मिडिल क्लास फैमिली के घरों से ज्यादा खूबसूरत हैं ये जेल, कैदी जीते हैं ऐसी जिंदगी 

शानदार इंटीरियर के साथ ही अन्य सुविधाएं भी हैं यहां। 

मिडिल क्लास फैमिली के घरों से ज्यादा खूबसूरत हैं ये जेल, कैदी जीते हैं ऐसी जिंदगी 
SPONSORED

जेल का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक अंधेरी कालकोठरी आती है, जिसमें केवल एक रोशनदान होता है। खाने में इंजीनियरिंग कॉलेज की मेस से भी खराब खाना दिया जाता है और जी तोड़ मेहनत करवाई जाती है। लेकिन आज हम जो आपको दिखाने जा रहे हैं उसके बाद आपके दिमाग में छपी जेल की वो तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी। अभी तक तो हमें विदेशियों का रहन-सहन बेहद भाता था, पर अब तो हमारे कैदियों को विदेशी कैदियों से जलन होने लगेगी। बात ही कुछ ऐसी है।

दरअसल वहां जेल की हालत किसी शानदार घर से कम नहीं है। कैदियों के लिए अधिकांश सुविधाएं मौजूद हैं। इनके बारे में पढ़ने के बाद एक पल के लिए यह सवाल आपके मन में भी उठ जाएगा कि आखिर ऐसा क्यों? तो चलिए अब बातों के सिलसिले को थोड़ा विराम देते हैं और आपको ले चलते हैं, दुनिया की 12 सबसे शानदार जेलों की सैर पर।

1. Bastoy Prison, Norway

1. Bastoy Prison, Norway

Bastoy आइलैंड पर बनी हुई यह जेल अपने आप में अनोखी है। नॉर्वे की इस जेल में बेहद कम सुरक्षा रखी गई है। यह जेल दुनिया की पहली इकोलॉजिकल जेल बनने की ओर अग्रसर है।

RELATED STORIES

लकड़ी के बने हुए बॉक्स में रहते हैं कैदी 

लकड़ी के बने हुए बॉक्स में रहते हैं कैदी 
via

इस जेल में रहने वाले कैदी वुडन बॉक्स में रहते हैं। साथ ही उन्हें यहां के खेतों में काम करना होता है।

इस तरह करते हैं अपने खाली समय का इस्तेमाल 

इस तरह करते हैं अपने खाली समय का इस्तेमाल 
via

अपने खाली समय में कैदी यहां कई तरह की अन्य एक्टिविटी में भी भाग लेते हैं। वे अपनी इच्छानुसार घुड़सवारी, फिशिंग या टेनिस खेलकर अपना वक्त बिताते हैं। खास बात यह है कि इस जेल से छूटने वाले कैदियों द्वारा दोबारा किसी अपराध में लिप्त होने के केवल 16% मामले ही आते हैं। यह आंकड़ा यूरोपियन देशों में 70% तक है। इससे यह बात तो साफ है कि यह जेल अपराधियों को सुधारने का काम बखूबी कर रही है।

2. Justice Center Leoben, Austria

2. Justice Center Leoben, Austria
via

ऑस्ट्रिया की इस खूबसूरत जेल का सिद्धांत है कि सभी नागरिकों को समान अधिकार और सम्मान प्राप्त है। यहां कैदियों को उचित सम्मान के साथ रखा जाता है।

बेहद अलग है यहां का रहन-सहन 

बेहद अलग है यहां का रहन-सहन 
via

अन्य जेलों से अलग इस जेल की दीवारें लकड़ी व शैटर-प्रूफ कांच से बनी हुई हैं। यहां कुछ सेल्स (कैदियों के कमरे) में बालकनी भी दी गई है। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से उनमें ग्रिल्स लगी हुई हैं। यहां बने सिंगल पर्सन रूम्स में प्राइवेट बाथरूम व किचन भी मौजूद हैं।

जीते हैं एक नार्मल लाइफ 

जीते हैं एक नार्मल लाइफ 
via

यहां कैदियों को जेल के कपड़े नहीं बल्कि अपने खुद के सामान्य कपड़े पहनने की छूट है। इस बारे में यहां के वार्डन का कहना है कि, 'यदि आप कैदियों को यहां एक सामान्य ज़िन्दगी देंगे तो यहां से निकलने के बाद इन्हें समाज में दोबारा स्थापित करने के लिए मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।'

3. Champ-Dollon Prison, Switzerland

3. Champ-Dollon Prison, Switzerland
via

स्विट्ज़रलैंड के खूबसूरत शहर जेनेवा में स्थित यह जेल हमेशा से इतनी आरामदायक नहीं थी। यूरोप की एंटी-टार्चर कमेटी ने साल 2008 में इसे बेहद खराब रिव्यू दिए थे। इसके बाद स्विस सरकार ने अधिक कैदियों, दंगों व बीमारियों से जूझ रही इस जेल की स्थिति सुधारने की ठानी। आज इस जेल की सुविधाएं किसी 3 सितारा होटल की तरह हैं। यहां हर कमरे में 3 कैदी रहते हैं। साथ ही कमरे में प्राइवेट बाथरूम भी है।

4. Pondok Bambu Prison, Indonesia

4. Pondok Bambu Prison, Indonesia
via

जकार्ता में स्थित इस महिला जेल में अधिकतर कैदी ड्रग से सम्बंधित मामलों से जुड़े हुए हैं। यह जेल दुनिया की उन चुनिंदा जेलों में से है, जहां ड्रग की लत छुड़वाने के लिए एक आधुनिक क्लिनिक मौजूद है। इस जेल में नियमित तौर पर कराओके नाइट्स का भी आयोजन किया जाता है।

5. JVA Fuhlsbuettel Prison, Germany

5. JVA Fuhlsbuettel Prison, Germany
via

जर्मनी के शहर हैम्बर्ग में स्थित यह जेल किसी किले की तरह नज़र आती है। यहां कैदियों को काफी बड़े व आरामदायक कमरे दिए जाते हैं, जिनमें एक बड़ा लिविंग रूम, डेस्क व शावर लगा हुआ प्राइवेट बाथरूम भी शामिल होता है।

6. Sollentuna Prison, Sweden

6. Sollentuna Prison, Sweden
via

जेल में रहने के दौरान आमतौर पर कैदी अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यह समस्या स्वीडन की इस जेल में नहीं है। यहां कैदियों के लिए एक बेहद आधुनिक जिम मौजूद है। इतना ही नहीं, यहां कैदी किचन में अपना खाना भी पका सकते हैं। साथ ही अपने काउच में बैठकर आराम से टीवी देखने की सुविधा भी कैदियों के पास है। 

7. Halden Prison, Norway

7. Halden Prison, Norway
via

नॉर्वे की जेलों में हमेशा से कैदियों को सुधारने की तरफ अधिक ध्यान दिया जाता रहा है। इसी बात को दिमाग में रखते हुए साल 2010 में Halden जेल का निर्माण किया गया था। यहां कैदियों के कमरों में टीवी, फ्रिज, बड़ी खिड़कियां व डिज़ाइनर फर्नीचर मौजूद हैं।

इस तरह रखते हैं कैदियों का ध्यान 

इस तरह रखते हैं कैदियों का ध्यान 
via

यहां कैदियों के विकास के साथ ही इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की भी कोशिश रहती है। इस जेल का मुख्य मकसद यह है कि जेल से बाहर निकलकर ये कैदी समाज का एक सकारात्मक हिस्सा बन सकें। 

8. Aranjuez Prison, Spain

8. Aranjuez Prison, Spain
via

स्पेन की यह जेल दुनिया की इकलौती ऐसी जेल है, जहां कैदियों के परिवार के लिए भी कमरे मौजूद हैं। सामान्य तौर पर जब किसी कैदी की ज़िन्दगी में कोई नन्हा मेहमान आता है तो उसे अन्य परिवार वालों के पास या फोस्टर केयर में भेज दिया जाता है। इस स्पेनिश जेल में मामला कुछ अलग है।

बच्चे रह सकते हैं साथ में 

बच्चे रह सकते हैं साथ में 
via

जी हां, इस जेल में कैदियों के साथ उनके छोटे बच्चे 3 साल की उम्र तक रह सकते हैं। यहां बच्चों के लिए बेहद खूबसूरत कमरे मौजूद हैं। इन कमरों में खिलौनों की कोई कमी भी नहीं है। साथ ही बच्चों के साथ खेलने के लिए नन्हे दोस्त भी यहां मिल जाते हैं। कुल मिलाकर यह जेल बाकी अन्य जेलों से बेहद अलग और खूबसूरत है।

9. Cebu Prison, Philippines

9. Cebu Prison, Philippines

दिनभर जेल के एक कमरे में बैठे रहना वाकई काफी बोर होता होगा। फिलीपींस की इस जेल में कैदी डांस ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। शुरुआत में यह डांस ग्रुप कैदियों की रेगुलर एक्सरसाइज के लिए होते हैं। बाद में जब कठिन कोरियोग्राफी के साथ ये डांस वीडियो इंटरनेट पर जाते हैं तो यही कैदी इंटरनेट सेलेब बन जाते हैं। 

आइए आगे इस जेल का एक डांस वीडियो देखते हैं।

ये रहा इस अनोखी जेल का अनोखा वीडियो 

तो ये थीं दुनिया की सबसे आरामदायक व अनोखी जेलें। इन्हें देखने के बाद तो मुझे अपना घर बोरिंग लगने लगा है। 

यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें। आप यहां क्लिक कर मुझे अपना फीडबैक दे सकते हैं। 

क्या आपने आज से पहले ऐसी किसी जेल से जुड़ी कोई बात सुनी थी?