'जियो फोन' के लिए बुकिंग हो चुकी है शुरू, जानिए आपको 'फ्री' में कैसे मिल सकता है यह फोन

आपको यहां मिलेगी बुकिंग करने की पूरी जानकारी।

'जियो फोन' के लिए बुकिंग हो चुकी है शुरू, जानिए आपको 'फ्री' में कैसे मिल सकता है यह फोन
SPONSORED

इंतजार की घड़ियाँ समाप्त हो चुकी हैं। रिलायंस जियो एक और धमाका करने को तैयार है। जियो फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। वैसे इस फोन को फ्री में मिलने वाले फोन के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इस बुकिंग से जुड़ी कुछ खास बातें। 

आपको बता दें कि आप इस फोन को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से बुक करवा सकते हैं। देश के 700 शहरों में रिलायंस डिजिटल के करीब 1,996 आउटलेट्स हैं, जिनमें रिलायंस जियो के 1,072 सेंटर बनाए गए हैं। आप इन सभी जगहों पर इस 4जी फोन को बुक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड की फोटो कॉपी देना होगी। ध्यान रहे कि एक आधार कार्ड पर एक ही फोन दिया जाएगा। अब यदि आप जियो फोन ऑनलाइन बुक करना चाह रहे हैं तो आइये हम आपको बताते हैं कि आप इसे ऑनलाइन कैसे बुक करवा सकते हैं?

थोड़े पैसे तो लगेंगे

थोड़े पैसे तो लगेंगे

आपको यह फोन लेने के पहले कंपनी के पास 1500 रुपए जमा करवाना पड़ेंगे। इसके बाद आपको फोन मिलेगा। तीन साल के बाद उपभोक्ताओं को उनके यह पैसे लौटा दिए जाएंगे। कंपनी का कहना है कि यह राशि सिक्योरिटी के तौर पर ली जा रही है। 

RELATED STORIES

कब मिलेगा फोन?

कब मिलेगा फोन?

फोन बुकिंग करने वालों को 1 सितंबर से लेकर 4 सितंबर के बीच यह फोन मिल सकता है। आने वाले हफ्तों में बुकिंग की संख्या बढ़ने पर डिलीवरी में देरी हो सकती है। हालांकि अभी तक डिलीवरी की तारीख को लेकर अधिकारिक तौर पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। 

फोन के फीचर्स

फोन के फीचर्स

फोन का डिस्प्ले 2.4 इंच का है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज डूअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। फोन में 4 GB का इनबिल्ट स्टोरेज है। इसमें 512 MB का रैम भी शामिल है। आप इस फोन में 128 MB का मैक्रो एस.डी. कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन में होंगे ये खास फीचर्स

फोन में होंगे ये खास फीचर्स
via

आपको इस फोन में 2 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया जाएगा। फोन की बैटरी 2000 एमएएच की है। साथ ही 12 घंटे के टॉक टाइम और 15 दिन तक के स्टैंडबाय टाइम का दावा किया गया है। आपको बता दें कि फोन में फिलहाल WhatsApp सपोर्ट नहीं है।  
आइये जानते हैं ऑनलाइन बुक करने का तरीका।

नहीं हैं WhatsApp 

नहीं हैं WhatsApp 
via

फ्री फोन का बेसब्री से इंतजार करने वाले इस बात से निराश हो सकते हैं कि फिलहाल तो फोन में WhatsApp सपोर्ट नहीं है।

पहला स्टेप 

पहला स्टेप 

सबसे पहले 'Myjio App' की सहायता से जिओ एप खोलें। वहां आपको 'Prebook now' का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको Prebook now के विकल्प पर क्लिक करना है। 

दूसरा स्टेप 

दूसरा स्टेप 

Prebook now के बाद जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे, आपको 'tap to proceed' लिखा नजर आएगा। 'tap to proceed' पर क्लिक करने के बाद आपको नाम, पता, पिनकोड और अन्य जानकारी भरना होगी। इस तरह आपकी बुकिंग कम्प्लीट हो जाएगी। 

तीसरा स्टेप 

तीसरा स्टेप 

इसके बाद आपको एक आईडी उपलब्ध करवाई जाएगी। ये आईडी हर यूजर के लिए यूनिक रहेगी। आईडी आपको ऐप के अलावा एसएमएस के जरिए भी दी जाएगी। यह बुकिंग आईडी फोन की डिलीवरी लेते वक्त काम आएगी। ध्यान रहे कि एक आईडी से एक ही फोन लिया जा सकता है।

फोन लॉन्च के पीछे ये है मकसद 

फोन लॉन्च के पीछे ये है मकसद 
via

मोदी का डिजिटल इंडिया बनाने का सपना सस्ते 4G स्मार्टफोन्स के साथ ही पूरा होगा। निर्माताओं का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों तक पहुंचना है।

वीडियो से जानिए बुकिंग की जानकारी

यदि आप जिओ फोन बुकिंग से संबंधित और कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट्स के जरिये जरूर बताएं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

क्या आप मानते हैं कि इस फोन को लेकर लोगों के बीच उत्साह देखने को मिलेगा?