साथ ही रात में कॉटन के मोज़े पहनकर सोए। इससे पैरों में गर्मी बनी रहती है और वो फटते नहीं हैं। साथ ही मॉइश्चराइज़र को गर्म पैरों पर लगाने पर ज्यादा प्रभवशाली होता है।


शहद लगाए होठों पर

शहद लगाए होठों पर
via

होठों की भी ठंड में बहुत ही बुरी हालात होती है। होठ की परते निकलती रहती हैं और कभी-कभी तो खून भी आ जाता हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बेहतर है कि एक अच्छा सा लिप बाम हमेशा साथ लेकर घूमें। साथ ही अगर होंठ की परते निकल रही हैं तो हाथ से निकालने से बेहतर है कि होठों को किसी मुलायम ब्रश से घिस लें। इसके अलावा होठों पर शहद लगाने से होठों पर लंबे समय तक नमी बनी रहती है। साथ ही 'लैनोलिन' (प्राकृतिक वैक्स) से बना मॉइश्चराइज़र होठों पर लगाए।


नाखूनों पर लगाए जैतून का तेल

नाखूनों पर लगाए जैतून का तेल
via

ठंड में ड्राय हवा चलती है। जो नाखूनों को कमजोर कर देती है, जिससे वे जल्दी टूटने लगते हैं। ठंड में नाखूनों पर जैतून का तेल या लैनोलिन का मॉइश्चराइज़र लगाए और ग्लव्स पहनकर सो जाए, इससे नाखूनों में नमी बनी रहेगी।


नेल पॉलिश आए काम

नेल पॉलिश आए काम
via

इसके अलावा ठंड आपको नेल पॉलिश लगाने का भी बहाना दे रही हैं। यह इसलिए कि ठंड में नेल पॉलिश की मोटी परत लगाने से नाखूनों का बचाव होता है।

इन्हें न भूलें 

इन्हें न भूलें 
via

शरीर के महत्वपूर्ण जॉइंट्स जैसे की कोहनी और गुठने को हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं।लेकिन ठंड में इन्हें भी बहुत नुक़सान होता है। ठंड में इन्हें भी याद से मॉइश्चराइज़ करके रखें । साथ ही इन पर घर में बना स्क्रब भी लगाए। घर में आप शक्कर, ज़ैतून का तेल और निम्बू का रस मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं।


आँखों को रखे नम

आँखों को रखे नम
via

ठंड के मौसम में आंखों की ड्रायनेस भी एक बड़ी समस्या है। ठंडी और रूखी हवा की वजह से आँखे भी ड्राई हो जाती हैं जिससे आंखों में परेशानी होती है। इसलिए ऑय ड्राप या ह्यूमिडिफायर का प्रोयोग करें। साथ ही साथ यु.वी रेज़ से बचाने वाले ग्लासेज़ या गॉगल्स लगाकर ही बाहर निकलें। 


हवा से बचाए कानों को

हवा से बचाए कानों को
via

कानों में हवा लगने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसलिए बेहतर है कि ठंड में कानों को मफलर या हैट से ढ़ककर रखें। साथ ही ठंड में कानों में कई तरह के इन्फेक्शन भी हो जाते हैं। जिनसे बचने के लिए भी कानों का गर्म रहना ज़रुरी है।


SPONSORED

क्या आपको भी सर्दियों का मौसम में परेशानियों का सामना करना पड़ता है?