सावधान! 'गले के कैंसर' की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण

डॉक्टर से लें सलाह। 

सावधान! 'गले के कैंसर' की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण
SPONSORED

कैंसर वो बीमारी है, जिसमें कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। शरीर में फैलने लगती हैं। वैसे तो कैंसर कई प्रकार का होता है। इन्हीं में से एक 'गले का कैंसर' भी होता है। 'गले का कैंसर' वॉइस बॉक्स, वोकल कॉर्ड्स और गले के अन्य हिस्सों जैसे टॉन्सिल्स और oropharynx आदि को प्रभावित करता है।

'गले के कैंसर' से अन्य तरह के कैंसर की तुलना में कम लोग ग्रसित होते हैं। कुल जनसंख्या के तकरीबन 1% लोग ही गले के कैंसर की चपेट में आते हैं। गले के कैंसर को मुख्य रूप से दो कैटेगरीज में बांटा गया है, जिनमें Pharyngeal cancer और Laryngeal कैंसर का नाम शामिल हैं। 

गले के कैंसर के जितने भी प्रकार होते हैं, वो इन्हीं दो कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में गले का कैंसर होने की अधिक आशंका होती है। स्मोकिंग, शराब का सेवन, विटामिन ए की कमी और डेंटल हाइजीन खराब होना जैसी बातें गले के कैंसर का कारण बनती हैं। 

वैसे गले के कैंसर को शुरुआती स्टेज में पहचान पाना मुश्किल है। आमतौर पर गले के कैंसर में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं। आज हम आपसे उन्हीं के बारे में बात करेंगे। 

#10 आवाज में बदलाव 

#10 आवाज में बदलाव 

आवाज बदल जाना कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर ही गला सूख जाने पर या सर्दी हो जाने में आवाज बदल ही जाती है। लेकिन आवाज का लंबे समय तक बदले रहना गले के कैंसर का भी सूचक है।

RELATED STORIES

#9 वजन घटना

#9 वजन घटना
via

वजन घटना और बढ़ना भी आम बात है। अक्सर बीमार पड़ने के बाद या डाइट चेंज होने पर वजन कम हो जाता है। मगर यदि वजन बिना किसी कारण के लगातार घट रहा है तो इसकी वजह कैंसर भी हो सकती है।

#8 निगलने में दिक्कत होना 

#8 निगलने में दिक्कत होना 
via

जब किसी ठोस या तरल पदार्थ को निगलने में समस्या आती है तो इस स्थिति को 'dysphagia' कहते हैं। एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन आदि कई समस्याएं हैं, जिसकी वजह से निगलने में दिक्कत होती है। साथ ही ऐसा गले का कैंसर होने पर भी होता है। 

#7 गले में खराबी 

#7 गले में खराबी 
via

गले में खुजली, इरिटेशन और दर्द होना आदि गला खराब होने (सोर थ्रोट) के अंतर्गत आता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें एक 'गले का कैंसर' भी है। 

#6 कफ बने रहना 

#6 कफ बने रहना 
via

बदलते मौसम के साथ कफ का हो जाना आम बात है। यदि यह कफ कई दिनों तक बना हुआ है और उसमें खून भी आ रहा है तो यह सावधान होने की चेतावनी है।

#5 गले में सूजन 

#5 गले में सूजन 
via

लिम्फ नोड्स वो ग्रंथियां होती है जो लिम्फ (एक तरह का फ्लूड) को फिल्टर करती है। कुछ इन्फेक्शन्स की वजह से लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है। लिम्फ नोड्स में सूजन कैंसर की वजह से भी आती है। 

#4 सांस लेने में दिक्कत 

#4 सांस लेने में दिक्कत 
via

गले के कैंसर का एक लक्षण सांस लेने में तकलीफ लेना भी है। इसके अलावा सांस लेते वक्त सीटी की आवाज आना (Wheezing) भी इस कैंसर का लक्षण है।

#3 कान में दर्द 

#3 कान में दर्द 
via

सर्दी होने पर अक्सर ही कान में खुजली की समस्या हो जाती है या अधिक मेल जम जाने पर कान दर्द करते हैं। लेकिन कान का दर्द लंबे समय तक बना रहे या सिरदर्द की समस्या भी तो यह गले का कैंसर भी हो सकता है।

#2 इन अंगों में सूजन 

#2 इन अंगों में सूजन 
via

गले का कैंसर सिर्फ गले के हिस्सों को ही प्रभावित नहीं करता है। बल्कि गले के साथ ही आँख, गर्दन, और जबड़े में सूजन आना भी गले के कैंसर के लक्षण हैं। 

#1 गले में खराश 

#1 गले में खराश 
via

अक्सर ही गले में खराश हो जाना या गले को साफ करने की जरूरत पड़ जाना तो आपको याद ही होगा। आमतौर पर यह समस्या कुछ ही देर के लिए होती है। मगर यह लंबे समय तक बने रहे तो इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। 

Source