पार्टनर ने तोड़ दिया हो दिल या भरना हो शॉपिंग का बिल, इन फूड आइटम्स को खाने से स्ट्रेस होगा दूर 

डार्क चॉकलेट करती है कमाल।

पार्टनर ने तोड़ दिया हो दिल या भरना हो शॉपिंग का बिल, इन फूड आइटम्स को खाने से स्ट्रेस होगा दूर 
SPONSORED

वैलेंटाइन वीक की खुमारी जारी है। इन दिनों कई मजनू अपनी लैला के आगे पीछे घूम रहे होंगे। कभी शॉपिंग तो कभी रेस्त्रां, जैसे-जैसे ये दिन निकल रहे हैं वैसे-वैसे मजनुओं की जेबें भी खाली हो रही हैं। अब पैसा जाने का सदमा क्या होता है, इसे आपसे बेहतर कौन समझ सकता है? ऐसे में टेंशन, चिड़चिड़ाहट, स्ट्रेस होना किसी के लिए भी आम बात है।

फिर धीरे-धीरे हमारा मूड खराब होने लगता है और वैलेंटाइन डे महज एक पैसे लुटाने का दिन लगने लग जाता है। पैसे गए तो गए, लेकिन एक मुसीबत (गर्लफ्रेंड) मोल ले ली वो अलग। शुरुआत में तो लड़के बेबी-जानू-शोना के साथ खूब लाड दिखाते हैं लेकिन जैसे ही अकेले होते हैं, खाली जेब देखकर पछताते हैं।     

ऐसे में स्ट्रेस और फिर चिड़चिड़ाहट से आप अपनी लाइफ को ही बिगाड़ते हैं। अगर आप भी स्ट्रेस और मूड स्विंग से बचना चाहते हैं तो फिर हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं। इन्हें खाने के बाद आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा। आइये जानते हैं पूरा मामला।

डॉक्टर्स का है ये कहना 

डॉक्टर्स का है ये कहना 

डॉक्टर्स भी मानते हैं कि हमारे मूड को कंट्रोल करने में सेरोटोनिन हार्मोन की मुख्य भूमिका होती है। जिन फूड्स के बारे में हम बात करने वाले हैं, वो हमारे शरीर में सेरेटोनिन का लेवल बनाए रखने में कारगर साबित होते हैं।

RELATED STORIES

केला 

केला 
via

केले में विटामिन्स, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते है। केला खाने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में नकारात्मक बातें आपके दिमाग में नहीं रहती। 

अंडा 

अंडा 
via

अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें ट्रिप्टोफेन और थायरोसिन पाया जाता है। इसके सेवन से मूड को अच्छा बनाए रखने वाले सेरेटोनिन हार्मोन का लेवल बढ़ता है। 

पाइनएप्पल  

पाइनएप्पल  
via

पाइनएप्पल का जूस तो अधिकांश लोग पीते हैं। मगर अब इसे खाना भी शुरू कीजिए। इसमें ब्रोमेलिन होता है। यह उदासी दूर करने में कारगर है। इससे मूड भी अच्छा रहता है।

अखरोट 

अखरोट 
via

अखरोट में हेल्दी मोनोसेचुरेटेड फैट्स और ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स होते हैं। इससे मूड तो अच्छा रहता ही है, साथ ही डिप्रेशन भी दूर होता है।

अलसी 

अलसी 
via

अगर मन में कोई भी नकारात्मक बात आती है तो अभी से अलसी खाना शुरू कर दीजिए। कारण कि इसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स होते हैं जो आपकी सोच को सकारात्मक बनाए रखते हैं।

डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट 
via

चॉकलेट खाना तो सभी को पसंद होता है, लेकिन अब से डार्क चॉकलेट खाना शुरू कीजिए। इसमें फ्लेवोनॉयड होते हैं जिससे सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है। इससे मूड अच्छा बना रहता है।

मछली

मछली
via

फिश में ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स होते हैं। इसे खाने के बाद मन में नेगेटिव बातें नहीं आती।

हल्दी वाला दूध 

हल्दी वाला दूध 
via

हल्दी वाले दूध को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। इसमें करक्यूमिन होता है। इसे पीने से मूड फ्रेश रहता है। कोई नकारात्मक बात मन में नहीं आती।

ग्रीन टी 

ग्रीन टी 
via

ग्रीन-टी पीने वाले इसके गुणों के बारे में तो जानते ही होंगे। ग्रीन-टी में एमिनो एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। ये तनाव को दूर करके मूड अच्छा करने में कारगर होता है।

चीज़ 

चीज़ 
via

भले ही दूध पीना सभी को पसंद नहीं आए। मगर हां, दूध से बनी चीजें सभी खाते हैं। यह सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफेन नामक तत्व नकारात्मक सोच को दूर करता है।
Source 

तो जनाब, आगे से कोई भी नेगेटिव बात मन में आए तो इन फूड्स का सहारा लीजिएगा।

क्या आपने कभी डिप्रेशन से जूझने के लिए ऐसे किसी फूड का उपयोग किया है?

क्या आप मानते हैं कि तनाव की स्थिति में आहार आपकी मदद कर सकते हैं?