जानिए ये हैं ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण, समय पर जांच बचाएगी आपकी जान

एक्ट्रेसेस भी हो चुकी हैं इसकी शिकार। 

जानिए ये हैं ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण, समय पर जांच बचाएगी आपकी जान
SPONSORED

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। साल दर साल इसके मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ICMR के आंकड़ों के अनुसार देश में 2020 तक कैंसर के 17.3 लाख नए मामले सामने आने की आशंका है। इनमें भी स्तन,फेफड़े और सर्विक्स कैंसर के मामले टॉप पर रहेंगे। 

रिपोर्ट के अनुसार 2016 में सबसे ज्यादा मरीज स्तन कैंसर के थे। इनकी संख्या तकरीबन 1.5 लाख थी। कैंसर के बारे में एक सकारात्मक तथ्य यह है कि यदि समय रहते बीमारी का पता चल जाए तो इसका उपचार भी किया जा सकता है। ऐसा ही कुछ स्तन कैंसर के साथ भी है। 

हमारे सामने आम महिलाओं के अलावा कुछ सेलिब्रिटीज के उदाहरण भी सामने हैं जिन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जंग जीतकर एक नई जिंदगी शुरू की है। हालांकि बावजूद इसके महिलाओं में इस बीमारी को लेकर जागरूकता का स्तर बेहद कम है। 

तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरी बात। इसी बहाने आप लोगों की भी मदद हो जाएगी।

लक्षण 1 

लक्षण 1 

स्तन कैंसर का सबसे आम लक्षण स्तन पर गांठ आदि का बनना होता है। दर्दरहित, कठोर और बेढंगी सी गाठ कैंसर का संकेत होती है। कुछ मामलों में यह गांठ दर्दनाक, सॉफ्ट और गोलाकार भी हो सकती है।

RELATED STORIES

लक्षण 2 

लक्षण 2 
via

यदि स्तन पर कोई नई गांठ न हो लेकिन स्तन पर या इसके किसी हिस्से पर सूजन आ रही हो तो यह चिंता का विषय हो सकता है।

लक्षण 3 

लक्षण 3 
via

यदि त्वचा पर इर्रिटेशन हो रहा हो या स्तन पर कुछ निशान बन रहे हो तो यह भी स्तन कैंसर की निशानी हो सकती है। 

लक्षण 4 

लक्षण 4 
via

यदि आपको निपल या स्तन के किसी भाग में दर्द हो रहा है तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। इसकी जांच करा लेना ही बेहतर होता है। 

लक्षण 5 

लक्षण 5 
via

'निपल रिट्रैक्शन' एक स्थिति होती है, जिसमें निपल का कोना बाहर निकलने की बजाए अंदर धंस जाता है। ऐसी स्थिति में भी कैंसर की आशंका बनी रहती है।

लक्षण 6

लक्षण 6
via

स्तन या निपल की त्वचा लाल या मोटी हो रही हो या उसकी परत निकल रही हो तो इस पर नजर रखें। साथ ही समस्या बनी रहने पर डॉक्टर से संपर्क करें। 

लक्षण 7 

लक्षण 7 
via

स्तन से दूध का निकलना तो आम बात है। मगर निपल से किसी और तरह का भी डिस्चार्ज हो रहा है तो इसे गंभीरता से लें। 

लक्षण 8  

लक्षण 8  
via

स्तन कैंसर के मामले में गांठ या उभार हमेशा स्तन पर ही नहीं होता है। कभी-कभी स्तन से पहले गठान बांहों के नीचे या कॉलर बोन के आस-पास भी हो सकती है।  

लक्षण 9 

लक्षण 9 
via

स्तन कैंसर के कुछ मामलों में स्तन पर एग्जिमा की तरह लाल चकते भी पड़ जाते हैं। ऐसा Paget's disease नाम के रेयर कैंसर में होता है।  

जांच जरूरी 

जांच जरूरी 
via

विशेषज्ञों के मुताबिक इन लक्षणों पर तो नजर रखी ही जानी चाहिए। नियमित रूप से मैमोग्राफी और अन्य स्क्रीनिंग टेस्ट्स कराना भी बेहद आवश्यक होता है। 

Source 

क्या आप ऐसी ही किसी बीमारी से जुड़े लक्षणों के बारे में कुछ जानना चाहते हैं?