SPONSORED

कौनसी चीज़ें विदेश में हैं बैन और देश में हैं लीगल, आपके लिए जानना है ज़रूरी 

बहुत सारी चीज़ें हैं जो देश में धड़ल्ले से बिकती हैं पर विदेश में बैन हैं |

कौनसी चीज़ें विदेश में हैं बैन और देश में हैं लीगल, आपके लिए जानना है ज़रूरी 
SPONSORED

भारत देश में बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जो लोगों के उपयोग करने के लिए दूसरे देशों से आती हैं। फिर चाहे कोई साबुन हो या दवाई। भारत में कुछ भी चीज़ आसानी से बिक सकती हैं, फिर भले वो विदेश में बैन ही क्यों ना हो। भारत में अगर कुछ बैन होता हैं तो लोगों को बहुत ही आसानी से पता चल जाता हैं। पर अगर कोई चीज़ विदेश में बंद हुई हो तो लोगों को जानकारी नहीं होती और हमारे देश भारत के लोग मजे से ख़रीदते हैं।
 देखें कौनसी ऐसीचीज़ें हैं जो विदेश के बाज़ार से बाहर हैं पर इंडिया के बाज़ार में अंदर हैं। 

SPONSORED

लाइफबॉय साबुन 

लाइफबॉय साबुन 

आपने वो एड तो सुना ही होगा "बंटी तेरा साबुन स्लो है क्या?"  तो मैं आपको बता दूँ की बंटी का साबुन लाइफबॉय स्लो नहीं, अमेरिका में बैन है। जो लाइफबॉय साबुन को आप विज्ञापन में देखते हैं वो आपकी स्किन को नुकसान दे रहा है। यही कारण हैं की वो अमेरिका में बंद हुआ है, ये एक जाँच में सामने आया हैं। 

RELATED STORIES

किंडर जॉय  

किंडर जॉय  
via

बच्चों को सबसे ज़्यादा चॉक्लेट पसंद होती है और आज के युग के बच्चों को किंडर जॉय मिल जाए तो मानो उनका दिन बन गया। किंडर जॉय से निकलने वाले छोटे-छोटे खिलौने बच्चों को खेलने में बड़ा मज़ा आता है, कंपनी ने इसी का फ़ायदा उठाकर छोटे बच्चों को अपनी और कर लिया हैं। बच्चों के लिए यह कलरफुल चॉक्लेट बहुत ही नुकसानदायक हैं। यह चॉक्लेट अमेरिका की सरकार ने बच्चों को खाने और खिलाने के लिए बैन की हुई हैं |

 समोसा 

 समोसा 
via

ये चटपटा स्वाद देने वाला समोसा हमारे देश का नहीं हैं इसे बस भारत ने अपने रूप में अपनाया है। समोसे पर सोमालिया में प्रतिबंध लगा हुआ है। जिसका श्रेय जिहादी आतंकी संगठन अलशबाब को जाता है। अलशबाब ने अपने इलाके में ये समोसे पर प्रतिबंध लगाया हैं क्योंकि उसके अनुसार ये क्रिश्चयनिटी से मिलता हैं |

 रेडबुल

 रेडबुल
via

ये एक तरह की पेय सामग्री हैं जो आज के युवा मजे से पीते हैं। ये एनर्जी ड्रिंक आपके दिल को खराब कर सकता है और हार्ट अटैक, डिप्रेशन, हाइपर टेंशन की तरफ आगे बढ़ने पर मजबूर कर देता है। ये ड्रिंक फ्रांस और डेनमार्क में बैन हैं और लुधियाना में 18 साल से कम उम्र के लोगों के पीने पर प्रतिबंध हैं। 

डिस्प्रिन 

डिस्प्रिन 
via

ये दवाई यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में प्रतिबंधित हैं। इस साल तो दिल्ली सरकार ने भी इस गोली पर बैन लगा दी है पर आज भी कई जगहों पर ये गोली खुले आम बिक रही है। ये गोली खून को पतला करने का काम करती हैं और ह्यूमन बॉडी के प्लेटलेट्स कम करती हैं |

डी कोल्ड टोटल 

डी कोल्ड टोटल 
via

अगर भारत में किसी को सर्दी-ज़ुकाम होता हैं तो लोग सबसे पहले, डी कोल्ड टोटल को याद करते हैं। ये दवा भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं। कई लोग तो डॉक्टर की सलाह के बिना ही ये दवाई ले लेते हैं।यह दवाई खाने से आपकी किडनी खराब हो सकती है, इसलिए दूसरे देशों में इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है। 

SPONSORED

निमुलिड 

निमुलिड 
via

अगर आपको दर्द हैं तो भारत के लोगों की मानसिकता यह हैं की पेन-किलर खाने से तो दर्द बंद हो जाएगा। निमुलिड भारत में एक कॉमन पेन-किलर है, जिसका खूब प्रयोग किया जाता हैं, यह लिवर के लिए नुकसानदायक है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन समेत कई देशों में ये बैन हैं।

पेस्टिसाइड  

पेस्टिसाइड  
via

पेस्टिसाइड खेती के लिए उपयोग होता हैं। इसका प्रयोग खेत में अनाज को सुरक्षित रखने के लिए होता है। विदेशों में 64 पेस्टीसाइड ( Mainly Carbaryl, Malathion, Acephate, Dimethoate, Chlorpyrifos, Lindane, Quinalphos, Phosphomidon, Carbandizm, Captan, Tridamorph, Practilachlor, 2.4–D and Glyphosate etc ) प्रतिबंधित हैं। लेकिन भारत में अभी भी ये पेस्टीसाइड्स का उपयोग हो रहा हैं।

टाटा नैनो 

टाटा नैनो 
via

शुरुआत में भारत में आई टाटा कंपनी की यह गाड़ी कम दाम होने के कारण बहुत मशहूर हुई थी और आज भी कम बजट वाले लोग ये कार लेना पसंद करते हैं। पर इस गाड़ी से चोट लगने का बहुत खतरा रहता है, कई बार तो इसमें आग भी लगी है। ये गाड़ी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किये गए कॅश टेस्ट में फ़ैल हो गई थी। कई देशों में इस पर बैन है, लेकिन भारत में यह आसानी से मिलती है। 

मारुती सुजुकी ऑल्टो 800

मारुती सुजुकी ऑल्टो 800
via

भारत में दिन पर दिन हादसे बढ़ रहे हैं पर लोग आज भी मारुती सुजुकी ऑल्टो 800 खरीद रहे हैं जो सेफ्टी स्टैंडर्ड में फैल हो गई है।  ये कार आपको आराम देती हैं, सुरक्षा नहीं। ये गाड़ी भारत में बहुत पॉपुलर हुई पर कई देशों में प्रतिबंध लगा हुआ है। हर साल भारत में इसकी बिक्री की संख्या बढ़ रही है। 

SPONSORED

क्या आपको भी लगता है की भारत में भी यह चीज़ें बैन हो जानी चाहिए?

-->