SPONSORED

सर्दियों में छुट्टियाँ एन्जॉय करनी है तो जाइये इंडिया की इन खूबसूरत जगहों पर 

सर्दियों के मौसम में आप भी घूमिये इन जगहों पर।

सर्दियों में छुट्टियाँ एन्जॉय करनी है तो जाइये इंडिया की इन खूबसूरत जगहों पर 
SPONSORED

,

कश्मीर 

कश्मीर 

कहते है की खुदा ने कश्मीर को एक अलग ही खूबसूरती से नवाज़ा है। किसी ने सच ही कहा है की धरती पर अगर कहीं जन्नत है तो वो कहीं और नहीं कश्मीर ही है। ये बिलकुल सच है की धरती पर जन्नत का नज़ारा देखना है तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं है। जहाँ सर्दियों के मौसम में कश्मीर की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं वहीं चारो तरफ बर्फ से ढकी हुई पहाड़ियां कश्मीर को एक अलग ही नूर प्रदान करती हैं। 

RELATED STORIES

SPONSORED
SPONSORED

शिमला 

शिमला 
via

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और राज्य की सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल भी है। कहते है शिमला का नाम देवी श्यामल के नाम पर रखा गया था जो देवी काली का अवतार है। शिमला समुद्र ताल से 7267 फीट की उँचाई पर बसा है। सर्दियों में यहाँ का मौसम सबसे खूबसूरत होता है यहां पर बर्फ से ढकी घटा देखने को मिलती है।

औली (उत्तराखंड) 

औली (उत्तराखंड) 
via

औली उत्तराखंड के गड़वाल क्षेत्र में स्थित है। औली अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। यह देवदार के पेड़ो से घिरा क्षेत्र है जिसकी महक यहाँ की ताज़ी ठंडी हवा में महसूस की जा सकती है। औली में जाने के लिए सबसे बेस्ट मौसम सर्दियों का ही है।  

केदारकाटा ट्रेक 

केदारकाटा ट्रेक 
via

उत्तराखंड में घुमने के लिए काफी पर्यटन केंद्र हैं लेकिन आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो केदारकाटा ट्रेक आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है। यहाँ ट्रेकिंग करते हुए विशाल हिमालय आपको अपनी और लुभाता है। वैसे ट्रेकिंग के अलावा यहाँ कैंप एडवेंचर का भी मज़ा लिया जा सकता है। 

कुल्लू मनाली 

कुल्लू मनाली 
via

अगर आप स्नोफॉल का मज़ा लेना चाहते हैं तो कुल्लू मनाली से बेस्ट जगह कोई हो ही नहीं सकती। कुल्लू खुबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है जिसकी खूबसूरती बारह महीने बरक़रार रहती है। तो क्यों न इस सर्दी कुल्लू मनाली जाया जाए।

नैनीताल 

नैनीताल 
via

उत्तराखंड मे स्थित नैनीताल सर्दियों के मौसम में बेहद खूबसूरत नज़र आता है। यहाँ पर खूबसूरत पहाड़ियों के अलावा "नैनी-झील" भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

धर्मशाला 

धर्मशाला 
via

मनमोहक दृश्यों और सांस्कृतिक नज़ारों का लुत्फ़ उठाना चाहते हो तो क्यों ना इस सर्दी धर्मशाला जाया जाए। यह हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्र में बसा है। धर्मशाला एक बेहद ही खूबसूरत शहर है। 

शिलांग (मेघालय)

शिलांग (मेघालय)
via

भारत का स्कॉटलैंड के नाम से फेमस शिलांग बेहद ही खूबसूरत जगहों मे से एक हैं। शिलांग का मौसम सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है।

लक्ष्यदीप 

लक्ष्यदीप 
via

खूबसूरत आइलैंड और समुद्र का किनारा, नीला पानी, खुला आकाश, ये नज़ारा सिर्फ लक्ष्यदीप में ही देखने को मिल सकता है। जो सर्दियों के मौसम में और भी ज़्यादा खूबसूरत हो जाता है।

SPONSORED

तो फिर आप भी इन सर्दियों के मौसम में घूमने कि तैयारी कर रहे हैं?