SPONSORED

अदरक की चाय होती है इतनी लाभदायक, इन बिमारियों से देती है राहत

चाय करती है हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर। 

अदरक की चाय होती है इतनी लाभदायक, इन बिमारियों से देती है राहत
SPONSORED

ठण्ड का मौसम आ गया है और ऐसे में हर कोई चाय से दोस्ती कर लेता है। लेकिन जब आप चाय पी ही रहें हैं तो क्यूं न ऐसी चाय पीयें जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। अदरक की चाय भी उन्हीं में से एक हैं। अदरक की चाय पीने के कई फायदे हैं। यह ठंड के दौरान होने वाली कई समस्याओं से आपको दूर रखता है और यह स्वाद में भी बहुत अच्छी लगती है। 

आईये आपको बताते हैं अदरक की चाय के और कई फायदे।


SPONSORED

भूख बढ़ाती है

भूख बढ़ाती है

जिन लोगों को ठीक से भूख नहीं लगती है उन्हें अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि नियमित रुप से अदरक की चाय का सेवन करने से अच्छे से भूख लगना शुरु हो जाती है। अदरक भूख बढ़ाने में सहायक होती है। इसकी चाय पाचन क्रिया में सहायता करती है, जिससे आपकी भूख बढ़ने लग जाती है।

RELATED STORIES

पीरियड्स मे आराम दिलाए 

पीरियड्स मे आराम दिलाए 
via

पीरियड्स की समस्या हर महिला को होती है। इस दौरान महिलाओं को पेट दर्द का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे समय में अदरक की चाय बड़ी काम आती है। पीरियड्स के समय अदरक की चाय का सेवन लाभदायक होता है। 

सांस से संबंधित समस्याओं को दूर करें

सांस से संबंधित समस्याओं को दूर करें
via

जिन्हें सांस से संबंधित समस्याएं होती हैं उन्हें अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए। ठंड के समय में बंद नाक की वजह से कई लोगों को सांस लेने मे समस्या होती है। ऐसे में अदरक की चाय काफी असरदार होती है। वातावरण की एलर्जी से होने वाले सांस संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

दिल के रोगों से बचाए

दिल के रोगों से बचाए
via

ठंड के मौसम में रोज़ाना एक कप गर्म अदरक वाली चाय पीने से दिल के रोग होने की संभावना कम हो जाती है। अदरक की चाय शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखती है जिससे दिल के दौरे, हृदय विकार से सम्बंधित बीमारियां, स्ट्रोक और बैड कोलेस्ट्रॉल की आशंका कम होती है और आपका दिल सवस्थ रहता है। 

आलस और थकान को दूर भगाता है

आलस और थकान को दूर भगाता है
via

अगर आपको अदरक की चाय का सेवन करने का मौका सुबह-सुबह मिल जाए तो आपका पूरा दिन ताज़गी भरा बीतता है। आपके शरीर में ऊर्जा रहती है और आप खुद को एक्टिव महसूस करते हैं। ऑफिस के काम और भागदौड़ से हुई थकान को भी अदरक की चाय, पल भर में दूर कर देती हैं। इसकी खु़शबू आपके तनाव को कम करती है और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं।

SPONSORED

सर्दी-ज़ुकाम से राहत दिलाए

सर्दी-ज़ुकाम से राहत दिलाए
via

सर्दियों के दिनों में कई लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में अदरक की चाय बेहद लाभदायक होती है। यदि आपको गले में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको अदरक की चाय पीनी चाहिए। यह आपके गले को ठीक करने मे सहायक होती है। अदरक की तासीर गर्म होती है और यह बेहतरीन प्राकृतिक एंटीबायोटिक भी होता है।

चयापचय और पाचन क्रिया में सहायक

चयापचय और पाचन क्रिया में सहायक
via

यदि आपको खाना ठीक से हज़म नहीं होता है तो अदरक की चाय आपके लिए फायदेमंद हैं। अदरक की चाय सीने में जलन, एसिडिटी, पेट की समस्याएं आदि को भी दूर करती है और पाचन तंत्र को मज़बूत बनाती है।

मतली में आराम पहुंचाए

मतली में आराम पहुंचाए
via

यदि आपको सफ़र के दौरान उल्टी होने की समस्या होती है तो आप सफर करने से पहले एक कप अदरक की चाय पी सकते हैं। इससे आपको मोशन सिकनेस से होने वाली उल्टी नहीं होगी। मतली होने पर भी आप एक कप चाय पीकर मतली से आराम पा सकते हैं।

SPONSORED

यह लेख तो अदरक की चाय पर था लेकिन क्या आप भी हैं 'चाय के दीवाने'?