तो भैय्या जान लो इन 10 देसी शब्दों का मतलब, फिर मत कहना बताया नहीं

कभी न कभी तो आप भी इन्हें सुनते ही होंगे। 

तो भैय्या जान लो इन 10 देसी शब्दों का मतलब, फिर मत कहना बताया नहीं
SPONSORED

हमें कई बार फिल्मों में यह सीन देखने को मिलता है जब एक फर्राटेदार इंग्लिश बोलने वाला इंसान ऐसे व्यक्ति से अंग्रेजी में बात करता है जिसका इंग्लिश के साथ पूरे 36 का आंकड़ा हो। ऐसी स्थिति में आधे से ज्यादा बात उस बंदे के सिर के ऊपर से गुजर जाती है। जैसे-तैसे कुछ शब्द समझ आते हैं और बाकी का अर्थ वो डिक्शनरी में टटोलता है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा सिर्फ इंग्लिश के साथ ही नहीं है। दूसरी भाषाओं के साथ भी मामला कुछ ऐसा ही है। 

अब ज्यादा दूर क्यों जाते हो? देसी शब्दों की ही बात कर लो। कई शब्द ऐसे होते हैं जो अधिकांश लोग सुनते हैं मगर उसका मतलब नहीं जानते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ शब्द। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला। 

कारण कि इन शब्दों का अर्थ शायद आपको डिक्शनरी में नहीं मिले।

एक नंबर

एक नंबर

'एक नंबर' शायद आपने 'बिग बॉस' वाले एजाज खान के मुंह से सुना होगा क्योंकि ये उनका तकिया कलाम है। इसका मतलब होता है 'बहुत अच्छा'। 

RELATED STORIES

ढोलना

ढोलना

वैसे तो शाहरुख़ खान की फिल्म 'दिल तो पागल है' में गीत है 'ओ ढोलना' मगर ये वो वाला 'ढोलना' नहीं है। इस वाले 'ढोलना' का मतलब होता है 'गिराना'। 

आगे जानिये वो शब्द जो है मुन्ना भाई का फेवरेट। 

ठण्ड रख ले

ठण्ड रख ले

अगर कोई आपसे कहे कि 'थोड़ी ठण्ड रख ले' तो समझ जाइएगा कि वो आपसे सब्र रखने के लिए कह रहा है। वरना उसका दिमाग या हाथ गर्म हो सकता है। 

वाट लगा देना

वाट लगा देना

'मुन्ना भाई MBBS' में पूरे टाइम मुन्नाभाई और डॉक्टर अस्थाना एक-दूसरे की वाट लगाते रहते हैं। बारह बजाने का मतलब होता है मुश्किल में डाल देना। सरल शब्दों में 'ऐसी की तैसी कर देना।'

आगे जानिये वो शब्द जो लड़की से कभी नहीं बोलना चाहिए। 

बारह बजाना

बारह बजाना

अगर आपसे कोई कहे कि तुम्हारे चेहरे पर बारह क्यों बजी हुई है? तो इसका मतलब होता है कि तुम्हारे चेहरे की हालत क्यों बिगड़ी हुई है? लड़कियों के साथ इसका इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

बखेड़ा

बखेड़ा

बखेड़ा शब्द भी आजकल बहुत कॉमन हो गया है। हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म 'टॉयलेट' के गाने 'इश्क में बड़ा बखेड़ा' में भी ये शब्द सुनाई दिया था। इसका मतलब होता है 'विवाद'। वाकई इश्क में बहुत बखेड़ा होता है। 

आगे जानिये वो शब्द जो है हमारे बहुत काम का।

काण्ड 

काण्ड 

हम सबने अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ 'काण्ड' मतलब 'हरकत' जरूर किये होते हैं। हाँ, वो बात अलग है कि कुछ लोग विवेकानंद जैसे 'काण्ड' करते हैं तो कुछ गुरमीत राम रहीम जैसे।


शाणा

शाणा

'शाणपट्टी' शब्द 'शाणा' से ही बना है। इसे टपोरी लोगों का फेवरेट शब्द कहना भी गलत नहीं होगा। इसका मतलब होता है 'सयाना'।

दो शब्द अभी और बाकी हैं दोस्तों।

उतापे 

उतापे 

कुछ देसी टीचर्स का ये फेवरेट डायलॉग होता है कि "तू कितने 'उतापे' करता है। " इसका मतलब होता है कि "तू कितनी शरारत करता है।" 

कर्रा 

कर्रा 

'कर्रा' शब्द आए दिन कहीं न कहीं सुनने को मिल जाता है। इसका मतलब होता है 'बेहतरीन'। तो अगर किसी के तारीफों के पुल बाँधने हों तो आप इस शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो अगर आपको ये आर्टिकल 'कर्रा' लगा तो इसे अपने 'शाणे' फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें। 

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक कर मुझे सब्सक्राइब करें।