SPONSORED

डायबिटीज़ की समस्या के लिए रामबाण उपाय, ज़रूर करें इन चीज़ों का सेवन

ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं ये फूड्स।

डायबिटीज़ की समस्या के लिए रामबाण उपाय, ज़रूर करें इन चीज़ों का सेवन
SPONSORED

-

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां भी ब्लड शुगर को कम करती हैं। तलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंटस और ज़रूरी तेल होते हैं। इसलिए शुगर लेवल को कम करने के लिए दो से तीन तुलसी की पत्तियों को प्रतिदिन खाली पेट लें। एक टेबलस्पून तुलसी के पत्तों का जूस लेने से आपको शीघ्र ही फर्क महसूस होने लगेगा।

RELATED STORIES

SPONSORED
SPONSORED

अलसी के बीज

अलसी के बीज
via

अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अलसी न केवल शुगर को कंट्रोल में रखती है बल्कि शुगर की वजह से शरीर पर जो दुष्प्रभाव पड़ते हैं उन्हे भी कम करती है। ये शरीर में वसा की मात्रा को कम करती है तथा ऊर्जा प्रदान करती है। एक अनुमान के अनुसार अलसी के बीज डायबिटीज़ के मरीज़ की शुगर लेवल को लगभग 28 प्रतिशत तक कम कर देते हैं।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां
via

नीम का स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन इसके गुण बहुत मीठे होते हैं। नीम की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। नीम, ब्लड को प्योर कर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही ब्लड ग्लूकोज़ के स्तर को कम करता है।नियमित रूप से नीम का सेवन करने से आपकी दवाईयों पर निर्भरता कम होती जाएगी। 

दालचीनी

दालचीनी
via

दालचीनी जहां एक तरफ खाने की चीज़ों के स्वाद को बढ़ाती है तो वही दूसरी तरफ ये ब्लड में ग्लूकोज़ के स्तर को कम करती है। रोज़ आधा चम्मच दालचीनी का सेवन करने से शुगर लेवल कम होता है साथ ही वज़न भी कंट्रोल में रहता है और हृदय रोग की संभावना कम होती है। ब्लड शुगर के स्तर को कम रखने के लिए एक महीने तक रोज़ कम से कम 1 ग्राम दालचीनी का सेवन करें। 

काले जामुन

काले जामुन
via

खट्टा-मीठा जामुन ना केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि इसे खाने से कई फायदे भी होते हैं। काले जामुन डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अचूक औषधि मानी जाती हैं। जामुन की गुठली, छाल, रस और गूदा सभी मधुमेह में लाभकारी हैं। डायबिटीज़ के रोगियों को काले नमक के साथ जामुन खाना चाहिए। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है।

करेले

करेले
via

करेले को मधुमेह के इलाज में रामबाण माना जाता रहा है। इसके कड़वे रस के सेवन से रक्‍त में शुगर की मात्रा कम होती है। मधुमेह के रोगी को प्रतिदिन करेले के रस का सेवन करना चाहिए इससे बहुत फायदा होता है। एक रिसर्च के मुताबिक करेले का नियमित सेवन मधुमेह को पूरी तरह समाप्त कर सकता है।

मेथी के दाने

मेथी के दाने
via

मधुमेह के उपचार के लिए मेथी के दानों का प्रयोग भी किया जाता है। मधुमेह का पुराने से पुराना रोग भी मेथी के सेवन से ठीक हो जाता है। रोज़ सुबह खाली पेट दो-तीन चम्मच मेथी के चूर्ण को पानी के साथ खा लेना चाहिए इससे आपकी ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
via

एक कप ग्रीन-टी का सेवन काफी हद तक आपकी ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।अन्य चाय पत्तियों की तरह ग्रीन टी अन्फर्मेंट होती है ये शुगर लेवल को नियंत्रित कर शरीर को फिट और हैल्दी रखती है। इसमे पॉलीफ़िनाल उच्च मात्रा में होता है जो कि एक मज़बूत एंटीऑक्सीडेंट होता है। और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है तथा शरीर को इन्सुलिन का उचित उपयोग करने में सहायता देता है।

SPONSORED

क्या आप मधुमेह, अनिद्रा और आम बिमारियों से सम्बंधित और भी लेख पढ़ना चाहेंगे?