सर्दी के मौसम में कुछ इस तरह बदल जाता है आपका शरीर

आपकी सेहत पर भी होता है ऐसा असर। 

सर्दी के मौसम में कुछ इस तरह बदल जाता है आपका शरीर
SPONSORED

ठंडी हवाएं रात को थपकियाँ देने लगी हैं। सुबह होते ही धूप अठखेलियाँ करने लगी है। मन करता है कि सूरज से दोस्ती कर ली जाए। भीनी-भीनी ठण्ड के साथ सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम को आमभाषा में जाड़े का मौसम या विंटर सीजन भी कहा जाता है। कुछ लोग इसे 'सीजन ऑफ रोमांस' भी कहते हैं।

मौसम का असर हमारे मूड और सेहत, दोनों पर होता है। मौसम के बदलते ही तबियत नासाज होने लगती है। वैसे सिर्फ मौसम ही नहीं बदलता बल्कि हमारे अन्दर भी कई बदलाव आने लगते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको सर्दी के मौसम से जुड़ी कुछ खास बातें बताने वाले हैं। आप बस ध्यान से पढ़िएगा यह स्टोरी। 

SAD का fanda

SAD का fanda

अंग्रेजी में टर्म इस्तेमाल किया जाता है 'SAD' जिसका अर्थ 'उदास' वाला सेड नहीं बल्कि 'Seasonal Affective Disorder' होता है। मतलब मौसम के हिसाब से मिजाज का बदलना।

RELATED STORIES

डिप्रेशन महसूस करना 

डिप्रेशन महसूस करना 
via

सर्दियों के मौसम में शरीर का तापमान कम हो जाता है। इसका असर हमारे मूड पर भी पड़ता है। इस वजह से अमूमन लोग सर्दियों में 'depressed' महसूस करते हैं।

winter weight 

winter weight 
via

इस मौसम में चाय, कॉफी और अन्य गरम चीजों से दोस्ती हो जाती है। खाना ज्यादा खाने में आता है, ऐसे में वजन तो बढ़ेगा ही। सर्दियों में वजन बढ़ने को 'winter weight' कहा जाता है। वजन को लेकर थोड़ा सतर्क रहिएगा।  

हिंसक विचार नहीं आते 

हिंसक विचार नहीं आते 
via

सर्दी के मौसम को प्यार का मौसम भी कहा जाता है। रिसर्च कहती है कि इस मौसम में लोगों को हिंसक विचार नहीं आते हैं।

रूखी त्वचा 

रूखी त्वचा 
via

इस मौसम में हाथ-पैर फटते ही हैं। हवा में नमी भी कम हो जाती है, जिस वजह से त्वचा रूखी लगने लगती है। इसका उपाय ये है कि आप नहाने में ज्यादा समय न लें और जल्द नहाकर लोशन लगा लें।

बीमार पड़ने की वजह 

बीमार पड़ने की वजह 
via

फ्लू वायरस ठंडी हवा में ज्यादा तेजी से फैलते हैं। यही कारण है कि इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी और बुखार से जूझते हैं। इस मौसम में अपनी सेहत का खास खयाल रखना जरूरी है।

कार एक्सीडेंट्स का खतरा 

कार एक्सीडेंट्स का खतरा 
via

हर साल कई लोग सर्दियों में एक्सीडेंट्स की वजह से मौत के शिकार हो जाते हैं। इस मौसम में धुंध और कोहरे की वजह से सबसे ज्यादा एक्सीडेंट्स होते हैं। कहीं भी घूमने का प्लान बनाने से पहले इन बातों पर विचार जरूर कर लें। 

अस्थमा के मरीजों के लिए मुसीबत 

अस्थमा के मरीजों के लिए मुसीबत 
via

ये मौसम अस्थमा के मरीजों के लिए परेशानी खड़ी कर देता है। इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को साँस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में मरीजों को अपना खास खयाल रखना जरूरी है।

फेफड़ों की समस्या 

फेफड़ों की समस्या 
via

इस मौसम में फेफड़े की कार्यक्षमता पर भी असर होता है। फेफड़े सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं। हवा में मौजूद केमिकल सांस के जरिये फेफड़े तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में घर से निकलते समय स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

मधुमेह से ग्रसित मरीजों के लिए दिक्कत

मधुमेह से ग्रसित मरीजों के लिए दिक्कत
via

सर्दी के मौसम में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रखना शरीर के लिए बहुत कठिन होता है। ऐसे में डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को विशेष रूप से सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

माइग्रेन का मरीज 

माइग्रेन का मरीज 
via

इस मौसम में माइग्रेन से ग्रसित लोगों के लिए भी परेशानी बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में माइग्रेन अटैक आने का खतरा ज्यादा होता है। 

जोड़ों का दर्द 

जोड़ों का दर्द 
via

एक उम्र के बाद लोगों के बीच जोड़ों का दर्द आम समस्या बन जाती है। सर्दियों के मौसम में ये दर्द बढ़ जाता है। इस वजह से पैरों के घुटनों, कोहनियों, गदर्न, बाजुओं और कूल्‍हों में दर्द होने लगता है।

आँखों में रूखापन

आँखों में रूखापन
via

सर्दियों के मौसम में घर के अन्दर का तापमान बढ़ाने के लिए कई जतन किए जाते हैं। जैसे कुछ घरों में हिटिंग सिस्टम का भी इस्तेमाल होता है। इस वजह से आँखों में रूखापन बढ़ जाता है।

फिजिकल अट्रैक्शन होना 

फिजिकल अट्रैक्शन होना 
via

इस मौसम का जोर पकड़ते ही फिजिकल अट्रैक्शन बढ़ने लगता है। इस वजह से पार्टनर्स के बीच शारीरिक संबंध ज्यादा होने लगते हैं। अब ये अच्छी बात है या बुरी, इस विषय में कुछ नहीं कहा जा सकता।

थका हुआ महसूस करना 

थका हुआ महसूस करना 
via

सर्दी के मौसम में 'स्लीप साइकिल' पर बहुत गहरा असर होता है। कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नींद आती है तो कुछ लोग अनिद्रा के शिकार होने लगते हैं। इस वजह से शरीर में थकान महसूस होती है।

Happy Winters

Happy Winters
via

खैर अब तो सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम में अपने मूड और अपनी सेहत का खास ध्यान रखिए। यह बात अपने दोस्तों को भी बताइए।

Happy Winters!

क्या आपने कभी इन बदलावों को नोटिस किया है?