तनाव कम करने की सबसे अनोखी तकनीक, जिसके बारे में कभी नही सोचा होगा आपने

अंगूठे पर फूँक मारने से मिलती है तनाव में राहत। 

तनाव कम करने की सबसे अनोखी तकनीक, जिसके बारे में कभी नही सोचा होगा आपने
SPONSORED

आजकल लोगों की ऐसी दिनचर्या है कि तनाव होना बहुत आम बात है। इस तनाव को दूर करने के लिए लोग कई तरह के नुस्ख़े आजमाते हैं। ध्यान, योग, एक्यूप्रेशर, गाने सुनना, वीडियो गेम खेलना आदि उनमें से कुछ आम तरीक़े हैं। लेकिन आज मैं आपको तनाव कम करने का एक ऐसा तरीका बताने वाली हूँ, जो आपको अजीब तो लगेगा, लेकिन यक़ीन मानिये आपके बहुत काम आएगा। साथ ही इसे करने के लिए आपको कोई ख़ास जगह या समय की भी आवश्यकता नहीं है।

तो आइये जानते हैं क्या है वो तरीका।

बेहद आसान है यह तरीका

बेहद आसान है यह तरीका

सोचिये जब आपको अचानक से बहुत अधिक तनाव हो जाये और आप अपनी साँसों पर नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं तो आप क्या करेंगे? आप ऐसी जगह पर हैं जहां आप न तो ध्यान लगा सकते हैं और न वीडियो गेम खेल सकते हैं। तो आप क्या करेंगे? नहीं समझ आ रहा न? मैं बताती हूँ। आप अपने अंगूठे को फूँक मारिये, आपका तनाव अपने आप दूर हो जाएगा। शायद आपको मेरी बात का यक़ीन नहीं हो रहा होगा, पर यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

RELATED STORIES

इसे ऐसे करें 

इसे ऐसे करें 
via

हाँ तो आपको करना यह है कि एक छोटे से बच्चे की तरह अपने मुंह में अंगूठा रखना है और मुंह को कसकर बंद करना है। इसके बाद आपको जोर से इसपर फूँक मारना है। ध्यान रहे कि हवा मुंह से बाहर नहीं जानी चाहिए। ऐसा करने से आपकी धड़कनें धीमी हो जाती हैं और आपको तनाव से राहत मिलती है।

इस तरह करता है काम 

इस तरह करता है काम 
via

हमारे दिमाग में मौजूद 12 क्रोनिकल नर्व्स में से एक होती है 'वेगस नर्व (Vagus Nerve)। यह ब्रेनस्टेम दोनों हिस्सों से निकलकर गले से होते हुए पेट के मध्य हिस्से तक पहुँचती है। जब ये नर्व्स स्टिम्युलेट होती है तो दिल को शान्त करती है। जिसके परिणामस्वरूप तनाव भी कम होता है।

इसका अंगूठे पर फूँक मारने से क्या संबंध?

इसका अंगूठे पर फूँक मारने से क्या संबंध?
via

अब ये भी एक बहुत बड़ा सवाल है। क्योकि अंगूठा कहाँ और दिमाग कहाँ।  इस सवाल का जवाब यह है कि जब आप जोर से फूँक मारते हैं तो आपके शरीर का इंट्राएब्डोमिनल और इंट्राथोरेसिक वेट बढ़ जाता है, जो वेगस नर्व को मजबूती प्रदान करता है और वेगस नर्व धड़कनों की गति को धीमा कर देती है।

इसके और भी हैं फायदे 

इसके और भी हैं फायदे 
via

'वेगल मूव' की इस तकनीक को supraventricular tachycardia (SVT) के मरीजों के इलाज़ के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। SVT वो स्थिति है जिसमें मरीज़ की धड़कनें अनियमित रूप से चलती हैं। इन वेगल मूव्स की मदद से दिमाग, दिल को धड़कनों को धीमा करने का सन्देश भेजता है।

वेट लिफ्टर्स भी करते हैं इस्तेमाल 

वेट लिफ्टर्स भी करते हैं इस्तेमाल 
via

वेट लिफ्टिंग के दौरान वेट लिफ्टर्स भी वेगल मूव्स तकनीक का प्रयोग करते हैं। वे इस तकनीक का प्रयोग अपनी रीढ़ को सीधा रखने और कमर और थोरिसिक बिट्स पर से भार को कम करने के लिए करते हैं।  

अन्य कई उपयोग भी हैं इस तकनीक के 

अन्य कई उपयोग भी हैं इस तकनीक के 
via

इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि वेगल मूव्स की मदद से नर्वसनेस, सिरदर्द और ख़राब मूड भी ठीक किये जा सकते हैं। साथ ही ख़ास तरीके अपनाकर इसे मिर्गी के रोगियों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या आप भी अक्सर तनावग्रस्त ही रहते हैं?