SPONSORED

रोज़ाना खायें इतने बादाम, चमत्कारिक रूप से होगी पेट की चर्बी कम

रोज़ाना एक चौथाई बादाम खाने से होती है 1% तक चर्बी कम।

रोज़ाना खायें इतने बादाम, चमत्कारिक रूप से होगी पेट की चर्बी कम
SPONSORED

जिन लोगों को भूलने की आदत होती है उन्हें अक्सर ही बादाम खाने की सलाह दी जाती है। बादाम खाने से मस्तिष्क का विकास होता है और आपकी याददाश्त भी बढ़ती है। लेकिन इसके अलावा भी बादाम खाने के कईं फायदे होते हैं। साथ ही रूखे बादाम खाने कि बजाए भीगे बादाम ज्यादा फायदेमंद होते हैं। 

हाल ही में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि एक निश्चित मात्रा में बादाम खाने से पेट की चर्बी कम होती है। लेकिन वो निश्चित मात्रा आखिर है क्या ? आइये जानते हैं।  

SPONSORED

बादाम खाने से होता है वज़न कम 

बादाम खाने से होता है वज़न कम 

बादाम को हमेशा से ही स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है।  इसमें मैग्नीशियम, विटामिन E और कॉपर जैसे फायदेमंद पौषक तत्वों का भंडार होता है। यह दिल और दिमाग़ को स्वस्थ रखती हैं। लेकिन साथ ही साथ यह वज़न घटाने में भी बहुत फायदेमंद होती है। बादाम के नियमित सेवन से कई किलों तक वज़न कम किया जा सकता है।  

RELATED STORIES

बादाम में होते हैं अनसैचुरेटेड फैट्स 

बादाम में होते हैं अनसैचुरेटेड फैट्स 
via

बादाम में ओमेगा 9, ओमेगा 6 और ओमेगा 3 जैसे हेल्दी फैट्स होते हैं जो वज़न नहीं बढ़ाते हैं। साथ ही इसमें  फाइबर्स भी होते हैं जो भोजन के पाचन में मदद करते हैं। अगर भोजन का पाचन सही ढंग से नहीं होता है तो फैट्स शरीर में जम जाते हैं और वज़न बढ़ने लगता है। अतः ये फाइबर्स वज़न को बढ़ने से रोकते हैं और साथ ही साथ यह भूख को भी कम करते हैं।

पोर्शन कंट्रोल पर दें ध्यान

पोर्शन कंट्रोल पर दें ध्यान
via

सरल शब्दों में जितना कैलोरी आप ले रहे हैं वह पोर्शन कंट्रोल के अन्तर्गत आता है। बादाम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं इसलिए अगर वज़न कम करने के लिए बादाम का सेवन कर रहे हैं तो आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं इसका ध्यान रखना बेहद ज़रुरी है । बेहतर है कि आप लोएस्ट कैलोरी ऑप्शन का चुनाव करें । उदहारण के लिए रॉ बादाम में 162 कैलोरी/औंस, ड्राई और रोस्टेड बादाम में लगभग 166-167 कैलोरी/औंस तो ऑइल रोस्टेड बादाम में 170 कैलोरी/औंस तक होती है ।

बादाम खाने के लिए यह समय है उत्तम

बादाम खाने के लिए यह समय है उत्तम
via

सबसे पहली बात तो आपको नियमित रूप से बादाम का सेवन करना चाहिए। दूसरा आप इसे अपने स्नैक्स में शामिल करें। साथ ही सुबह के नाश्ते में मुट्ठीभर बादाम लेने से अन्य कई लाभ के साथ ही शरीर में आवश्यक ऊर्जा भी बनी रहती है। आप दिनभर में थोड़े-थोड़े अन्तराल में भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा खाने के समय बादाम का रायता खाने से भी पाचन क्रिया सुधरती है और वज़न घटता है।

SPONSORED

पेट की चर्बी भी करता है कम

पेट की चर्बी भी करता है कम
via

बादाम के सेवन से वज़न कम होता है इस बात से तो सभी वाकिफ़ हैं लेकिन यह पेट की चर्बी को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । इस बारे में एक अध्ययन किया गया था जिसमें 86 मोटापे से ग्रसित लोगों को 12 दिन के लिए कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डाइट पर रखा गया था। इनमें से कुछ लोगों ने हर रोज़ लगभग 35 ग्राम (एक चौथाई कप) बादाम का सेवन किया व कुछ लोग नट-फ्री डाइट पर थे।

यह थे परिणाम

यह थे परिणाम
via

इस अध्ययन के परिणामों के अनुसार बादाम वज़ न तो कम करता ही है और इसका पेट कि चर्बी को कम करना चौकाने वाली बात है। इस अध्ययन के अंत में बादाम खाने वाले लोगों के पेट की चर्बी लगभग 1% तक कम हुई।वहीं दूसरे ग्रुप वाले लोगों की चर्बी आधा प्रतिशत भी कम नहीं हुई।

आपका क्या इरादा है?

आपका क्या इरादा है?
via

इस अध्ययन के बारे में एक तथ्य यह है कि वे सभी लोग कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डाइट पर थे इसलिए सामान्य परिस्तिथि में परिणाम कुछ अलग हो सकते हैं। लेकिन हाँ! परिणाम मिलेंगे ज़रूर। तो अगर आप वाकई अपने पेट की चर्बी घटाने के लिए गंभीर हैं तो आपके लिए एक और बेहतर विकल्प उपलब्ध है। आपको सिर्फ हर रोज़ लेना है 'एक चौथाई कप' बादाम। 

SPONSORED

तो फिर आप भी बादाम खाना शुरू करने वाले हैं?

-->