ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए हुआ था 'वियाग्रा' का अविष्कार, जानिए ऐसी ही कुछ चाैंकाने वाली बातें

क्या सोचकर बनाई गई थी ये चीजें?

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए हुआ था 'वियाग्रा' का अविष्कार, जानिए ऐसी ही कुछ चाैंकाने वाली बातें
SPONSORED

कोका कोला तो आप सभी ने पी होगी। हमारे लिए तो ये महज एक सॉफ्ट ड्रिंक है। मगर क्या आप जानते हैं कि कोका कोला को इंवेंट करने का मकसद सॉफ्ट ड्रिंक बनाना नहीं बल्कि कुछ और ही था। 1886 में डॉ जॉन पेम्बर्टन ने सैनिकों को चोट लगने पर बतौर पैन किलर दी जाने वाली दवाई 'मॉरफीन' को रिप्लेस करने के लिए कोका पत्तियों और अल्कोहल को मिलाकर एक सिरप बनाया था, जो आगे जाकर सॉफ्ट ड्रिंक में तब्दील हो गया। 

यह तो हुई एक मशहूर सॉफ्ट ड्रिंक बनाने की कहानी। मगर हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली और भी ऐसी कई चीजे हैं, जिन्हें बनाया तो किसी और ही काम के लिए था लेकिन उपयोग किसी और काम के लिए हुआ। आज हम आपके साथ ऐसी ही कुछ वस्तुओं को लेकर बात करने वाले हैं।

तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

7 UP

7 UP

7 UP एक लेमन-लाइम सॉफ्ट ड्रिंक है। 1950 तक 7 UP में लिथियम हुआ था। यह एलिमेंट बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी मानसिक बीमारियों को ठीक करने के काम आता है। तब इस ड्रिंक को मूड ठीक करने के इरादे से बनाया गया था। यह भी कहा जाता है कि इस ड्रिंक के नाम में 7 लिथियम का एटॉमिक नंबर है और UP का मतलब मूड अच्छा करना होता है।

RELATED STORIES

तकिया 

तकिया 
via

तकिये पर आज की तरह ही पहले भी सोया ही जाता था। मगर तब इसका इस्तेमाल सोते वक्त कीड़े-मकोड़े नाक, कान या मुँह में ना चले जाए इसलिए किया जाता था। पुराने समय में इजिप्ट के लोग अपने सिर को बचाने के लिए भी तकिये का इस्तेमाल करते थे।

वियाग्रा 

वियाग्रा 
via

मौजूदा समय में वियाग्रा का क्या इस्तेमाल होता है, यह तो आप अच्छी तरह जानते ही होंगे। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वियाग्रा का अविष्कार दिल की बीमारी के इलाज के लिए और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए किया गया था।

टाई 

टाई 
via

पहले के वक्त में टाई का उपयोग आज की तरह बिल्कुल नहीं किया जाता था। पहले लोग इसे गले में इसलिए पहनते थे ताकि वो ठंड से बचे रहें। दूसरा इसका इस्तेमाल रूमाल की तरह भी किया जाता था। और तो और क्रोएशिया के जवान भी इसे युद्ध में एक-दूसरे को पहचानने के लिए पहनते थे।

टी शर्ट 

टी शर्ट 
via

टी शर्ट्स को सबसे पहले अमेरिकन आर्मी के नेवी सोल्जर्स द्वारा पहना जाता था। यह उस वक्त इनर गारमेंट की तरह पहना जाता था। इन कपड़ों में काम करना कम्फर्टेबल होता है, इसलिए सबमरीन में अधिकारी इन्हें पहना करते हैं। 

हाई हील्स 

हाई हील्स 
via

आज तो हाई हील्स लड़कियों की पहचान है। मगर एक समय था जब सैनिकों के लिए हाई हील्स का उपयोग किया जाता था। हालांकि वो इसे पहनकर चलते नहीं थी, बल्कि इसकी मदद से उन्हें स्टेबल होना सिखाया जाता था ताकि वो घोड़े पर बैठकर निशाना साध सकें। 

टी बैग्स 

टी बैग्स 
via

आज तो आप बड़ा दूध और और पानी में टी बैग को डुबोकर मस्त चाय बनाते हैं। मगर इसे बनाने वाले ने इसे बनाते वक्त कुछ और ही सोचा था। न्यूयॉर्क के थॉमस सुलिवन ने चाय को अनूठे तरीके से बेचने के लिए इसे सिल्क बैग में भरकर बेचना शुरू किया। इसके बाद धीरे से चाय को छेददार कपड़े में भरकर बेचने का चलन शुरू हो गया। 

इससे तो खेले ही होंगे आप 

इससे तो खेले ही होंगे आप 
via

जब भी आप कोई डेलिकेट आइटम लेकर आते हैं तो वो आपको बबल व्रैप में कवर करके दिया जाता है। मगर बबल व्रैप का अविष्कार भी इस काम के लिए नहीं किया गया था। उस दौर में इसका इस्तेमाल एक वॉलपेपर की तरह किया जाता था। 

ब्लैक ड्रेस 

ब्लैक ड्रेस 
via

ब्लैक ड्रेसेस आज कई लोगों की फेवरेट होती है। मगर पहले इसे कोई विधवा या किसी मृतक के परिजन ही पहना करते थे। इसे शोक का प्रतीक माना जाता था। काले रंग के कपड़ों को कम से कम दो साल तक पहना जाता था। 

ट्रेडमिल 

ट्रेडमिल 
via

आज के समय में हम जिम में जाकर बड़ी शान से ट्रेडमिल का उपयोग करते हैं। मगर आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि मुख्य रूप से ट्रेडमिल का इस्तेमाल कैदियों के लिए किया जाता था। इस डिवाइस की मदद से उनसे अनाज पिसवाया जाता था।  

अगर आपको यह स्टोरी पसंद आई हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

क्या इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आपको भी ऐसी ही किसी चीज की याद आई?