SPONSORED

अगर आपको भी रहती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तो इन चीज़ों को खाने से बचें 

हाई ब्लड प्रेशर के चलते रखें इन बातों का ध्यान। 

अगर आपको भी रहती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तो इन चीज़ों को खाने से बचें 
SPONSORED

हाई ब्लड प्रेशर यूं तो जीवनशैली से संबंधित एक सामान्य बीमारी है, लेकिन यही कई अन्य बड़ी बिमारियों की शुरुआत भी है। हाई ब्लड प्रेशर से तेज़ सिर दर्द, थकावट, टांगों में दर्द, उल्टी होने की शिकायत और चिड़चिडा़पन होता है। यह रोग जीवन शैली और खान-पान की आदतों से जुड़ा है इसलिए इसे केवल दवाओं से नष्ट करना संभव नहीं है। जीवन चर्या एवं खान-पान में अपेक्षित बदलाव कर इस रोग को पूरी तरह नियंत्रित किया सकता है।
आइये जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी चीज़ें हैं जिसे न खाने से, इस भयंकर बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। 

SPONSORED

अपने भोजन में सोडियम की मात्रा कम करें

अपने भोजन में सोडियम की मात्रा कम करें

दिन भर में 2.3 मिलीग्राम या उससे भी कम सोडियम खाएं। 51 या उससे ज़्यादा उम्र के लोगों को 1,500 मिलीग्राम या उससे भी कम सोडियम दिन भर में खाना चाहिए। खाने से पहले जाँच लें कि खाने में सोडियम की मात्रा कितनी है। अंजाने में ही आप खाद्य या पेय पर्दांथ के माध्यम से अधिक सोडियम ले लेते हैं। आप जो भोजन और पेय पदार्थ खाते हैं कोशिश कीजिये कि उसमे नमक कम हो। खाने में अतिरिक्त नमक मत मिलाइए, नमक दिन भर में 3 ग्राम से ज़्यादा ना लें।

RELATED STORIES

शराब पीना बंद कर दें

शराब पीना बंद कर दें
via

वास्तव में शराब रक्तचाप बढ़ाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवा अपना असर नहीं दिखा पाती। लगातार चार-पाँच ड्रिंक न लें इससे अचानक रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। अगर आप हैवी ड्रिंकर हैं तो अचानक से शराब पीना बंद न करें इससे रक्तचाप कई दिनों तक बढ़ा रहेगा। यदि आप शराब पीना बंद करने जा रहे हैं तो डॉक्टर की देखरेख में ही बंद करें।


अंडे की ज़र्दी खाने से बचें 

अंडे की ज़र्दी खाने से बचें 
via

अंडे की ज़र्दी का सेवन न करें। बस सफेद हिस्सा खाएं, क्योंकि अंडे की ज़र्दी में किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ से ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। 100 ग्राम अंडे में 1234 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। अकेले एक अंडे की ज़र्दी में 210 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन अंडे में अन्य पौष्टिक तत्वों की मात्रा बहुत ज़्यादा है। इसलिए अगर सुबह आपने अंडा खाएं हैं तो दोपहर में कम कोलेस्ट्रॉल वाला भोजन ही लें।

फास्ट फूड से रहें दूर 

फास्ट फूड से रहें दूर 
via

फास्ट फूड में कोलेस्ट्रॉल बहुत ज़्यादा होता है। चिप्स, पनीर और बिस्कुट इन सब में कोलेस्ट्रॉल काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ट्रांस फैट इन सब स्नैक्स और फास्ट फूड को उच्च कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थ में बदल देता है। खाद्य पदार्थ जैसे आलू के चिप्स, कूकीज़ और केक्स हाई ब्लड प्रैशर के रोगियों के लिए सही नहीं है।


आइसक्रीम न खाएं 

आइसक्रीम न खाएं 
via

आइस्क्रीम खाने में अच्छी तो सभी को लगती है पर क्या आपको पता है कि एक कप आइसक्रीम मे एक हैमबर्गर से ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए उचित नही है। अगर आप को कुछ मीठा ही खाना है तो आइसक्रीम के बजाए ताज़े फल खाएं। फलों में फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है।

SPONSORED

अचार से भी दूर रहें

अचार से भी दूर रहें
via

यदि आप हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी के शिकार हैं तो अचार खाना कम कर दें। डॉक्टर की मानें तो जो लोग अचार का सेवन करते हैं उन्हें हाई ब्लडप्रेशर होने का खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है। वैसे अचार में कम कैलोरी होती है लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे हाई ब्लडप्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है।


डेरी प्रोडक्टस के सेवन से बचें 

डेरी प्रोडक्टस के सेवन से बचें 
via

डेरी प्रोडक्टस खाने मे तो बहुत अच्छे लगते हैं और डेरी प्रोडक्टस खा़ने से हमारी हड्डियां भी मज़बूत होती हैं, खासकर दूध पीने से। यह कैल्शियम का सबसे बड़ा स्रोत है। इसमें हाई फैट होने की वजह से उच्च रक्तचाप के मरीज़ों को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए।

मांस व चिकन को न कहें

मांस व चिकन को न कहें
via

वैसे तो चिकन को कम वसा का भोजन माना जाता है, लेकिन जिस तरह से इसे पकाया जाता है उसमें हम काफी फैट यानि वसा का इस्तेमाल करते हैं। एक चिकन लेग में एक बर्गर से ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। मांस ब्लड प्रेशर बढा़ने वाली चीज़ हैं, ब्लड प्रेशर के रोगियों को मांस से परहेज़ करना चाहिए। हाई ब्लडप्रेशर में मांस खाने से उस व्यक्ति की सहनशक्ति कम हो जाती है और उसके अन्दर गुस्सा व चिड़चिड़ापन ज़्यादा बढ़ जाता है।

SPONSORED

क्या आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं?