ये हैं डॉग्स की सबसे ताकतवर नस्लें, कोई है फ्लैश सा तेज तो कोई है हल्क सा दमदार

ताकत के मामले में दूसरे जानवरों से आगे हैं ये। 

ये हैं डॉग्स की सबसे ताकतवर नस्लें, कोई है फ्लैश सा तेज तो कोई है हल्क सा दमदार
SPONSORED

हम इंसानों का डॉग्स से हमेशा खास रिश्ता रहा है। वो कई परिवारों का अहम हिस्सा होते हैं। दुनिया में डॉग्स की ऐसी कई नस्लें हैं जो पालने के लिए बिल्कुल परफेक्ट होती हैं। कुछ दिखने में बहुत क्यूट होते हैं तो कुछ बहुत ही फ्रेंडली होते हैं। कुछ ब्रीड्स के डॉग्स बड़े ही शांत स्वभाव के और आज्ञाकारी होते हैं। सभी ब्रीड के डॉग्स की अलग-अलग खासियत होती हैं। 

आज हम शांत या पालतू नहीं बल्कि कुछ ताकतवर डॉग्स की बात करेंगे। ये सभी ब्रीड्स अलग-अलग मायनों में पावरफुल है। कुछ स्पीड के मामले में हैं तो कुछ बहुत सारा भार उठा सकते हैं। वहीं इनमें से कुछ बड़े ही आक्रामक हैं इसलिए सुरक्षा आदि के लिए इन्हें याद किया जाता है। 

कुछ एक को छोड़ दें तो आप इन्हें अपना पेट तो नहीं बना सकते हैं। हां, लेकिन आपको इनके बारे में जानना जरूर चाहिए। आपको मजा आएगा।

ग्रेहाउंड 

ग्रेहाउंड 

Greyhound को डॉग्स की दुनिया का चीता कहा जा सकता है। ये तीन छलांगों में ही 45 MPH की गति पकड़ लेते हैं। इनके मसल्स दुबले होते हैं लेकिन इनमें बहुत ताकत होती है।

RELATED STORIES

साइबेरियन हस्की 

साइबेरियन हस्की 
via

Siberian Husky मीडियम साइज के वर्क ब्रीड डॉग्स होते हैं। इनकी चमड़ी डबल कोटिंग वाली होती है, जिससे इनका बर्फीले इलाकों में ठंड से बचाव होता है। ये भारी-भरकम लोड स्लेज को भी खींच सकते हैं।

अमेरिकन बुली

अमेरिकन बुली
via

American Bully डॉग्स की हाल ही में फॉर्म हुई ब्रीड है। यह एक 'कंपेनियन डॉग ब्रीड' है, यानी ऐसे डॉग्स जिन्हें काम करने के लिए नहीं बनाया जाता। इनकी स्टेबिलिटी पिट बुल की तरह होती है और यह फ्रेंडली और जल्दी घुलने-मिलने वाले होते हैं।

बुली व्हिप्पेट 

बुली व्हिप्पेट 
via

Bully Whippet को नार्मल Whippet के जेनेटिक म्यूटेशन के जरिये बनाया गया है। इस म्यूटेशन से इनकी मांसपेशियों का विकास हुआ है और ये रेसिंग में भी तेज हो गए हैं।

डोगो अर्जेंटीनो 

डोगो अर्जेंटीनो 
via

Dogo Argention नस्ल के डॉग्स का प्रजनन मुख्य रूप से अर्जेंटीना में ही होता है। इन्हें गेम हंटिंग के लिए जाना जाता है। ये बड़े जानवरों से लड़ भी सकते हैं और उन्हें मार भी सकते हैं।

बॉक्सर 

बॉक्सर 
via

ये नाटे, मांसल और बुद्धिमान होते हैं। इनका प्रजनन मौलिक रूप से 'bull baiting' के लिए और बतौर 'गार्जियन डॉग्स' किया गया था। इन्हें नियमित रूप से वर्कआउट की जरूरत होती है।  

रॉटवेलर्स 

रॉटवेलर्स 
via

Rottweilers को 'बुचर्स डॉग' भी कहा जाता था। यह इसलिए कि इनसे बुचर्ड मीट के कार्ट को खींचने का काम लिया जाता था। ये मुख्य रूप से जर्मनी से हैं। यह एक वर्सेटाइल डॉग है और इससे कई तरह के काम लिए जाते हैं।

डॉबरमैन पिंचर 

डॉबरमैन पिंचर 
via

Doberman Pincher एक बड़ी वर्किंग ब्रीड है। इतिहास के अनुसार इनसे पुलिस और गार्ड डॉग की तरह काम लिया जाता था। यह थोड़े डरावने दिखते हैं, लेकिन यह आसानी से घुल-मिल जाते हैं और ट्रेनिंग में भी अच्छी तरह रिस्पांस करते हैं।

अमेरिकन स्टेफर्डशायर टेरियर 

अमेरिकन स्टेफर्डशायर टेरियर 
via

इन्हें AMSTAFFS भी कहा जाता है। ये सभ्य पिट बुल होते हैं। यह पिट बुल की तरह ही दिखते हैं लेकिन उनसे ज्यादा सज्जन, सौम्य और चंचल होते हैं। 

पिट बुल टेरियर 

पिट बुल टेरियर 
via

Pit Bull Terrier ने सबसे शक्तिशाली डॉग्स की लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है। यह बहुत ताकतवर और दृढ़निश्चयी होते हैं। ये कई 'डॉग स्पोर्ट्स' में भी पारंगत होते हैं।

फिला ब्रासिलेरो 

फिला ब्रासिलेरो 
via

Fila Brasileiro को ब्राजीलियन मास्टिफ भी कहा जाता है। ये स्वभाव से बड़े ही गुस्सैल होते हैं। इन्हें सुरक्षा की दृष्टि से बेस्ट माना जाता है। इनकी ट्रैकिंग एबिलिटी भी अच्छी होती है। इन्हें हंटिंग डॉग और गार्ड डॉग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

तोसा इनु 

तोसा इनु 
via

यह एक जापानी ब्रीड है। यह रेयर फाइटिंग डॉग है। इनके हिंसक बर्ताव के कारण कई देशों में इस ब्रीड को बैन करके रखा गया है। ये ताकतवर तो होते ही हैं मगर इनकी दर्द सहने की क्षमता भी बहुत ज्यादा होती है। 

आपको ये स्टोरी मजेदार लगी हो तो इसे शेयर करना मत भूलिएगा।

Source  

क्या आप इनमें से किसी नस्ल का डॉग पालना पसंद करेंगे?