SPONSORED

सर्दियों में अपने पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए जरूर अपनाएं ये उपाय 

इनसे बढ़ेगी आपके पैरों की सुंदरता।

सर्दियों में अपने पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए जरूर अपनाएं ये उपाय 
SPONSORED

हम अपने चेहरे का ध्यान तो बहुत अच्छे से रखते हैं, पर जब बात पैरों की आती है तो कहीं न कहीं हम इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इससे हमारे पैरों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चेहरे की ही तरह पैरों की देखभाल करना भी ज़रुरी है। खा़सकर सर्दियों मे तो हमें अपने पैरों का खा़स ध्यान रखना चाहिए, वरना फटी एड़ियों और पैरों की स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आईये जानते हैं पैरों की परेशानियों को दूर करने, और उसकी सुंदरता को बरकरार रखने के कुछ उपाय।

SPONSORED

 पैरों को ढककर रखें

 पैरों को ढककर रखें

अगर आपकी एड़ियां भी ज्यादा फटती हैं तो सर्दी के मौसम में अपने पैरों को ठंडी हवाओं से बचाकर रखना चाहिए। क्योंकि ये आपके पैरों से नमी चुराकर उन्हें ड्राय बना देते हैं, जिससे आपको फटी एड़ियों जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सर्दियों के मौसम मे अपने फ्लिप-फ्लॉप की बजाय बूट्स, जूते और बैली पहनें, और घर पर भी मोजे पहनकर रहें। इससे आपकी फटी एड़ियों की समस्या कम होगी।

RELATED STORIES

पैरों पर मॉइश्चराइज़र लगायें

पैरों पर मॉइश्चराइज़र लगायें
via

सर्दियों में पैरों पर मॉइश्चराइज़र लगाना न भूलें। हर रोज़ सोने से पहले फ्रूट क्रीम या पेट्रोलियम जेली जैसी वैसलीन जरूर लगाएं। पैरों को अच्छी तरह ढककर रखें और रात को सोते समय भी पैरों को अच्छे से ढककर ही सोएं। इससे आपके पैर हमेशा सॉफ्ट रहेंगे।

पैरों के लिए भी मास्क बनाएं 

पैरों के लिए भी मास्क बनाएं 
via

अपने चेहरे को साफ रखने के लिए जैसे हम फेस मास्क बनाते हैं, वैसे ही पैरों के लिए भी हमें फूट मास्क बनाना चाहिए। फूट मास्क बनाने के लिए हफ्ते मे एक बार नहाने से पहले एक पके केले और नींबू के रस को मिलाकर अच्छी तरह पैरों पर लगाकर मसाज करें। इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे लगाने के बाद एल्मूनियम फॉएल से कवर करें।

पैरों पर स्क्रब करें

पैरों पर स्क्रब करें
via

चेहरे की तरह पैरों पर भी स्क्रबिंग करनी चाहिए। हफ्ते मे कम से कम एक बार फ्रूट स्क्रब ज़रुर करें। आप चाहें तो फ्रूट स्क्रब को घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए शहद और चीनी को मिलायें और 5 मिनट तक पैरों को इससे मसाज दें और फिर 20 मिनट ऐसे ही छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन की डेड सेल्स और गंदगी ख़त्म हो जाती है।

SPONSORED

 पैरों को हॉट वॉटर ट्रीटमेंट दें

 पैरों को हॉट वॉटर ट्रीटमेंट दें
via

पैरों की स्किन को मॉश्‍चराइज़ करने के लिए यह तरीका काफी कारगर होता है। हफ्ते में दो या तीन बार पैरों को हॉट वॉटर ट्रीटमेंट देना चाहिए। इसके लिए आप आधी बाल्टी गुनगुना पानी लें और इसमें थोड़ा नमक और शैम्पू मिला लें और फिर अपने पैरों को करीब 20 मिनट तक इसमें डुबोकर रखें। पैरों को बाहर निकालने के बाद एड़ियों को प्यूमिस स्टोन से रगड़ें। इससे आपके पैरों की त्वचा मुलायम हो जाएगी।

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पियें

पर्याप्‍त मात्रा में पानी पियें
via

कई बार शरीर में पानी की मात्रा कम होने की वजह से भी त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा मे पानी पियें। रोजाना कम से कम आठ से दस‍ गिलास पानी पीना चाहिए। एल्कोहल से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि इनका अधिक सेवन करने से शरीर मे पानी की मात्रा कम हो जाती है।

पैरों पर मसाज करें

पैरों पर मसाज करें
via

अपनी एड़ियों को फटने से बचाने के लिए आपको नियमित रुप से एड़ियों की मसाज करनी चाहिए। सोने से पहले पैरों को अच्छे से धोयें और फिर पैरों पर अच्छे से मसाज करके सो जायें। ऐसा करने से आपकी एड़ियों को आराम मिलेगा और वो सॉफ्ट रहेंगे।

SPONSORED

क्या आप भी स्किन के रूखेपन से परेशान हैं?

-->