इन संकेतों में छुपा है आपके रिश्तों के बनने-बिगड़ने का राज़

आपके बीच होती हो ऐसी बातें तो संभल जाइए।

इन संकेतों में छुपा है आपके रिश्तों के बनने-बिगड़ने का राज़
SPONSORED

प्यार में अक्सर ऐसा ही होता है कि आपको सोचने-समझने का वक़्त नहीं मिलता। अचानक ही आप किसी पर अपना दिल हार जाते हैं। फिर किसी भी हाल में उसे अपना बना लेना चाहते हैं। धीरे-धीरे रिश्ता शुरू होता है। ये इतना गहरा हो जाता है कि हम उसके लिए जीने-मरने को तैयार हो जाते हैं। 

सभी यही चाहते हैं कि उनका रिश्ता गहरा और हेल्दी हो। एक रिश्ता आपको कई अच्छे-बुरे अनुभव देता है। लेकिन कई बार ऐसी परिस्थितियां भी आ जाती है, जिसकी वजह से आपका आपके पार्टनर के साथ मनमुटाव हो जाता है। उसके बाद यह मनमुटाव इतना बढ़ जाता है कि आपको उसके साथ घुटन महसूस होने लगती है।  

ऐसी स्थिति में कई बार रिश्ते सुलझ भी जाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा नहीं भी होता है। पार्टनर आपसे दूर होने की कोशिश करता है। आखिरकार आपका रिश्ता टूट जाता है। आज हम आपको रिलेशनशिप से जुड़े इन्हीं कुछ मामलों के बारे में बताएंगे। 

तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

हर दिन होने लगे लड़ाई 

हर दिन होने लगे लड़ाई 

हर रिश्ते में छोटी-मोटी नोकझोंक तो चलती रहती है लेकिन अगर ये हफ्ते के पांच दिन होने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि दोनों के बीच परेशानियां बढ़ गई हैं। यह बात आपके रिश्ते के लिए अच्छी नहीं है।

RELATED STORIES

पैसों का रिश्ता 

पैसों का रिश्ता 
via

आपके इस रिश्ते में प्यार केवल तब तक जब तक आप एक-दूसरे की एटीएम मशीन बने हुए हैं तो समझ लीजिए कि यह प्यार नहीं केवल निर्भरता है। ऐसे रिश्ते ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाते।

नजर आने लगे कमियां 

नजर आने लगे कमियां 
via

अगर आपको आपके पार्टनर में और उसे आप में कमियां नजर आने लगी है तो आप दोनों के बीच दूरियां आने लगी हैं। याद रखें जो सच्चा प्यार करते हैं वो खूबियों के साथ-साथ कमियों को भी अपनाते हैं।

खो गया प्यार 

खो गया प्यार 
via

आप दोनों के बीच लगाव और आकर्षण की कमी ही रिश्ते टूटने का संकेत देती है। रिश्ते के शुरुआती दिनों में लगाव और प्यार बहुत ज्यादा होता है, लेकिन ये एकदम गायब ही हो जाए ऐसा होना गलत है।

बदल गया है व्यवहार 

बदल गया है व्यवहार 
via

आपके साथी का ध्यान आपकी बातों पर नहीं जाता। वो आपकी बातें सुनकर भी अनसुना कर देता है। आपकी बातों का जवाब चिढ़कर देता है तो ये आपके रिश्ते के लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

अकेलापन ही भला 

अकेलापन ही भला 
via

जब आपका पार्टनर आपको ये जताने लगे कि आपके साथ रहने से ज्यादा खुश तो वो अकेले रहकर है। या फिर वो कहे कि आपके रिश्ते में पहले जैसी कोई बात नहीं रह गई है तो आपको अपना रिश्ता संभालने की कोशिश करना चाहिए। 

जब लाइफ बोरिंग होने लगे 

जब लाइफ बोरिंग होने लगे 
via

यदि आप दोनों को एक साथ रहना बोरिंग लगने लगे तो आप दोनों को एक साथ और भी ज्यादा समय बिताना चाहिए। ताकि रिश्तों की गर्माहट वापस लाई जा सके।

किसी और की तरफ आकर्षित होना 

किसी और की तरफ आकर्षित होना 
via

अगर साथी का झुकाव किसी तीसरे इंसान की ओर होने लगे तो ये रिश्ता टूटने का सबसे बड़ा संकेत हो सकता है। ऐसे में आपके पार्टनर को समझना चाहिए कि वो आपको धोखा दे रहा है। उसका ऐसा कदम कई जिंदगियां खराब कर सकता है।

पार्टनर पर शक 

पार्टनर पर शक 
via

यदि आप दोनों के बीच शक आ गया है तो ये आपको जान लेना बहुत जरूरी है कि एक-दूसरे के लिए नकारात्मक विचार आपके रिश्ते को खत्म कर सकते हैं। ऐसे में छोटी-मोटी बातों को दिल से न लगाएं। एक-दूसरे से बात कर सब क्लियर करें।

नहीं रही दिलचस्पी 

नहीं रही दिलचस्पी 
via

अगर आप दोनों एक-दूसरे के बारे में सोचे बिना कुछ भी प्लान करते हैं। किसी प्लान में अपने पार्टनर को शामिल नहीं करते हैं तो इसका मतलब ये है कि आपके पार्टनर में आपकी दिलचस्पी कम हो गई है। इसे समय रहते संभाल लेना सही होगा।

यह स्टोरी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा।

क्या आप मानते हैं कि रिश्तों पर लगातार ध्यान देना जरूरी होता है?