दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से पाएं मोतियों जैसे सफेद दांत

दांतों का पीलापन अब नहीं कर पाएगा आपको शर्मिन्दा।

दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से पाएं मोतियों जैसे सफेद दांत
SPONSORED

चेहरे की खूबसूरती के लिए हम कई तरीके आज़माते हैं, लेकिन दांतों की साफ-सफाई को हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। जी हां, दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सफेद और चमकते दांत किसी की भी पर्सनैलिटी में निखार ला सकते हैं।

बहुत से लोग पीले दांतों के कारण लोगों के सामने हंसने से बचते हैं। सफेद दांत न केवल आपकी सुंदरता में चार-चांद लगाते हैं बल्कि आपके कॉन्फिडेन्स लेवल को भी बढ़ाते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से मोतियों जैसे सफेद दांत पा सकते हैं।

"ट्राई मी" - केले या संतरे का छिलका 

ये दोनों स्वादिष्ट फल तो आपको बहुत पसंद होंगे, और आप ये भी जानते ही होंगे कि ये बहुत गुणकारी भी  हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि केले और संतरे का छिलका भी बहुत काम का है, खासकर दांतों से पीलापन दूर करने में तो इसका कोई जवाब ही नहीं है। आपको बस रात में सोने से पहले केले या संतरे का छिलका अपने दांतों पर रगड़ना है। कुछ हफ्तों तक ऐसा हर रोज़ करने से आपको अपने दांतों के कलर में फर्क महसूस होगा।

RELATED STORIES

बड़े काम का हैं ये नींबू

बड़े काम का हैं ये नींबू
via

दिखने में छोटा सा नींबू असल में गुणों की खान है। नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण दांतों पर भी असर दिखाते हैं। दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नींबू के छिलकों को दांतों पर रगडें या नींबू में नमक मिलाकर दांतों की मसाज करें। दो हफ्तों तक लगातार ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

आज़माकर देखो बेकिंग सोडा

आज़माकर देखो बेकिंग सोडा
via

आपके चेहरे की सुदंरता को निखारने में इस्तेमाल किया जाने वाला बेकिंग सोडा दांतों को सफेद बनाने का सबसे आसान तरीका है। यह दांतों से प्लाक को खत्म करके दांतों की सफेदी और चमक बनाए रखता है। अपने टूथपेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इससे ब्रश करें या फिर ब्रश करने से पहले बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर दांतों पर रगडें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करने से फायदा होगा। 

काम की चीज़ है तेजपत्ता

काम की चीज़ है तेजपत्ता
via

तेजपत्ता सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके दांतों की सफेदी भी बढ़ाता है। दांतों से पीलापन दूर करने के लिए कुछ दिनों तक रोज़ एक तेजपत्ता लें और इसे अपने दांतों पर अच्छी तरह रगड़ें और फिर धो लें।आप चाहें तो तेजपत्ते को सुखाकर पाउडर बना लें और फिर इसे पेस्ट के साथ मिलाकर ब्रश करें।

गुणों की खान हैं तुलसी के पत्ते

गुणों की खान हैं तुलसी के पत्ते
via

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल भी आपके दांतों का पीलापन दूर कर सकता है। इसके उपयोग के दो तरीके हैं।आप तुलसी के पत्ते को सुखाकर इसे पीसकर पाउडर बना लें और इसे टूथपेस्ट में मिलाकर इससे ब्रश करें, या फिर तुलसी के पत्तों को सरसों के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें और इससे दांत साफ करें। जल्दी ही फायदा होगा।

गज़ब की है स्ट्रॉबेरी 

गज़ब की है स्ट्रॉबेरी 
via

स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो कि दांतों को सफेद बनाने में सहायक है। स्ट्रॉबेरी को पीस कर इस लेप से दांतों की मसाज करें। कुछ ही दिनों में दांतों से पीलापन दूर होगा और सफेदी लौट आएगी।

नमक के दाने-दाने में है गुण

नमक के दाने-दाने में है गुण

नमक भी दांतों का पीलापन दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। दांतों की सफाई में नमक काफी कारगर है। यह दांतों के खोए मिनरल्स लौटाता है जिससे दांतों का सफेद रंग बना रहता है। रोज़ सुबह नमक से दांतों की मसाज करें, जल्द ही दांतों के रंग में अंतर महसूस होगा।

लाजवाब हैं सेब के गुण

लाजवाब हैं सेब के गुण
via

एप्पल और एप्पल विनेगर दोनों ही दांतों का पीलापन दूर करने में फायदेमंद है। रोज़ सेब को चबाकर खाने से दांतों की सफेदी लौटाई जा सकती है। सेब एक प्राकृतिक स्क्रबर है। इसके अलावा एप्पल विनेगर का इस्तेमाल कर भी दांतों की सफेदी वापस पाई जा सकती है। 2-3 बूंदे एप्पल विनेगर की लें और इसे अपने दांतों पर कुछ मिनटों तक रगड़ें और फिर धो लें। इसका इस्तेमाल ज़्यादा ना करें क्योंकि इसमें मौजूद एसिड दांतों के एनैमल को नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या आप नियमित रूप से दन्त चिकित्सक की सलाह लेते हैं?