'ओवेरियन कैंसर' की वजह होती है सामान्य सी दिखने वाली ये समस्याएं, संभल जाइए

इन्हें नजरअंदाज न करें। 

'ओवेरियन कैंसर' की वजह होती है सामान्य सी दिखने वाली ये समस्याएं, संभल जाइए
SPONSORED

महिलाओं में 'ब्रेस्ट कैंसर' के साथ ही 'ओवेरियन कैंसर' का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। महिलाओं में कैंसर के 4% केस 'ओवेरियन कैंसर' के होते हैं। हालांकि यह ज्यादा खतरनाक कैंसर इसलिए भी है क्योंकि कैंसर के मरीजों की मौत का मुख्य कारण इसी से संबंधित है।  

महिलाओं में दो ओवेरी होती हैं। यह रिप्रोडक्टिव ऑर्गन हैं। यह 'ओवा' या 'एग्स' प्रोड्यूस करते हैं। 'ओवेरियन कैंसर' में ओवेरी में असामान्य सेल्स बनने लगते हैं, जो बढ़कर ट्यूमर बना देते हैं।

'ओवेरियन कैंसर' को साइलेंट कैंसर भी कह सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका पता शुरुआती स्टेज में नहीं लग पाता है। 'ओवेरियन कैंसर' से पीड़ित लगभग तीन चौथाई महिलाओं में इसका पता तीसरी या चौथी स्टेज में लगता है। 'ओवेरियन कैंसर' के लक्षण किसी आम बीमारी के लक्षण की तरह ही होते हैं इसलिए लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। मगर आगे जाकर सभी को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। 

आज हम आपको 'ओवेरियन कैंसर' के ऐसे ही कुछ आम लक्षणों के बारे में बताएंगे। ताकि आप भी समय रहते सावधान रह सकें। 

पेट फूलना

पेट फूलना


जिन लोगों में गैस बनने की समस्या होती है, उनका पेट तो अक्सर ही फूलता है। इससे कभी-कभी पेट दर्द की समस्या भी हो जाती है। मगर महिलाओं में इस तरह पेट का फूलना ओवेरियन कैंसर की ओर भी संकेत करता है।

RELATED STORIES

पेल्विक में दर्द 

पेल्विक में दर्द 
via

पेल्विक शरीर का निचला हिस्सा होता है। पेल्विक रीजन में यूटेरस, ओवेरिस, और ब्लैडर जैसे अंग होते हैं। इस हिस्से में या इसके ऊपरी हिस्से में दर्द होने पर भी ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है।

भूख कम हो जाना 

भूख कम हो जाना 
via

कभी-कभी भूख ना लगना या भूख के सामान्य से कम हो जाने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन ओवेरियन कैंसर के मामले में भी भूख कम लगना या जल्दी पेट भर जाने की समस्या होती है।  

पेशाब से संबंधित समस्या 

पेशाब से संबंधित समस्या 
via

यदि किसी को बार-बार पेशाब आने का अहसास हो रहा है या जल्दी-जल्दी पेशाब आने जैसे लक्षण भी 'ओवेरियन कैंसर' की ओर इशारा करते हैं। 

थकान महसूस होना 

थकान महसूस होना 
via

थकान तो एनीमिया जैसी कई बीमारियों या अन्य तरह के कैंसर में भी होती है। लेकिन 'ओवेरियन कैंसर' के लक्षणों में भी थकान एक सामान्य लक्षण है।

सेक्स के दौरान दर्द 

सेक्स के दौरान दर्द 
via

महिलाओं में सेक्स के दौरान दर्द होना आम है। पहली बार सेक्स करने पर तो दर्द होता ही है। साथ ही ल्युब्रिकेशन की कमी होना आदि भी सेक्स के दौरान दर्द के अन्य कारण है। मगर अगर यह दर्द बना रहे तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। यह 'ओवेरियन कैंसर' के साथ ही अन्य कई बीमारियों की ओर भी संकेत करता है।

मासिक धर्म में दिक्कत 

मासिक धर्म में दिक्कत 

महिलाओं को हर महीने ही 'मासिक धर्म' का सामना करना पड़ता है। विभिन्न महिलाओं को अलग-अलग समस्याएं होती हैं। लेकिन आपकी मासिक धर्म की क्रिया में अचानक से कोई बदलाव आ जाए और यह लंबे समय तक बना रहे तो इसे नजरअंदाज न करें। 

वजन कम हो जाना 

वजन कम हो जाना 
via

लगभग सभी तरह के कैंसर में वजन कम हो जाता है। 'ओवेरियन कैंसर' के मामले में वजन कम होने के साथ ही पेट में सूजन की समस्या भी होती है। 

कमर दर्द 

कमर दर्द 
via

मौजूदा लाइफस्टाइल के चलते कमर दर्द की समस्या बहुत आम हो गई है। लेकिन 'ओवेरियन कैंसर' के मरीजों को भी कमर दर्द, कब्ज, और पेट खराब होना जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। 

सीने में जलन 

सीने में जलन 
via

पाचन में गड़बड़ी होने पर सीने में जलन हो ही जाती है। मगर यही सीने में जलन 'ओवेरियन कैंसर' जैसी गंभीर बीमारी का भी लक्षण हो सकती है। वैसे तो ये सभी लक्षण दिखने में आम ही है। लेकिन ये लंबे समय तक बने रहे तो इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। समय पर जांच करवा लेना ही इस बीमारी से बचने का उपाय है।

Source  

क्या आप मानते हैं कि बीमारियों के मामले में हमें और भी ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है?