SPONSORED

इतिहास के वो शासक जिनकी मौत की कहानी हमारी सोच के परे है 

इनकी मौत हमारी कल्पना से भी ज़्यादा दर्दनाक है। 

इतिहास के वो शासक जिनकी मौत की कहानी हमारी सोच के परे है 
SPONSORED

शहंशाहों के कई किस्से हम सभी सुन चुके हैं। पहले के समय में बड़े-बड़े राजा अपनी प्रजा पर राज करते थे और युद्ध कर मुल्कों को जीतते थे। जीतने के बाद अपनी संपत्ति और राज पाठ अपनी संतानों को सौंप कर शांति के साथ दुनिया से विदा लेते थे। लेकिन इतिहास में कुछ ऐसे मशहूर शासक भी रहे हैं, जिनकी मौत इतनी शांति से नहीं हुई।

आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ राजाओं की मौत की कहानी। 

SPONSORED

फ्रांस के किंग चार्ल्स VIII 

फ्रांस के किंग चार्ल्स VIII 

1483-1498 तक फ्रांस पर राज करने वाले चार्ल्स की मौत उनके शासन काल की सबसे अनसुलझी मौतों में से एक है। किंग चार्ल्स टेनिस मैच देखने गए थे, चलते-चलते इनका सिर एक दरवाजे के लिंटल से टकरा और कुछ ही घंटों बाद इनका निधन हो गया। 

RELATED STORIES

किंग अलेक्सज़ेन्डर ग्रीस 

किंग अलेक्सज़ेन्डर ग्रीस 
via

एक दिन अलेक्सज़ेन्डर अपने पालतू कुत्ते के साथ घूमने निकले थे। वहीं कुछ बंदरों के साथ उनका कुत्ता भीड़ गया। इसी बीच एक बंदर ने अलेक्सज़ेन्डर को काट लिया। अलेक्जेंडर ने इस घटना को ज़्यादा गंभीरता से नहीं लिया और जल्दी ही भूल गए। कुछ दिनों बाद यही घटना उनके मौत का सबब बन गई। 

प्रिंस साडो 

प्रिंस साडो 
via

प्रिंस साडो कोरिया के सबसे सफल शासक येओंगजो जोसेन के पुत्र थे। इनकी मौत भी काफी दर्दनाक थी, इनकी मौत एक चावल के बक्से में दब कर घुटन से हुई थी। 

किंग लुडविक 

किंग लुडविक 
via

किंग लुडविक को डॉक्टर ने पागल घोषित कर दिया था। एक दिन किंग लुडविक अपने डॉक्टर के साथ घूमने के लिए गए थे, काफी दिनों बाद भी अपने किले पर नहीं पहुंचे तो घर वालों ने उन्हें खोजना शुरू कर दिया। खोजने पर दोनों की लाश मिली। असलियत यह थी कि किंग लुडविक ने अपने डॉक्टर को जान से मार कर खुद की भी जान ले ली थी। 

फ्रेडरिक 

फ्रेडरिक 
via

1152 में राजा बने फ्रेडरिक, जर्मनी के पहले राजा थे। इन्होंने बाद में इटली में भी शासन किया था। फ्रेडरिक किसी सियासी काम से अपने कुनबे से दूर जा रहे थे तभी उन्हें रास्ते में एक नदी मिली, सलाहकारों ने सलाह दी कि नदी को पुल के ऊपर से पार कर सकते हैं। लेकिन उनकी जिद्द थी कि नदी को घोड़े के ऊपर बैठ कर ही पार करना है। आधे रास्ते में घोड़े डूबने लगे और उनके साथ सभी साथियों की भी मौत भी हो गई। 

SPONSORED

वाल्स के राजा फ्रेडरिक 

वाल्स के राजा फ्रेडरिक 
via

फ्रेडरिक जॉर्ज II के पुत्र थे और जॉर्ज III के पिता थे। फ्रेडरिक को एक समय पर लगा कि राज्य संभालने में उनकी ज़्यादा दिलचस्पी नहीं है। और उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर केंद्रित कर दिया। इनकी मौत क्रिकेट खेलने के दौरान बॉल लगने से हुई। 

रानी कैरोलाइन अंसबच 

रानी कैरोलाइन अंसबच 
via

बच्चे को जन्म देने के बाद किसी वजह से इनके आंतरिक अंगो से अंदर ही अंदर खून बहने लगा था। जिसकी जानकारी खुद रानी को भी नहीं थी। कुछ समय बाद इनकी इसी कारण से मौत हो गई। 

किंग चार्ल्स II 

किंग चार्ल्स II 
via

किंग चार्ल्स काफी समय से बीमार थे। डॉक्टर ने किंग का इलाज किसी नई तकनीक से करने की कोशिश की।नई तकनीक के अनुसार डॉक्टर ने किंग को एक गर्म कपड़े में लपेट दिया। डॉक्टर ने किंग को लपेटने के बाद कपड़े के सीरे को काटना चाहा, लेकिन रात होने की वजह से कैंची की जगह उन्होंने मोमबत्ती से जला कर अधिक कपड़े को हटाने की कोशिश की और आग गलती से पूरे कपड़े में लग गई। जिससे किंग की मौत, उसी आग में झुलस कर हो गई। 

SPONSORED

क्या आप शाहजहां और मुमताज़ की मौत के बारे में जानना चाहेंगे?