SPONSORED

अगर नियमित रूप से ये फल खायें, तो हमेशा स्वस्थ रहेगी आपकी किडनी 

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ये फल हैं बहुत जरुरी। 

अगर नियमित रूप से ये फल खायें, तो हमेशा स्वस्थ रहेगी आपकी किडनी 
SPONSORED

आपसे हमेशा की कहा जाता होगा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी डाइट लें। लेकिन मुद्दा यह है कि व्यक्ति को यह भी तो पता हो कि हेल्दी डाइट में आखिर कौन-कौन से खाद्य पदार्थ आते हैं। वहीं एक ओर महत्वपूर्ण बात यह भी है कि शरीर के विभिन्न अंगों के सुचारू रूप से संचालन के लिए अलग-अलग खाद्य पदार्थों के सेवन की जरुरत होती है।

उदहारण के लिए पेट संबंधी बीमारियों के लिए अदरक खाना फायदेमंद होता है। उसी तरह आज यहाँ हम शरीर के बहुत ही महत्वपूर्ण अंग किडनी के बारे में बात करेंगे। हम उन फलों के बारे में बात करेंगे जिनके सेवन से किडनी सुचारू रूप से कार्य करती है।

SPONSORED

ब्लू बेरीज़ 

ब्लू बेरीज़ 

ब्लू बेरीज़ में एक ख़ास एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसकी वजह से इसे नीला रंग मिलता है। यह शरीर में बने विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करते हैं। साथ ही इनमे प्रचुर मात्रा में पौषक तत्व होते हैं जो पेट की जलन में राहत देते हैं।

RELATED STORIES

रास्पबेरी का करें सेवन 

रास्पबेरी का करें सेवन 
via

रास्पबेरी में 'एलेजिक एसिड' मौजूद होता है, जो शरीर को नुकसान पहुँचाने वाले फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने में सहायक हैं। इसके अलावा रास्पबेरी में एंथोस्यानिंस, फाइबर, विटामिन C, मैंगनीज और फोलेट भी मौजूद होते हैं। जो कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक होते हैं।

स्ट्रॉबेरी है लाजवाब 

स्ट्रॉबेरी है लाजवाब 
via

स्ट्रॉबेरी में भी एन्टीऑक्सीडेंट, विटामिन C, मैंगनीज के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो दिल और किडनी के स्वास्थ्य की लिए अच्छी होती हैं।

सेब 

सेब 
via

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स मौजूद होते हैं। सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है। इससे दिल की बीमारियों और कैंसर से भी बचाव होता है।

चेरी की बात है अलग 

चेरी की बात है अलग 

चेरी में एंटीऑक्सीडेंट और फीटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही नियमित रूप से चेरी खाने से पेट की जलन की समस्या से राहत मिलती है।  

SPONSORED

रोजाना खाएं अंगूर 

रोजाना खाएं अंगूर 
via

अंगूर में रेस्वेराट्रोल और एंटी-ऑक्सीडेंट कंपाउंड्स होते हैं जो किडनी के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अंगूर को हर रोज स्नैक्स की तरह लेना आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।  

 क्रेनबेरी को मत भूलना 

 क्रेनबेरी को मत भूलना 
via

क्रेनबेरी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को कम करने में सहायक होती है। यह यूरिन को ज्यादा एसिडिक बना देती है जिससे बैक्टीरिया ब्लैडर से दूर रहते हैं। इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। साथ ही सलाद के रूप में भी इसे खाया जा सकता है।

तरबूज करता है फायदा 

तरबूज करता है फायदा 
via

तरबूज खाने से किडनी संबंधी विकार दूर होते हैं। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए भी यह फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी को बहुत ज्यादा नुक़सान होता है। तरबूज रक्त वाहिकाओं का विस्तार कर ब्लड प्रेशर को कम कर देता है।

SPONSORED

क्या आप अपनी सेहत के लिए कोई विशेष खानपान लेते हैं?