कई गुणों से भरा है तेजपत्ता, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

सिर्फ खानों में नहीं, कई और जगह होता है तेजपत्ते का इस्तेमाल। 

कई गुणों से भरा है तेजपत्ता, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
SPONSORED

लोगों को लगता है कि तेजपत्ते से सब्जी में अच्छी खुशबू आती है, लेकिन इस पत्‍ते के कई और लाभ भी होते हैं। तेजपत्ता एक प्रकार का मसाला होता है जिसमें कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को इसके गुणों के बारे में पता होता है।  

आईये जानते है तेजपत्ता के गुण। 

रूसी से निजात दिलाए और बालों को चमकदार बनाए 

रूसी से निजात दिलाए और बालों को चमकदार बनाए 

तेजपत्ते की सूखी पत्तियों के पाउडर को दही के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर हल्के-हल्के लगाएं और कुछ देर बार ताज़े पानी से धो लें। इससे रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है और सिर में खुजली की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा तेजपत्ते को बालों की चमक बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

RELATED STORIES

नींद भगाये 

नींद भगाये 
via

नींद को दूर करने मे भी तेजपत्ता सहायक होता है। ज्यादा नींद आने पर तेजपत्ते को पानी में कम से कम 6 घंटे तक भिगो दें और उठने के बाद उस पानी को पी लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और नींद वाला हैंगओवर भी उतर जाएगा।

 दर्द में राहत

 दर्द में राहत
via

तेजपत्ता दर्द मे भी राहत पहुंचाने का काम करता है। तेजपत्ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है और आप चाहें तो दर्द होने वाली जगह पर इससे मसाज करें, इससे काफी फायदा मिलेगा।

किडनी से जुड़ी समस्याओं मे सहायक

किडनी से जुड़ी समस्याओं मे सहायक
via

किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में फायदा मिलता है।

डायबिटीज़ में फायदेमंद

डायबिटीज़ में फायदेमंद
via

तेजपत्ते का इस्तेमाल डायबिटीज़ में करना भी फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य बनाए रखता है और दिल की क्रियाशीलता पर भी सकरात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उनके लिए इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

दांतों को चमकदार बनाता है

दांतों को चमकदार बनाता है
via

दातों के पीलेपन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं, ऐसे में तेजपत्ते की सिर्फ एक पत्ती आपके बड़े काम आ सकती है। बस कुछ पत्तियां लीजिए और अपने दांतों पर हल्के से रगड़िये। इससे दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। इसके अलावा पेस्ट करते वक्त इसका पाउडर दांतों पर रगड़ने से भी दांतों में चमक आती है।

 त्‍वचा को बेहतर बनाने व मुंहासे दूर करने में सहायक

 त्‍वचा को बेहतर बनाने व मुंहासे दूर करने में सहायक
via

तेजपत्ते में ऐसे गुण होते हैं, जो त्‍वचा को चमकदार बनाते हैं। इसके लिये तेजपत्ते को उबाल कर इस पानी से चेहरा धोने पर निखार आता है। साथ ही चेहरे पर ज्‍यादा दाने या मुंहासे होने पर भी तेजपत्ते को डालकर उबालें। पानी के ठंडे होने पर इससे चेहरे को दिन में दो बार धोएं, इससे मुंहासों की समस्या दूर होती है।

कैंसर-विरोधी गुण

कैंसर-विरोधी गुण
via

तेजपत्ते में जो कैफ़ीक एसिड (caffeic acid), क्वेरसेटीन (quercetin) होते हैं, वे कैंसर के खतरे को कुछ हद तक कम करने में मदद करते हैं। आप किसी भी व्यंजन में तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं और कैंसर के खतरे को अपने जीवन से दूर रख सकते हैं।

क्या आप तेजपत्ते के इन गुणों से वाकिफ़ थे?