स्नान के बाद भी रहते हैं मैले, नहाने के दौरान इन अंगों को साफ़ करना न भूलें

नहाते समय इन अंगो पर ध्यान देना जरुरी 

स्नान के बाद भी रहते हैं मैले, नहाने के दौरान इन अंगों को साफ़ करना न भूलें
SPONSORED

रोज़ाना स्नान करना एक सेहतमंद आदत है। बेशक आप रोज़ाना स्नान करते हो लेकिन फिर भी आप अपने शरीर के सभी अंगो पर ध्यान नहीं देंगे तो कीटाणु और बीमारियां पूरी तरह से नहीं जाएँगी। जल्दी-जल्दी नहाने के चक्कर में अक्सर हम सभी शरीर के इन अंगो को साफ करना भूल जाते हैं और बाद में उन्हीं अंगो पर जमे कीटाणु बिमारियों का कारण बनते हैं। 

ज़्यादातर लोग नहाते समय अपने शरीर के इन 7 अंगो पर ध्यान देना भूल जाते हैं। 

कोहनी 

कोहनी 

कभी आपने अपनी कोहनी को देखा है?  यदि आपकी कोहनी शरीर के अन्य अंगो से ज़्यादा रूखी और काली नज़र आती है तो साफ़ है कि आप सही तरह से स्नान नहीं कर रहे हैं। ज़्यादातर लोग नहाते समय अपनी कोहनी पर ध्यान नहीं देते जिसके बाद कोहनी के सेल्स डेड हो जाते हैं और रूखापन रहता है। नहाते समय कोहनी का खास ध्यान दें और नहाने के बाद नमी देने वाली मॉस्चराइज़र का उपयोग करें। 

RELATED STORIES

एड़ी (Heels)

एड़ी (Heels)
via

क्या नहाते समय आप अपनी एड़ी पर ध्यान देते हैं?  मेरे हिसाब से ज़्यादातर लोग हफ्ते में एक बार से ज़्यादा अपनी एड़ी नहीं साफ करते होंगे। लेकिन यदि आप कीटाणु रहित रहना चाहते हैं तो अपनी एड़ी को हर रोज साफ करें, बेहतर है की हर हफ्ते गर्म पानी से भी साफ करें। 

 गर्दन(Back Neck)

 गर्दन(Back Neck)
via

हो सकता है कि आप अपनी गर्दन को रोजाना नहाते समय साफ करते हों लेकिन गर्दन के पीछे का हिस्सा अक्सरकर सभी से छूट जाता है। नहाते समय अपनी गर्दन को अच्छे से दोनों तरफ रगड़ें नहीं तो वहां मैल जम जायेगा। जो की बाद में बिमारियों का कारण बनता है । 

 कान 

 कान 

कान के बाहरी हिस्से की सफाई भी उतनी ही आवश्यक है जितनी की अंदरूनी सफाई। कान को नहाते हुए साबुन से रोज़ाना साफ़ करें। इससे कान में इन्फेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहता है। 

घुटना 

घुटना 
via

कोहनी की ही तरह घुटने का कालापन भी इतनी आसानी से दूर नहीं होता है। घुटने के कालेपन से निजात पाने के लिए आप यह भी पढ़ सकते हैं- 'घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाइये ये रामबाण उपाय' इसके साथ ही रोज़ाना नहाते समय घुटने पर साबुन लगा कर अच्छे से धोएं। 

पीठ 

पीठ 

भले ही हम कोशिश करें लेकिन हमारे हाथ पीठ के उन हिस्सों तक नहीं पहुंच सकते जहां मैल जमा होता है। बेहतर है कि नहाने के साथ-साथ पीठ पर स्क्रब भी कर लिया जाए। 

प्राइवेट पार्ट्स 

प्राइवेट पार्ट्स 
via

अवश्य ही सबसे ज़्यादा ज़रुरी है कि नहाते समय प्राइवेट पार्ट्स को अच्छे से साफ करें, ज़्यादातर लोग यह  भूल जाते हैं। कोशिश करें कि अपने प्राइवेट पार्ट्स पर साबुन न लगने दें सिर्फ पानी से रोज़ाना साफ करें। 

क्या आप भी नहाते समय इन अंगो को साफ़ करना भूल जाते हैं?