देखिए गाँधी जी का इकलौता टीवी इंटरव्यू, फिरंगी रिपोर्टर ने किया था यह भद्दा सवाल

बापू ने मुस्कुराते हुए दिया हर सवाल का जवाब।

देखिए गाँधी जी का इकलौता टीवी इंटरव्यू, फिरंगी रिपोर्टर ने किया था यह भद्दा सवाल
SPONSORED

जब भी देश की आजादी की जंग का जिक्र होता है तो मोहनदास करमचंद गांधी यानि हम सबके प्यारे बापू का नाम प्रमुखता से आता है। महात्मा गांधी ने अहिंसा के अस्त्र से देश को आजादी दिलाने के लिए संघर्ष किया। 

हम आज ही का उदाहरण लें तो जरा सी बात में तलवारें खिंच जाती हैं।अक्सर ही हम अपने करीबियों के साथ भी हिंसा का प्रयोग कर लेते हैं। ऐसे में अहिंसा के बूते पूरे देश को आजाद करा लेना कितना मुश्किल और चुनौतीपूर्ण रहा होगा यह आप जानते ही हैं। 

आपने महात्मा गांधी की कई तस्वीरें देखी होंगी। फिल्मों में लोगों को उनकी अदाकारी करते हुए भी देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी बापू को साक्षात बोलते हुए देखा है? शायद नहीं। 

30 अप्रैल 1931 को महात्मा गांधी ने Fox Movietone News को एक इंटरव्यू दिया था। यह गांधीजी का पहला और इकलौता टेलीविजन इंटरव्यू था। इस इंटरव्यू में बापू ने जिस अंदाज में जवाब दिए हैं वो सुनकर आप उनके कायल हो जाएंगे। 

आइए करते हैं इस इंटरव्यू के प्रमुख बिंदुओं पर बात।

इस अंदाज में दिया इंटरव्यू 

इस अंदाज में दिया इंटरव्यू 

गांधीजी की सादगी से तो आप भली-भांति परिचित होंगे। आप देख सकते हैं कि कैसे एक विदेशी रिपोर्टर को भी उनके साथ जमीन पर बैठना पड़ा। गौरतलब है कि बापू शर्मीले स्वभाव के थे और उन्होंने नजरें झुकाकर मुस्कुराते हुए यह इंटरव्यू दिया।

RELATED STORIES

करते रहेंगे आज्ञा का उल्लंघन 

करते रहेंगे आज्ञा का उल्लंघन 
via

बापू ने यह पूरा इंटरव्यू इंग्लिश में ही दिया। जब उनसे पूछा गया कि इंग्लैंड द्वारा मांगें ना मानी जाने पर वो क्या करेंगे? तो उन्होंने सहजता से जवाब दिया, "बेशक हम आज्ञा के उल्लंघन के साथ ही सत्याग्रह से जुड़े सारे तरीके अपनाएंगे। इसके अलावा हम और क्या करेंगे मैं अभी नहीं कह सकता।"

आगे देखिए अंग्रेजों के राज में भी इस बुराई को मिटाएंगे बापू।

बाल विवाह पर कही यह बात

बाल विवाह पर कही यह बात
via

अगला सवाल था, यदि इंग्लैंड आपको आजाद कर देता है तो क्या आप बाल विवाह को खत्म कर देंगे? महात्मा गांधी का जवाब था, "मैं यह बिल्कुल करना चाहूंगा। वो भी आजादी से पहले।"

हमें पूर्ण स्वराज ही चाहिए 

हमें पूर्ण स्वराज ही चाहिए 
via

जब बापू से पूछा गया कि इंग्लैंड उनकी मांगें मान ले तो क्या वे पूर्ण स्वराज चाहेंगे। बापू बड़े ही आत्मविश्वास के साथ कहते हैं - "बिल्कुल।" जब रिपोर्टर जोर देकर पूछता है, पूर्ण स्वराज? तब वो उतनी ही सहजता से कहते हैं - "हाँ पूर्ण स्वराज।" 

जानिए इंग्लैंड के प्रिंस से मिलने किस लिबास में जाते बापू।

मैं तो ऐसा ही जाऊंगा 

मैं तो ऐसा ही जाऊंगा 
via

यदि आपको इंग्लैंड की सेकंड राउंड टेबल कांफ्रेंस में बुलाया जाता है तो आप यूरोपियन ड्रेस में जाएंगे या पारम्परिक भारतीय ड्रेस में? जब यह सवाल पूछा गया तो बड़ी ही सहजता से जवाब आया, "मैं निश्चित रूप से यूरोपियन देश से नहीं हूँ।अगर अनुमति मिल गई तो वैसे ही जाऊंगा जैसे आज आया हूँ।"

प्रिंस से भी ऐसे ही मिलेंगे 

प्रिंस से भी ऐसे ही मिलेंगे 
via

आगे जब एक और सवाल किया गया कि इंग्लैंड के प्रिंस के साथ बकिंघम पैलेस में मुलाकात हुई तो क्या पहनेंगे? जवाब मिला, "मैं जैसे रहता हूँ, वैसे ही जाऊंगा। मुझे आर्टिफिशियल नहीं लगना है।"

इस काम के लिए हमेशा तैयार रहते थे बापू। 

इस काम के लिए हमेशा तैयार 

इस काम के लिए हमेशा तैयार 
via

जब सामने बैठे व्यक्ति ने सवाल किया कि इंग्लैंड ने बात नहीं मानी तो क्या आप फिर जेल जाएंगे? गांधी जी ने हंसते हुए जवाब दिया, "मैं जेल जाने के लिए हमेशा तैयार रहता हूं।"

यह एक बुरा सवाल है

यह एक बुरा सवाल है
via

फिरंगी रिपोर्टर ने एक बचकाना सा सवाल पूछते हुए कहा, क्या आप देश की आजादी के लिए जान देंगे? इस सवाल के जवाब में बापू थोड़ी देर चुप रहे, फिर इसे बुरा सवाल करार देते हुए हंस पड़े।

आगे देखिए इंटरव्यू का वीडियो।

मैं आशावादी हूं 

मैं आशावादी हूं 
via

क्या इंग्लैंड इस वक्त भारत को पूर्ण स्वराज दे सकता है? जवाब में बापू ने कहा, "मैं अभी कुछ कह नहीं सकता।" लेकिन फिर सवाल आया कि क्या आपको उम्मीद है? तो वो तपाक से बोल पड़े - मैं आशावादी हूं।"

अब देखें वीडियो 

यह वीडियो देखकर आप भी रोमांचित हो गए होंगे। बापू ने जिस बेबाकी के साथ सवालों के जवाब दिए हैं वो वाकई दिल को छू लेने वाला है।

क्या बापू आज के भारत को देख कर खुश होते?