कहीं आपको भी कोल्ड ड्रिंक की लत तो नहीं? हो सकते हैं कई नुकसान 

कोल्ड ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

कहीं आपको भी कोल्ड ड्रिंक की लत तो नहीं? हो सकते हैं कई नुकसान 
SPONSORED

जब आप किसी के घर जाते है तो मेहमान नवाजी़ के तौर पर आपको कोल्ड ड्रिंक ऑफर की जाती है जो आप बड़े ही शौक़ से पीते हैं। किसी की पार्टी हो या फिर कोई खु़शी का मौका हो कोल्ड ड्रिंक पीने का बहाना आप ढूंढ ही लेते है। पर शायद आप नहीं जानते की कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है। एक रिसर्च के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक पीने के 10 मिनट बाद से ही शरीर के अंदर नुकसान की शुरुआत हो जाती है।

आईये जानते है कोल्ड ड्रिंक से होने वाले नुकसानों के बारे में,

दांत होते हैं ख़राब 

दांत होते हैं ख़राब 

आमतौर पर लोग यह मानते है कि सिर्फ गुटखा, तंबाकु और सुपारी खाने से ही दांत खराब होते हैं लेकिन ज़्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से भी आपके दांतों को नुकसान होता है। यह आपके दांतो की चमक को भी फीका कर देते हैं और दांत कमज़ोर होने लगते हैं।

RELATED STORIES

डायबिटीज़ का खतरा रहता है

डायबिटीज़ का खतरा रहता है
via

कोल्ड ड्रिंक पीने वालों को डायबिटीज़ होने का ख़तरा रहता है। कोल्ड ड्रिंक मे बहुत सारी कैलोरीज़ होती है जो डायबिटीज़ का खतरा बढ़ाने के लिए काफी है। अगर आप पहले से ही डायबटीज़ के शिकार हैं तो आपको कोल्ड ड्रिंक को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए। यह आपके लिए नुकसानदायक है।

लिवर के लिए नुकसानदायक है

लिवर के लिए नुकसानदायक है
via

कोल्ड ड्रिंक पीने के 20 मिनट बाद इसमें मौजूद अत्यधिक चीनी से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके लिवर के लिए नुकसानदायक है। शरीर मे चीनी की मात्रा बढ़ने से आप धीरे-धीरे चिड़चिड़े और सुस्त होने लगते हैं। लगातार कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत से शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। जब आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फ्रैक्टोज़ आसानी से फैट में बदल जाता है। जिसके कारण आपको लीवर संबंधी समस्या हो सकती है।


एसिडिटी बढ़ती है

एसिडिटी बढ़ती है
via

एसिडिटी की समस्या काफी तकलीफदेह होती है। एसिडिटी की समस्या से आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। यह आपके पाचनतंत्र की समस्या को भी बिगाड़ता हैं। अगर आप भी एसिडि़टी की समस्या से परेशान हैं तो कोल्ड ड्रिंक को कहें न। 

कोल्ड ड्रिंक से एडिक्शन होता है

कोल्ड ड्रिंक से एडिक्शन होता है
via

कोल्ड ड्रिंक मे ढेर सारी शुगर होती है जो आपके ब्रेन मे डोपामिन नामक कैमिकल रिलीज़ करती है। और यह बात तो आपको पता ही है कि सिर्फ कोल्ड ड्रिंक ही नहीं बल्कि किसी भी चीज़ के प्रति एडिक्शन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।

हड्डियों के लिए नुकसानदायक है

हड्डियों के लिए नुकसानदायक है
via

कोल्ड ड्रिंक आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। इनमें मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड, कैफीन और फॉस्फोरस हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें खोखला भी कर देते हैं। इसमें फॉस्फोरिक एसिड होता है जो कि आपकी हड्डियों के लिए बहुत हानिकारक है। यह आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी पैदा कर सकते है, जिससे हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं।

कोल्ड ड्रिंक मे कोई पोषक तत्व नही होता

कोल्ड ड्रिंक मे कोई पोषक तत्व नही होता
via

कोल्ड ड्रिंक केवल हम केवल स्वाद के लिए पीते हैं इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जो हमारी सेहत के लिए अच्छा हो। हां, लेकिन यह हमारी सेहत को नुकसान बहुत अच्छे से पहुंचाते हैं। कोल्ड ड्रिंक पीने से भूख मरती है। इसे पीने से पेट संबंधित समस्याएं होती हैं। अगर आप सवस्थ रहना चाहते हैं तो आज ही कोल्ड ड्रिंक को न कहें।

मोटापा बढ़ाता है

मोटापा बढ़ाता है
via

अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो आज ही कोल्ड ड्रिंक छोड़ दें क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में काफी मात्रा में शुगर और फ्रक्टोस जैसे कैलोरी वाले तत्व होते हैं जो मोटापा बढ़ाते हैं। कोल्ड ड्रिंक मे जिस स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है वह शुगर से भरपूर होता है जो सेहत के लिए भी हानिकारक है।